दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: इराकी अर्धसैनिक बल के अड्डे पर हुए हवाई हमले और एप्पल पर भड़के एलन मस्क

राजधानी बगदाद के दक्षिण में नजफ प्रांत में दो हवाई हमले इराकी अर्धसैनिक हशद शाबी या पॉपुलर मोबिलाइजेशन फोर्सेज के एक बेस पर किए गए। एलन मस्क ने एप्पल की आलोचना करते हुए कहा है कि कंपनी टेस्ला की तुलना में अपनी बैटरी में ज्यादा कोबाल्ट का इस्तेमाल करती है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

नजीब मिकाती बने लेबनान के नए पीएम

फोटो: IANS

संकटग्रस्त देश में महीनों की राजनीतिक उथल-पुथल के बाद संसद में 72 मतों के साथ नजीब मिकाती को लेबनान के नए प्रधानमंत्री के रूप में नामित किया गया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मिकाती ने सोमवार को अपनी नियुक्ति के बाद एक भाषण दिया, जिसमें सभी राजनीतिक दलों से देश के संकट का सही समाधान खोजने में उनके साथ सहयोग करने का आह्वान किया।

मिकाती ने राष्ट्रपति मिशेल औन से मुलाकात के बाद बाबदा पैलेस में कहा, "मेरी नियुक्ति के लिए सांसदों का विश्वास मत जरूरी है, लेकिन मैं लेबनान की आबादी, हर पुरुष और महिला और युवाओं का विश्वास हासिल करने के लिए उत्सुक हूं।" मिकाती ने कहा कि उन्हें अंतरराष्ट्रीय गारंटी मिली है और उनका लक्ष्य फ्रांसीसी पहल को लागू करना है।

Published: undefined

इराकी अर्धसैनिक बल के अड्डे पर हुए हवाई हमले

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, राजधानी बगदाद के दक्षिण में नजफ प्रांत में दो हवाई हमले इराकी अर्धसैनिक हशद शाबी या पॉपुलर मोबिलाइजेशन फोर्सेज के एक बेस पर किए गए। बयान में बलों ने कहा कि पहला हवाई हमला दोपहर साढ़े तीन बजे ड्रोन से किया गया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को बेस हाउसिंग अर्धसैनिक इमाम अली डिवीजन में गोला बारूद के गोदाम को निशाना बनाया गया।

बाद में, एक अन्य ड्रोन ने शाम 5.30 बजे उसी सैन्य अड्डे पर दूसरा हवाई हमला किया, बयान में कहा गया है कि हमले दिन के शुरूआती घंटों में एक टोही अभियान के बाद हुए। बयान में हमलों के बारे में और कोई विवरण नहीं दिया गया लेकिन कहा गया कि अधिक विवरण बाद में जारी किया जाएगा।

Published: undefined

लगभग 60 फीसदी फ्रांसीसी युवाओं को पहली कोविड वैक्सीन खुराक मिली

फोटो: IANS

फ्रांस में लगभग 60 फीसदी वयस्क आबादी को कोविड -19 वैक्सीन की कम से कम एक खुराक मिली है, जो अगस्त के अंत के लिए सरकार के लक्ष्य को पूरा कर रही है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एक ट्विटर पोस्ट में मैक्रों के हवाले से कहा कि अब तक फ्रांस ने 40 मिलियन लोगों को पहली खुराक दी है, जिसमें पिछले दो हफ्तों में 40 लाख नागरिकों को वैक्सीन लगी है।

राष्ट्रपति ने कहा, हम सब एक साथ वायरस को हरा देंगे। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, आज तक, फ्रांस में लगभग 33.26 मिलियन लोगों को वायरस के खिलाफ पूरी तरह से टीका लगाया गया है, जो देश के 67 मिलियन निवासियों में से लगभग आधे हैं। महामारी से पहले के दैनिक जीवन में लौटने के लिए, फ्रांसीसी सरकार ने कोरोनोवायरस से जुड़े संक्रमणों को कम करने और अधिक संक्रामक डेल्टा संस्करण के प्रसार को रोकने के लिए वैक्सीन रोलआउट में तेजी लाने की कसम खाई है।

Published: undefined

टेस्ला के फाउंडर एलन मस्क ने एप्पल की अलोचना की

फोटो: IANS

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने एप्पल की आलोचना करते हुए कहा है कि आईफोन बनाने वाली कंपनी टेस्ला की तुलना में अपनी बैटरी में ज्यादा कोबाल्ट का इस्तेमाल करती है। दूसरी तिमाही (यू2) 2021 में रिकॉर्ड 1.14 बिलियन डॉलर की शुद्ध आय दर्ज करने के बाद, मस्क ने कहा कि इलेक्ट्रिक कार निर्माता अपने वाहनों में कोबाल्ट का उपयोग नहीं करते हैं।

उन्होंने कमाई कॉल के दौरान कहा,टेस्ला कोई कोबाल्ट का उपयोग नहीं करता है और लगभग कोई भी निकल-आधारित रसायन विज्ञान में नहीं है। भारित औसत आधार पर, हम ऐप्पल के 100 फीसदी कोबाल्ट की तुलना में 2 फीसदी कोबाल्ट का उपयोग कर सकते हैं। उन्होंने कहा, किसी तरह यह गलत धारणा है कि टेस्ला बहुत सारे कोबाल्ट का उपयोग करता है, लेकिन हम वास्तव में नहीं करते हैं। ऐप्पल सेलफोन और लैपटॉप में अपनी बैटरी में लगभग 100 फीसदी कोबाल्ट का उपयोग करता है।

Published: undefined

फाइजर और एस्ट्राजेनेका टीके लगने के 3 महीने में एंटीबॉडीज 50 प्रतिशत तक गिरा: स्टडी

फोटो: IANS

फाइजर और एस्ट्राजेनेका दोनों द्वारा उत्पादित कुल एंटीबॉडी का स्तर दो टीकों की खुराक के छह सप्ताह बाद से ही घटने लगता है। यह 10 सप्ताह में 50 प्रतिशत से अधिक कम हो सकता है, जिससे बूस्टर खुराक की आवश्यकता होने लगती है। एक अध्ययन से इसका खुलासा हुआ है। यूनिवर्सिटी कॉलेज, लंदन के शोधकतार्ओं के नेतृत्व में किए गए अध्ययन से पता चला है कि उम्र, पुरानी बीमारियों या लिंग की परवाह किए बिना टीके की खुराक का प्रभाव सभी कैटेगरी के लोगो में समान है।

द लैंसेट में एक शोध पत्र में लिखा है कि, अध्ययन में 600 से अधिक लोगों के डेटा शामिल थे। इसमें दिखाया गया था कि एस्ट्राजेनेका जैब की दो खुराक की तुलना में फाइजर वैक्सीन की दो खुराक के बाद एंटीबॉडी का स्तर काफी अधिक है। वे पहले सार्स-कोवि-2 संक्रमण वाले लोगों में भी बहुत अधिक हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined