लोकसभा चुनाव 2019

लखनऊ में मायावती के आवास पर अफसरों की कतार, जानिए इस मुलाकात के मायने 

2019 लोकसभा चुनाव के नतीजे आने से पहले बीएसपी सुप्रीमो मायावती के घर पर अफसरों की कतार लगी हुई है। बीते एक हफ्ते से सेवानिवृत से लेकर वर्तमान में कार्यरत अफसर उनसे मिलने के लिए समय मांगते दिख रहे हैं। अफसर एग्जिट पोल तो नहीं करते लेकिन जमीनी हकीकत से वाकिफ होते हैं।

फोटो: आईएएनएस
फोटो: आईएएनएस 

कहते हैं कि नौकरशाह सबसे बेहतर चुनाव का अनुमान लगाने वाले होते हैं। वह एग्जिट पोल तो नहीं करते लेकिन जमीनी हकीकत से वाकिफ होते हैं। उत्तर प्रदेश में बीते एक हफ्ते में सेवानिवृत्त से लेकर वर्तमान में कार्यरत नौकरशाह मायावती से मिलने के लिए समय मांगते दिख रहे हैं। उनके हाथों में फूलों के बड़े गुलदस्ते होते हैं और वे मायावती के लिए 'बेस्ट विशेज' और 'उज्जवल भविष्य की कामना' कर रहे हैं।

Published: undefined

मायावती के आवास के एक स्टाफ ने बताया, "ये अफसर शिष्टाचार मुलाकात के लिए आ रहे हैं और बहनजी प्रचार नहीं करने वाले दिन इन सभी से मिलती हैं। इनमें से अधिकांश वे हैं जिन्होंने मायावती के तहत उस वक्त काम किया था जब वह मुख्यमंत्री थीं। कुछ नए भी हैं जिनका संबंध बहुजन समाज से है। वे भी उन्हें मौजूदा स्थिति के बारे में जानकारी दे रहे हैं।" स्थानीय भाषा में ऐसी मुलाकातों को 'भूल न जाना' कहकर बुलाया जाता है।

Published: undefined

मायावती के मुख्यमंत्री रहने के दौरान उनके तहत काम कर चुके एक सेवानिवृत्त अधिकारी ने कहा कि उन्होंने बहनजी से मुलाकात की है। उन्होंने कहा, "मैं उन्हें इन चुनावों में अच्छे नतीजों की शुभकामनाएं देने गया था। बीएसपी वापसी कर रही है और किसी को शुभकामनाएं देने में कुछ भी गलत नहीं है। आप उस वक्त नेताओं को शुभकामना देने नहीं जाते जब उनके हालात अच्छे नहीं होते।" लेकिन, ऐसे भी अधिकारी हैं जिन्होंने खुद को इस 'भूल न जाना' से बाहर रखा हुआ है।

Published: undefined

एक नौकरशाह ने कहा, "उनके मिजाज का अंदाजा लगाना मुश्किल है और मुलाकात के उद्देश्य को गलत समझे जाने का भी अंदेशा है। मैंने तय किया है कि गुलदस्ता नतीजे आने के बाद भेजूंगा।" पूर्व में मायावती के नजदीक रह चुके नौकरशाह एग्जिट पोल के नतीजों पर विश्वास करने के लिए तैयार नहीं दिख रहे हैं।

Published: undefined

एक अधिकारी ने कहा, "हमें बीजेपी के बारे में तो नहीं पता लेकिन बीएसपी उससे कहीं अच्छा करने जा रही है जैसाकि दिखाया जा रहा है। एग्जिट पोल को अपने हिसाब से बनाया जा सकता है लेकिन नतीजों को नहीं।"

एक अन्य अधिकारी ने कहा कि अगर एग्जिट पोल सही साबित हुए तो भी बीएसपी की वापसी तो हो ही रही है जिसके खाते में 2014 में शून्य आया था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined