हालात

चीन के चंगुल में फंस बर्बाद हुआ श्रीलंका! आर्थिक संकट के बीच तमिलनाडु पहुंचे 16 शरणार्थी

श्रीलंका में अभूतपूर्व आर्थिक संकट के बीच, 16 श्रीलंकाई नागरिकों के राज्य के तटों पर पहुंचने के बाद तमिलनाडु में शरणार्थियों का कूच होने लगा है। मंगलवार को शरणार्थी दो जत्थों में तमिलनाडु पहुंचे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

श्रीलंका में अभूतपूर्व आर्थिक संकट के बीच, 16 श्रीलंकाई नागरिकों के राज्य के तटों पर पहुंचने के बाद तमिलनाडु में शरणार्थियों का कूच होने लगा है। मंगलवार को शरणार्थी दो जत्थों में तमिलनाडु पहुंचे। एक पुरुष, पत्नी और उनके 4 महीने के बेटे और एक महिला और उसके 6 और 12 साल के बच्चों के परिवार सहित 6 लोग मंगलवार दोपहर पहुंचे, बाकी देर रात पहुंचे।

Published: undefined

श्रीलंका में दूध और चावल सहित आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में भारी वित्तीय संकट है, पेट्रोल और डीजल उपलब्ध नहीं है और बिजली स्टेशन बंद हैं। प्रश्नपत्र छापने के लिए कागज नहीं होने के कारण स्कूलों में परीक्षा नहीं हो रही है।

यह ध्यान दिया जा सकता है कि 1980 के दशक की शुरूआत में गृहयुद्ध ने श्रीलंका से लोगों की आमद शुरू कर दी थी और अब लगभग 60,000 शरणार्थी तमिलनाडु में फैले 107 शिविरों में रह रहे हैं । लगभग 30,000 अधिक इन शिविरों के बाहर या सामान्य समाज में रहते हैं।

Published: undefined

राज्य में पहुंचे छह शरणार्थियों के पहले जत्थे की पहचान आर गजेंद्रन (24), उनकी पत्नी मैरी (23) और उनके चार महीने के बेटे निजाथ के रूप में हुई है। डोनी अरिस्टन (31) और उनके दो बेटे, एस्तेर (12) और मूसा (6) भी गजेंद्रन के परिवार के साथ थे। डोनी अपने पति को श्रीलंका में एक शरणार्थी के रूप में भारत की यात्रा करते हुए छोड़ गई है।

मदुरै में पत्रकारों से बातचीत करते हुए, गजेंद्रन और दो महिलाओं ने कहा कि उनके पास श्रीलंका में कोई नौकरी नहीं है और आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध नहीं हैं, जबकि कालाबाजारी से कीमतें महंगी हो गई। उन्होंने यह भी कहा कि ईंधन स्टेशनों में लंबी कतारें देखी जा सकती हैं।

Published: undefined

उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने एक नाविक को 50,000 रुपये की राशि का भुगतान किया था, जिसने उन्हें मंगलवार की सुबह रामेश्वरम के पास एक रेत के टीले पर गिरा दिया था और बाद में भारतीय तट रक्षक द्वारा बचा लिया गया था। मंगलवार की देर शाम दस अन्य लोग भी तमिलनाडु पहुंचे लेकिन उनका विवरण उपलब्ध नहीं था।

पुलिस सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि शरणार्थियों को बुधवार को रामनाथपुरम की एक अदालत में पेश किया जाएगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल