हालात

अब जाम छलकाने के लिए भी जरूरी हो सकता है आधार, शराब खरीदने के लिए कराना होगा लिंक

कर्नाटक के मंगलुरू में आबकारी विभाग शराब खरीदने के लिए आधार नंबर को अनिवार्य करने पर विचार कर रहा है। ऐसा होने पर शराब खरीदने वालों के आधार को बोतलों से लिंक किया जाएगा, जिससे खाली बोतलों को लापरवाही से फेंकने वालों का आसानी पता चल सकेगा।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

केंद्र की मोदी सरकार की राह पर चलते हुए कर्नाटक के मंगलुरू में आबकारी विभाग ने शराब खरीदने के लिए आधार नंबर को अनिवार्य करने की योजना बनाई है। अगर ये योजना अमल में आती है ते शराब खरीदने के लिए आधार नंबर बताना अनिवार्य हो जाएगा। इसके तहत शराब खरीदने वालों को दुकान पर अपना आधार नंबर बताना पड़ेगा, जिसके बाद शराब की बोतल के बारकोड को स्कैन कर उसे उस आधार नंबर से जोड़ा जाएगा।

Published: undefined

दरअसल सार्वजनिक स्थानों पर फेंकी जाने वाली खाली शराब की बोतलों से पर्यावरण को हो रही समस्या से निपटने के उपायों के तहत मंगलुरू के आबकारी विभाग ने आबकारी आयुक्त से शराब की बिक्री को आधार नंबर से जोड़ने पर राय मांगी थी। इसके बाद विभाग ने एक प्रस्ताव तैयार किया है, जिसमें शराब की बोतलों के बार कोड के साथ खरीदारों के आधार नंबर को जोड़ा जाएगा, जिससे खाली बोतलों को लापरवाही से यहां-वहां छोड़ने वालों का पता चल सके और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सके।

Published: undefined

ऐसा होने पर शराब दुकानों के आसपास और सार्वजनिक स्थानों पर छोड़ी गईं टूटी-फूटी सहित सभी बोतलों के बार कोड को स्कैन करके नियमों का पालन ना करने वालों का पता लगाया जा सकेगा। उसके बाद आधार एंट्री की जांचकर दुकान और खरीदार दोनों की पहचान की जाएगी और दोषियों पर कठोर जुर्माना लगाया जाएगा।

Published: undefined

बताया जा रहा है कि इसके लिए सभी शराब दुकानें बिक्री की एक लिस्ट रखेंगी, जिसमें हर ग्राहक का आधार और मोबाइल नंबर पंजीकृत होगा। इस लिस्ट के आधार पर बार कोड को स्कैन करने से बैच नंबर और पॉइंट ऑफ सेल का पता आराम से लग जाएगा। इस मामले पर आबाकारी विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि फिलहाल इस प्रस्ताव पर अभी चर्चा चल रही है और अंतिम फैसला होने से पहले सभी हितधारकों से मशवरा किया जाएगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined