देश

लोकसभा चुनाव 2024: गुजरात की 25 सीटों पर मतदान कल, अमित शाह समेत इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

आप ने भरूच और भावनगर की सीटों पर अपने मौजूदा विधायकों चैतर वसावा और उमेश मकवाणा को उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस ने बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री परशोत्तम रूपाला के खिलाफ परेश धानानी को मैदान में उतारा है।

फोटो : Getty Images
फोटो : Getty Images ARUN KUMAR

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में गुजरात के 25 सीटों पर मतदान होगा। एक सीट सूरत में बीजेपी के उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए हैं, हालांकि इस पर भी काफी विवाद हुआ। विपक्षी दलों ने धांधली के आरोप लगाए हैं। बीजेपी ने इस बार अपने 14 मौजूदा सांसदों के टिकट काट दिए हैं। इन सीटों पर नए चेहरों को मौका दिया है। 12 सांसद दोबारा टिकट पाने में कामयाब रहे हैं।

Published: undefined

बीजेपी की ओर से गृहमंत्री अमित शाह गांधीनगर से चुनाव लड़ रहे हैं। इस सीट पर तीस सालों से बीजेपी का कब्जा है। बीजेपी के दिग्गज नेता 1999 से यहां से जीतते आए हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में पहली बार अमित शाह ने यहां से चुनाव लड़ा था। वहीं, कांग्रेस ने इस सीट से पार्टी की सचिव सोनल रमणभाई पटेल को मैदान में उतारा है।

Published: undefined

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया महात्मा गांधी के जन्मस्थली पोरबंदर से चुनाव लड़ रहे हैं। पेशे से वेटरनरी डॉक्टर मंडाविया गुजरात से दो बार के राज्यसभा सांसद हैं। इस सीट पर पाटीदार समुदाय का खासा प्रभाव है। कांग्रेस ने पूर्व विधायक और पाटीदार नेता ललित वसोया को अपना उम्मीदवार बनाया है। पाटीदार आरक्षण आंदोलन में सक्रीय रहे वसोया 2019 में भी कांग्रेस के प्रत्याशी थे।

Published: undefined

आप ने भरूच और भावनगर की सीटों पर अपने मौजूदा विधायकों चैतर वसावा और उमेश मकवाणा को उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस ने बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री परशोत्तम रूपाला के खिलाफ परेश धानानी को मैदान में उतारा है। गुजरात इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि भाजपा को केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के राजकोट लोकसभा उम्मीदवार परषोत्तम रूपाला के खिलाफ महत्वपूर्ण क्षत्रिय समुदाय के विरोध का सामना करना पड़ रहा है, जो कि समुदाय के खिलाफ उनकी टिप्पणियों पर है। 18वीं लोकसभा के चुनाव के लिए सात चरण के मतदान के लिए मतदान 19 अप्रैल को शुरू हुआ और 1 जून को समाप्त होगा। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined