हालात

आरोग्य सेतु ऐप अचानक हुआ बंद, घंटों की मशक्कत के बाद ठीक कर पाई टेक्निकल टीम, क्या हो गया था हैक!

कोरोना वायरस के बारे में लोगों को ताजा जानकारी देने और आसपास किसी कोरोना मरीज की मौजूदगी के बारे में बताने वाले आरोग्य सेतु ऐप ने मंगलवार रात अचानक काम करना बंद कर दिया। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि क्या इस ऐप को हैक कर लिया गया था !

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार जिस ऐप का जोरशोर से प्रचार कर रही है और लॉकडाउन और अनलॉक की हर गाइडलाइन में जिस का जिक्र होता है, वह आरोग्य सेतु ऐप मंगलवार रात को अचानक सो गया। इस ऐप ने काम करना बंद कर दिया और लोगों को लॉगिन करने में दिक्कतें आने लगीं। इतना ही नहीं बार-बार लॉगइन करने पर भी इस ऐप में एरर ही नजर आती रही। देखते-देखते सोशल मीडिया पर लोगों ने ऐप के स्क्रीनशॉट शेयर करना शुरु कर दिए, तब कहीं जाकर आरोग्य सेतु ऐप के अधिकारिक ट्विटर हैंडल से बताया गया कि हां, दिक्कत है और टेक्निकल टीम इस पर काम कर रही है।

Published: undefined

इस ऐप के अचानक बंद होने और एरर आने से अंदेशा बना कि कहीं इसे हैक तो नहीं कर लिया गया है। ध्यान रहे कि आरोग्य सेतु ऐप में लॉगिन करते वक्त बहुत सारी निजी जानकारियां दी जाती हैं। ऐसे में आशंका यह भी रही कि कहीं चीनी कंपनियों ने अपने ऐप्स पर पाबंदी का बदला लेने के लिए तो इस ऐप को हैक नहीं कर लिया। बता दें कि इस ऐप को करीब 12 करोड़ लोग इस्तेमाल करते हैं और केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार भी जोरशोर से इसका प्रचार करती है। प्रधानमंत्री मोदी भी अपने संबोधनों में इस ऐप के इस्तेमाल की अपील कर चुके हैं। उन्होंने कहा था कि यह एप कोरोना वायरस से लड़ने में मदद करेगा। यह एप भारत में सबसे ज्यादा डाउनलोड किए गए हेल्थ एप्स की सूची में शामिल हो गया है।

देर रात आरोग्य सेतु की तरफ से कहा गया कि ऐप ठीक कर लिया गया है, साथ ही दावा किया गया कि सभी उपयोगकर्ताओं का डाटा भी सुरक्षित है।

Published: undefined

यह ऐप 2 अप्रैल को लॉन्च किया गया था। इससे उपयोगकर्ता को कोरोना मरीज या कोई संभावित मरीज है तो उसकी जानकारी मिलती है। फिलहाल एप ने काम करना शुरू कर दिया है। हालांकि इसके पीछे के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined