हालात

बड़ी खबर! भारत में कोरोना वैक्सीन की वजह से हुई पहली मौत, 68 साल के बुजुर्ग की गई जान

पहली बार राष्ट्रीय AEFI कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में माना है कि 1 व्यक्ति की मौत कोरोना वैक्सीन की वजह से ही हुई थी। हालांकि, रिपोर्ट में ये भी साफ लिखा गया है कि वैक्सीन के नुकसान की तुलना में फायदे कहीं ज्यादा हैं।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images 

भारत में वैक्सीन की वजह से एक 68 साल से व्यक्ति की मौत की पुष्टि की गई है। भारत सरकार के द्वारा गठित पैनल ने इसकी पुष्टि की है। पहली बार राष्ट्रीय AEFI कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में माना है कि 1 व्यक्ति की मौत कोरोना वैक्सीन की वजह से ही हुई थी। हालांकि, रिपोर्ट में ये भी साफ लिखा गया है कि वैक्सीन के नुकसान की तुलना में फायदे कहीं ज्यादा हैं। बुजुर्ग को 8 मार्च 2021 को वैक्सीन की पहली डोज लगी थी और कुछ दिन बाद ही उनकी मौत हो गई थी।

राष्ट्रीय AEFI कमेटी की तरफ से टीकाकरण के बाद सामने आए 31 सीरियस मामलों के आधार पर दी गई इस रिपोर्ट में 5 फरवरी को सामने आए 5 मामले, 9 मार्च के 8 मामले और 31 मार्च को दर्ज किए गए 18 मामले शामिल हैं, जिनके नतीजों के मूल्यांकन के बाद ये रिपोर्ट तैयार की गई है।

टीकाकरण की शुरुआत के बाद वैक्सीन के असर को लेकर ये 31 सीरियस मामले AEFI कमेटी के पास आए हैं, जिनमें से 28 लोगों की मौत हुई है। कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि इन सभी 28 मौतों में से 1 व्यक्ति की ही मौत वैक्सीन की वजह से हुई है। तीन लोगों में ‘एनाफिलेक्सिस’ (वैक्सीन प्रोडक्ट से संबंधित रिएक्शंस) की शिकायत देखी गई है। वहीं, दो लोग अस्पताल में भर्ती के बाद ठीक भी हो गए हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined