IPL 2024

IPL 15 में आज 'रॉयल्स' की जंग! जीत की हैट्रिक लगाना चाहेगी राजस्थान, बैंगलोर से होगा सामना

राजस्‍थान के लिए मौजूदा सीजन अबतक शानदार रहा है। उन्‍होंने अबतक खेले दोनों मुकाबले जीते हैं, वहीं रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए ये सीजन मिला जुला रहा है. फ्रेंचाइजी ने दो मैच खेले हैं। एक में जीत और दूसरी में हार झेलनी पड़ी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया  

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 15वें सीजन में आज 13वां मैच खेला जाएगा। यह मुकाबला राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच होना है। आपको बता दें, दोनों टीमें इस सीजन में अभी तक दो-दो मैच खेल चुकी हैं। राजस्‍थान रॉयल्‍स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच आईपीएल 2022 का 13वां मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम में खेला जाएगा। ये मैच शाम 7.30 बजे से शुरू होगा।

एक ओर जहां संजू सैमसन की अगुआई वाली राजस्थान ने शुरू के दोनों मैच जीते और इस वक्त अंक तालिका में शीर्ष पर काबिज है, वहीं फाफ डुप्लेसिस के नेतृत्व में बैंगलोर को पहले मैच में हार के बाद दूसरे में जीत नसीब हुई। दोनों टीमें पिछले मैच में जीतकर आई हैं और ऐसे में वे अपने जीत के सफर को जारी रखना चाहेंगी। आपको बता दें, राजस्‍थान के लिए मौजूदा सीजन अबतक शानदार रहा है। उन्‍होंने अबतक खेले दोनों मुकाबले जीते हैं। वहीं, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की बात करें तो उनके लिए ये सीजन मिला जुला रहा है। फ्रेंचाइजी ने दो मैच खेले हैं. एक में जीत और दूसरी में हार झेलनी पड़ी।

राजस्थान की तरफ से सलामी बल्लेबाज जोस बटलर शानदार फॉर्म में चल रहे हैं तथा वह किसी भी आक्रमण की धज्जियां उड़ा सकते हैं जैसे उन्होंने शनिवार को मुंबई के खिलाफ अपनी शतकीय पारी के दौरान किया था। उन्हें हालांकि सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल और तीसरे नंबर पर उतरने वाले देवदत्त पडिक्कल से सहयोग की जरूरत पड़ेगी। पहले मैच में अर्धशतक लगाने के बाद राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन मुंबई के खिलाफ अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल पाये थे।

सैमसन अपने प्रदर्शन में निरंतरता बनाये रखकर आगे बढ़कर नेतृत्व करने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेंगे। वेस्टइंडीज के बल्लेबाज शिमरोन हेटमायर ने पहले दोनों मैचों में ताबड़तोड़ रन जुटाये। राजस्थान के ये पांचों बल्लेबाज आरसीबी के गेंदबाजों के लिये मुश्किल खड़ी कर सकते हैं। गेंदबाजी में राजस्थान अपने संयोजन में किसी तरह की छेड़छाड़ करने से बचना चाहेगा। ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा और नवदीप सैनी ने अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है जबकि स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और युजवेंद्र चहल के आठ ओवर बेहद महत्वपूर्ण होंगे।

आरसीबी की गेंदबाजी की अगुवाई श्रीलंका के लेग स्पिनर वानिंदु हसरंगा कर रहे हैं। उनके अलावा डेविड विली, आकाश दीप और मोहम्मद सिराज को भी पिछले मैच की तरह अच्छा प्रदर्शन करना होगा। आरसीबी को अगर राजस्थान के बल्लेबाजों पर अंकुश लगाना है तो डेथ ओवरों के विशेषज्ञ हर्षल पटेल को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा।

आरसीबी के लिये गेंदबाजी से अधिक बल्लेबाजी चिंता का विषय है। सलामी बल्लेबाज अनुज रावत निरंतरता नहीं दिखा पा रहे हैं, जबकि डुप्लेसी को फिर से बड़ा स्कोर बनाने की जरूरत होगी। यह अभी स्पष्ट नहीं है कि आस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल इस मैच के लिये उपलब्ध रहेंगे या नहीं।

दोनों टीमों के संभावित खिलाड़ी

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, मोहम्मद सिराज, फाफ डुप्लेसी, हर्षल पटेल, वानिंदु हसरंगा, दिनेश कार्तिक, जोश हेजलवुड, शाहबाज अहमद, अनुज रावत, आकाश दीप, महिपाल लोमरर, फिन एलन, शेरफेन रदरफोर्ड, जेसन बेहरेनडॉर्फ, सुयश प्रभुदेसाई, चामा मिलिंद, अनीश्वर गौतम, कर्ण शर्मा, डेविड विली, रजत पाटीदार, सिद्धार्थ कौल।

राजस्थान रॉयल्स: यशस्वी जायसवाल, रियान पराग, शुभम गरवाल, ध्रुव जुरेल, कुलदीप यादव, कुलदीप सेन, तेजस बरोका, अनुना सिंह, केसी करियप्पा, संजू सैमसन, जोस बटलर, रासी वान डेर डूसन, नाथन कूल्टर नाइल, जिमी नीशम, डेरिल मिशेल , करुण नायर, ओबेद मैककॉय, नवदीप सैनी, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, शिमरोन हेटमायर, देवदत्त पडिक्कल, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined