दुनिया

दुनिया: TTP ने ली पेशावर हमले की जिम्मेदारी, मृतकों की संख्या 32 हुई और UAE के राष्ट्रपति का इस्लामाबाद दौरा रद्द

प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ने पेशावर मस्जिद हमले की जिम्मेदारी ली है। संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान की इस्लामाबाद की एक दिन की यात्रा खराब मौसम के कारण रद्द कर दी गई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

आसिफ अली जरदारी ने इमरान खान को 10 अरब रुपये का कानूनी नोटिस भेजा

फोटो: IANS

पूर्व राष्ट्रपति और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के सह-अध्यक्ष आसिफ अली जरदारी ने सोमवार को पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान को 10 अरब रुपये का कानूनी नोटिस भेजा, मीडिया ने यह जानकारी दी। मुवक्किल आसिफ अली जरदारी की तरफ से नाइक एंड एसोसिएट्स द्वारा भेजे गए नोटिस में, यह कहा गया था कि इमरान खान ने एक सार्वजनिक संबोधन में- जिसकी दुनिया भर में व्यापक रूप से रिपोर्ट की गई थी- जरदारी पर झूठे, मनगढ़ंत और निंदनीय टिप्पणी/बयानों के साथ-साथ गंभीर प्रकृति के निराधार आरोपों का आरोप लगाया था कि उसने एक आतंकवादी संगठन को अपने भ्रष्टाचार के पैसे का भुगतान किया था, जिसे खान पर एक और घातक हमला शुरू करने के लिए शक्तिशाली राज्य एजेंसी के सहायकों द्वारा समर्थित किया जा रहा था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि नोटिस में कहा गया है कि निराधार आरोप दुर्भावनापूर्ण और अपमानजनक प्रकृति के थे, जिन्होंने जरदारी को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बदनाम करने की कोशिश की। नोटिस में कहा गया है, अपनी मानहानिकारक, अपमानजनक और निंदनीय टिप्पणियों और गंभीर प्रकृति के आरोपों के माध्यम से, आपने हमारे मुवक्किल और आतंकवादी संगठनों के बीच एक कड़ी बनाने की कोशिश की है, इस तथ्य की अवहेलना करते हुए कि हमारा मुवक्किल और उनकी पार्टी आतंकवाद का शिकार बनी हुई है।

Published: undefined

इमरान की पार्टी नेशनल असेंबली की सभी 33 सीटों पर चुनाव लड़ेगी

फोटो: IANS

पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान ने नेशनल असेंबली की सभी 33 सीटों पर चुनाव लड़कर एक कीर्तिमान स्थापित करने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि वह उन सीटों पर भी उपचुनाव लड़ेंगे, जो निचले सदन के सांसदों के इस्तीफे के बाद खाली हो गई हैं।

उपचुनाव 16 मार्च को होने हैं। यह इमरान खान द्वारा 33 सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए अपनी पार्टी के एकल व्यक्ति होने का एक और रिकॉर्ड होगा। इससे पहले पिछले साल अक्टूबर में खान ने कम से कम आठ निर्वाचन क्षेत्रों के लिए चुनाव लड़ा था और छह सीटों पर जीत हासिल कर इतिहास रचा था। पीटीआई के उपाध्यक्ष शाह महमूद कुरैशी ने मीडिया के सामने कहा कि पार्टी उपचुनावों में इमरान खान को अपना उम्मीदवार बनाने के लिए पारस्परिक रूप से सहमत हो गई है।

Published: undefined

खराब मौसम के कारण यूएई के राष्ट्रपति का इस्लामाबाद दौरा रद्द

फोटो: IANS

संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान की इस्लामाबाद की एक दिन की यात्रा खराब मौसम के कारण रद्द कर दी गई है, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय ने सोमवार को इसकी घोषणा की, स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी। जियो न्यूज ने पीएमओ के बयान को के अनुसार बताया, मौसम के कारण, राष्ट्रपति हिज हाइनेस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान की आज की यात्रा को बाद की तारीख के लिए स्थगित कर दिया गया है। खाड़ी राज्य और पाकिस्तान के बीच दोस्ती और सहयोग और विभिन्न क्षेत्रों में उन्हें बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति सोमवार को इस्लामाबाद का दौरा करने वाले थे।

संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति 25 जनवरी को एक निजी यात्रा पर पाकिस्तान पहुंचे और पंजाब प्रांत में रहीम यार खान पहुंचने के बाद प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ के साथ द्विपक्षीय बैठक की। जियो न्यूज ने बताया कि वह सोमवार को इस्लामाबाद जाने वाले थे। शरीफ और उनके मंत्रिमंडल के सदस्य सोमवार को पाकिस्तान वायु सेना (पीएएफ) के नूर खान एयर बेस में यूएई के राष्ट्रपति का स्वागत करने के लिए तैयार थे।

Published: undefined

द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने के लिए मास्को में पाक विदेश मंत्री बिलावल

फोटो: IANS

पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी अफगानिस्तान में स्थिति पर ध्यान देने के साथ दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने के लिए मास्को में हैं, एक समावेशी सरकार बनाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ की गई प्रतिबद्धताओं के संदर्भ में उनका यह दौरा काफी अहम है।

यह बिलावल की मॉस्को की पहली यात्रा है जैसा कि पाकिस्तान अपने आर्थिक और रणनीतिक स्तर के संबंधों को बढ़ाने के लिए ओवरटाइम कूटनीति की दिशा में काम कर रहा है, साथ ही अफगानिस्तान के तालिबान शासन, उनके प्रदर्शन और आतंकवादी गतिविधियों और आतंकवादी संगठनों को संचालित करने और अन्य देशों के खिलाफ इस्तेमाल करने के लिए अफगान भूमि का उपयोग नहीं करने देने के उनके वादे पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

Published: undefined

टीटीपी ने पेशावर मस्जिद हमले की जिम्मेदारी ली, मृतकों की संख्या 32 हुई

फोटो: IANS

पेशावर के पुलिस लाइंस इलाके में सोमवार को मस्जिद में हुए आत्मघाती विस्फोट में 32 लोगों की मौत हो गई, जबकि 147 अन्य घायल हो गए, स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी। सुरक्षा अधिकारियों के अनुसार जियो न्यूज ने बताया कि, आत्मघाती हमलावर नमाज के दौरान अग्रिम पंक्ति में मौजूद था, तभी उसने खुद को उड़ा लिया, जिससे जुहर की नमाज अदा कर रहे दर्जनों श्रद्धालु हमले की चपेट में आ गए। प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ने हमले की जिम्मेदारी ली है। पेशावर मस्जिद हमला टीटीपी द्वारा सुरक्षा बलों और उनके प्रतिष्ठानों को निशाना बनाकर किए गए हमलों में अब तक का सबसे बड़ा हमला है।

पुलिस ने कहा कि विस्फोट में मस्जिद के इमाम साहिबजादा नूर उल अमीन की भी मौत हो गई। प्रत्यक्षदर्शी ने कहा, विस्फोट दोपहर करीब 1:40 बजे हुआ उस समय जुहर की नमाज अदा की जा रही थी। विस्फोट के समय पुलिस, सेना और बम निरोधक दस्ते के अधिकारी मस्जिद के अंदर मौजूद थे। इमारत का एक हिस्सा ढह गया है और विशेष रूप से नमाज के दौरान सामने की पंक्ति में खड़े लोगों के अभी भी नीचे दबे होने की आशंका है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined