लोकसभा चुनाव 2019

बड़ा सवाल, क्या ‘मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट’ अब ‘मोदी कोड ऑफ कंडक्ट’ बन गया है?  

‘न्याय योजना’ पर नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार द्वारा दिए गए बयान को आयोग ने चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन माना है। आयोग ने उन्हें इस मामले में भविष्य में “सतर्कता” बरतने की नसीहत दी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

बीजेपी नेताओं और संवैधानिक पद पर बैठे लोगों ने हाल में कई ऐसे बयान दिए हैं जिससे आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन माना जा सकता है। वहीं चुनाव आयोग के उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार के हालिया बयान पर उठाए गए कमद से विपक्षी दल खुश नहीं हैं। इस पर कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कटाक्ष किया है। सुरजेवाला ने मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट को मोदी कोड ऑफ कंडक्ट बताया है।

पार्टी के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, "क्या एमसीसी (मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट) अब बन गया है- मोदी कोड ऑफ कंडक्ट।" उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, "आदित्यनाथ भारतीय सेना का अपमान करते हैं और चुनाव आयोग उन्हें 'प्रेम पत्र' लिखता है। नीति आयोग के उपाध्यक्ष न्याय योजना को कोसते हैं- चुनाव आयोग कहता है 'आगे से मत करें'।"

कांग्रेस प्रवक्ता ने इलेक्शन कमीशन से पूछा कि, "चुनाव आयोग सत्तासीन ताकतों को सच्चाई का आईना दिखाने से घबरा क्यों रहा है?" खबर है कि चुनाव आयोग ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को ‘मोदीजी की सेना’ वाले बयान के लिए फटकार लगाई है। हालंकि उनपर किसी तरह की कोई कार्रवाई नहीं की गई। उसके बाद योगी ने एक और विवादास्पद बयान दे दिया है जिसकी शिकायत चुनाव आयोग से की गई है।

Published: 06 Apr 2019, 4:22 PM IST

वहीं ‘न्याय योजना’ पर नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार द्वारा दिए गए बयान को आयोग ने चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन माना है। आयोग ने उन्हें इस मामले में भविष्य में "सतर्कता" बरतने की नसीहत दी है।

Published: 06 Apr 2019, 4:22 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 06 Apr 2019, 4:22 PM IST