हालात

NSA अजीत डोभाल के घर की सुरक्षा में चूक पर CISF के 3 कमांडो बर्खास्त, DIG और कमांडेट का तबादला

सीआईएसएफ ने गृह मंत्रालय को जो रिपोर्ट सौंपी थी, उसमें कहा गया था कि सुरक्षा में तैनात कमांडो को समझना चाहिए था कि यह एक 'फिदायीन' हमला हो सकता है, लेकिन प्रतिक्रिया उस तरह से नहीं दिखाई गई। यही वजह है कि तीनों कमांडो के खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश की गई थी

फोटोः Gettyimages
फोटोः Gettyimages 

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल के आवास की सुरक्षा में इस साल फरवरी में हुई चूक के मामले में सीआईएसएफ के तीन कमांडो को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है। यही नहीं मामले में लापरवाही के लिए एक डीआईजी और एक कमांडेट का तबादला कर दिया गया है।

Published: undefined

केंद्रीय गृह मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, 16 फरवरी को एक व्यक्ति ने दिल्ली में अजीत डोभाल के आवास परिसर में अपनी एसयूवी घुसाने का प्रयास किया था। लेकिन सुरक्षा कर्मियों ने उस व्यक्ति को एनएसए के घर के बाहर रोका और उसी समय उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

Published: undefined

इस मामले को एनएसए अजीत डोभाल की सुरक्षा में बड़ी चूक माना गया और सीआईएसएफ के तीन कमांडो को अब बर्खास्त कर दिया गया है। ये तीनों कमांडो घटना के वक्त अजीत डोभाल के आवास पर सुरक्षा में तैनात थे। जेड प्लस कैटेगरी की सुरक्षा पाने वाले डोभाल की सुरक्षा के लिए 50 से ज्यादा जवान तैनात हैं।

Published: undefined

सूत्रों के मुताबिक, सीआईएसएफ ने गृह मंत्रालय को एक रिपोर्ट सौंपी थी, जिसमें कहा गया था कि सुरक्षा में तैनात कमांडो को समझना चाहिए था कि यह एक 'फिदायीन' हमला हो सकता है, लेकिन प्रतिक्रिया उस तरह से नहीं दिखाई गई। यही वजह है कि तीनों कमांडो के खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश की गई थी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined