दुनिया

जिम्बाब्वे: एमर्सन नगांग्वा ने जीता राष्ट्रपति चुनाव, विपक्ष ने चुनाव नतीजों पर उठाए सवाल

जिम्बाब्वे में एमर्सन नगांग्वा राष्ट्रपति चुनाव जीत गए हैं। नगांग्वा को 2,460,463 वोट मिले हैं। उन्हें मिले वोट कुल वोटों का 50.8 फीसदी है। वहीं उनके खिलाफ चुनाव मैदान में खड़े एमडीसी गठबंधन के नेल्सन चमीसा को 44.3 फीसदी वोट मिले हैं।

फोटो: आईएएनएस
फोटो: आईएएनएस जिम्बाब्वे में एमर्सन नगांग्वा ने जीता राष्ट्रपति चुनाव

जिम्बाब्वे के निवर्तमान नेता एमर्सन नगांग्वा ने शुक्रवार को राष्ट्रपति चुनाव में जीत दर्ज की। देश में सत्तारूढ़ पार्टी को संसद में दो-तिहाई बहुमत मिला है। देश की सत्ता लंबे समय से संभाल रहे रॉबर्ट मुगाबे के अपदस्थ होने के बाद से यह पहला चुनाव था।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, जिम्बाब्वे निर्वाचन आयोग (जेडीईसी) ने बताया कि नगांग्वा को 2,460,463 वोट मिले हैं। उन्हें मिले वोट कुल वोटों का 50.8 फीसदी है।

उनके धुर विरोधी विपक्षी एमडीसी गठबंधन के नेल्सन चमीसा को 44.3 फीसदी वोट मिले। इसके आलावा बाकी बचे वोट 21 अन्य उम्मीदवारों में विभाजित हुए।

Published: 03 Aug 2018, 12:15 PM IST

नगांग्वा ने कहा कि वह इस जीत से अभिभूत हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा, "हालांकि, हम चुनावों में बंटे हुए हैं लेकिन हमारे सपने एक जैसे हैं। यह एक नई शुरुआत है। आइए शांति, एकता और प्यरा के साथ एकजुट होकर हम सभी के लिए नए जिम्बाब्वे का निर्माण करें।"

गौरतलब है कि देश में सोमवार को चुनाव हुए थे लेकिन विपक्षी दलों के समर्थकों ने चुनाव में कथित धांधली के आरोप लगाते हुए हरारे में प्रदर्शन किया था।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: 03 Aug 2018, 12:15 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 03 Aug 2018, 12:15 PM IST