हालात

यूपी चुनाव से पहले अयोध्या में बड़ा रेल हादसा टला, रेलवे ट्रैक से 6 हुक बोल्ट गायब मिले, जांच के आदेश

रेल पटरी से नट बोल्ट निकाले जाने की इस घटना से हड़कंप मच गया है। रेलवे के मुताबिक रेल पुल पर लगे बोल्ट को कोई आसानी से नहीं खोल सकता है। इन्हें बड़े उपकरणों की मदद से काफी मशक्कत के बाद खोला जा सकता है। ऐसे में इस घटना को सामान्य चोरी नहीं माना जा सकता है।

फाइल फोटोः सोशल मीडिया
फाइल फोटोः सोशल मीडिया 

गणतंत्र दिवस के कड़े सुरक्षा इतंजामों के बीच और उत्तर प्रदेश चुनाव से ठीक पहले एक बड़ा रेल हादसा होने से बच गया है। रेलवे के अनुसार अयोध्या के एक पुल के ट्रैक से 6 हुक बोल्ट गायब पाए गए हैं, जिसकी वजह से बड़ा हादसा हो सकता था। अधिकारियों ने बताया कि अयोध्या के पास रानोपाली और बड़ी बुआ क्रॉसिंग के बीच रेलवे पुल के 6 हुक बोल्ट निकाल लिए गए थे। रविवार को जब रेलवे कर्मचारी ने देखा, तो इसकी सूचना तुरंत आरपीएफ को दी, जिससे एक बड़ा रेल हादसा होने से बच गया।

Published: undefined

इस घटना पर उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने सोमवार को बताया कि यूपी में अयोध्या और आचार्य नरेंद्रदेव नगर के बीच एक रेलवे पुल पर रविवार सुबह एक रेल कर्मचारी द्वारा गश्त के दौरान रेलवे ट्रैक से 6 बोल्ट गायब पाए गए। हमें संदेह है कि शनिवार रात बोल्ट हटा दिए गए थे। इसकी विस्तृत जांच की जा रही है।

Published: undefined

रेल पटरी से नट बोल्ट निकाले जाने की इस घटना से रेलवे विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। रेलवे के मुताबिक रेल पुल पर लगे बोल्ट को कोई आसानी से नहीं खोल सकता है। इन्हें रिंच और दूसरे उपकरणों की मदद से काफी मशक्कत के बाद खोला जा सकता है। ऐसे में इस घटना को सामान्य चोरी नहीं माना जा सकता है।

Published: undefined

आरपीएफ ने भी बोल्ट चोरी का मामला दर्ज कर लिया है। मामले की संयुक्त जांच आरपीएफ और पुलिस कर रही है। रेलवे अधिकारियों ने घटनास्थल पर जाकर जांच की है। उनके अनुसार आशंका है कि शरारती तत्वों या किसी बड़े आतंकी षड्यंत्र के तहत नट बोल्ट खोले गए हैं। गणतंत्र दिवस को लेकर रेलवे इस मामले को बेहद संवेदनशीलता से ले रहा है। इस घटना के सामने आने के बाद तत्काल ट्रैक की मरम्मत कराई गई है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined