IPL 2024

IPL 2024: मुंबई से जुड़ा तीनों फॉर्मेट में शतक ठोकने वाला ये बल्लेबाज और गावस्कर ने राशिद को बताया 'वांटेड खिलाड़ी'

मुंबई इंडियंस ने विष्णु विनोद के विकल्प के रूप में सौराष्ट्र के विकेटकीपर-बल्लेबाज हार्विक देसाई को अनुबंधित करने की घोषणा की और गावस्कर ने राशिद खान को दुनिया भर का 'वांटेड खिलाड़ी' बताया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

मुंबई इंडियंस से जुड़ा तीनों फॉर्मेट में शतक ठोकने वाला बल्लेबाज

मुंबई इंडियंस ने गुरुवार को विष्णु विनोद के विकल्प के रूप में सौराष्ट्र के विकेटकीपर-बल्लेबाज हार्विक देसाई को अनुबंधित करने की घोषणा की। विष्णु विनोद बांह की चोट के कारण मौजूदा आईपीएल से बाहर हो गए हैं। यह 24 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज पहली बार आईपीएल का हिस्सा बना है। देसाई ने सौराष्ट्र के लिए 27 टी20, 40 लिस्ट ए और 46 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं। आईपीएल की विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘मुंबई इंडियंस ने घोषणा की है कि विष्णु विनोद के विकल्प के तौर पर हार्विक देसाई टीम में शामिल होंगे। घरेलू क्रिकेट में केरल के लिए खेलने वाले 30 वर्षीय विनोद के बाएं हाथ में चोट लगी है। मुंबई इंडियंस फिलहाल अंक तालिका में आठवें स्थान पर हैं।

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

गावस्कर ने राशिद खान को दुनिया भर का 'वांटेड खिलाड़ी' बताया

पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने राजस्थान रॉयल्स (आरआर) पर गुजरात टाइटंस की 3 विकेट की रोमांचक जीत में अफगानिस्तान के स्पिन-गेंदबाजी ऑलराउंडर राशिद खान के प्रदर्शन की सराहना करते हुए कहा कि उनकी प्रतिबद्धता उन्हें दुनिया भर की फ्रेंचाइजियों द्वारा वांछित खिलाड़ी बनाती है। कप्तान शुभमन गिल की 44 गेंदों पर 72 रनों की शानदार पारी के बाद, राशिद (11 गेंदों पर नाबाद 24 रन) और राहुल तेवतिया (11 गेंदों पर 22 रन) की अंतिम पारी के दम पर, गुजरात टाइटंस ने बुधवार की रात राजस्थान रॉयल्स पर आखिरी गेंद पर रोमांचक जीत हासिल की। अपने बल्लेबाजी कौशल का प्रदर्शन करने से पहले, 25 वर्षीय अफगान ऑलराउंडर ने किफायती गेंदबाजी की और अपने चार ओवर के कोटे का 1-18 के आंकड़े के साथ समापन किया। जीटी की जीत में उनके हरफनमौला प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

क्रिकेट लाइव पर स्टार स्पोर्ट्स से बात करते हुए गावस्कर ने खेल के प्रति राशिद की प्रतिबद्धता की सराहना की। "हां, उसने विकेटों पर उस तरह से गेंद नहीं फेंकी जैसे वह आम तौर पर करता है, लेकिन जब उसे बल्ले से जरूरत थी तो वह आया और उसने अच्छा प्रदर्शन किया। यही कारण है कि वह दुनिया भर की फ्रेंचाइजियों के लिए इतना वांछित खिलाड़ी है। वे उसे चाहते हैं क्योंकि वे देख सकते हैं उनकी प्रतिबद्धता, बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण।''

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

गुजरात के खिलाफ अंतिम ओवर बोल्ट को देता : वाटसन

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर शेन वॉटसन का मानना ​​है कि अगर वह राजस्थान रॉयल्स कैंप में होते तो अंतिम ओवर बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट को देते। रियान पराग और कप्तान संजू सैमसन के अर्धशतकों की बदौलत आरआर ने 196/3 का शानदार स्कोर बनाया। बचाव में, 19वें ओवर में कुलदीप सेन द्वारा 20 रन देने के बाद, आरआर को अंतिम ओवर में 15 रनों का बचाव करना पड़ा। बोल्ट ने अपने दो पावर-प्ले ओवरों में 8 रन देकर 2 विकेट लिए थे और डेथ ओवरों में गेंदबाजी का उनका रिकॉर्ड कोई अच्छा नहीं है। यही कारण है कि आरआर ने अपने निर्धारित डेथ ओवरों के गेंदबाज आवेश खान से अंतिम ओवर कराने का फैसला किया। लेकिन जीटी ने अंततः आखिरी गेंद पर कुल स्कोर का पीछा करते हुए तीन विकेट से जीत हासिल की, जिससे आरआर को प्रतियोगिता में पहली हार मिली।

आधिकारिक स्ट्रीमिंग पार्टनर जियोसिनेमा पर वॉटसन ने कहा,"मैं निश्चित रूप से बोल्ट को गेंद देता। लेकिन एक बात जो आपको समझनी होगी, इस पूरे आईपीएल में पावरप्ले के बाहर ट्रेंट बोल्ट 14 रन प्रति ओवर की दर से रन दे रहे थे। जब भी उन्हें पावरप्ले के बाहर गेंदबाजी करने का मौका मिला, उन्होंने बहुत सारे रन लुटाए।"

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

आईपीएल से हटने पर ज़म्पा ने कहा, 'मैं अपनी सर्वश्रेष्ठ स्थिति में नहीं था'

ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर एडम ज़म्पा ने खुलासा किया कि वह 2023 में लगातार क्रिकेट खेलने से बुरी तरह से थक गए थे, जिसके कारण वह आईपीएल 2024 और उसके बाद राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलने के लिए अपने सर्वश्रेष्ठ स्थिति में नहीं थे, इसलिए उन्होंने प्रतियोगिता से बाहर होना सही समझा। ज़म्पा ने विलो टॉक पॉडकास्ट में कहा,"इस साल आईपीएल में मेरे लिए नहीं होने के कई कारण हैं। मुझे लगता है कि सबसे महत्वपूर्ण तथ्य यह था कि यह विश्व कप वर्ष है और मैं 2023 से बुरी तरह से थक गया था। मैंने पिछले साल पूरा आईपीएल खेला था। विश्व कप भी भारत में लगभग दो महीने तक चला था।''

ज़म्पा ने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया की 2023 पुरुष एकदिवसीय विश्व कप की जीत के दौरान भारत में समय बिताया था, और देश में टी20 श्रृंखला के आधे समय तक रुके थे। घर वापस आकर, उन्होंने मेलबर्न रेनेगेड्स के लिए बीबीएल सीज़न और वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की व्हाइट-बॉल सीरीज़ खेली। उन्होंने आगे कहा, "इसलिए मेरा इस साल फिर से आईपीएल खेलने का प्रयास करने का सबसे अच्छा इरादा था। लेकिन एक बार जब धक्का लगा, तो मुझे लगा कि मैं वास्तव में राजस्थान रॉयल्स को अपना सर्वश्रेष्ठ संस्करण नहीं दे सकता और विश्व कप का इंतजार कर रहा हूं। यह मेरे लिए अधिक महत्वपूर्ण है, यह निश्चित है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined