हालात

अगला हफ्ता कश्मीर के लिए है बहुत महत्वपूर्ण, जानिए क्या होगा अगले 7 दिन में?  

जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद-370 को हटाये जाने के बाद राज्य में धारा 144 लागू है। अगला एक हफ्ता जम्मू-कश्मीर और देश के लिए काफी संवेदनशील साब‍ित होने वाला है। इस हफ्ते जम्मू-कश्मीर की जनता खासकर घाटी के लोगों का अनुच्छेद-370 पर मूड पता चलेगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद-370 को हटाये जाने के बाद राज्य में धारा 144 लागू है। अगला एक हफ्ता जम्मू-कश्मीर और देश के लिए काफी संवेदनशील साब‍ित होने वाला है। इस हफ्ते जम्मू-कश्मीर की जनता खासकर घाटी के लोगों का अनुच्छेद-370 पर मूड पता चलेगा। सुरक्षा बलों की रणनीति भी देखने को मिलेगी। 9 से 15 अगस्त तक जम्मू और कश्मीर में कई बड़े आयोजन होने हैं।

Published: 08 Aug 2019, 2:30 PM IST

दरअसल, 8 और 9 अगस्त को 'अंग्रेजो भारत छोड़ो' आंदोलन की 76वीं वर्षगांठ है। 9 अगस्त को जुमे की नमाज भी है। 370 हटाए जाने के बाद शुक्रवार 9 अगस्‍त को पहला जुम्‍मा है। मुस्लिम बहुल कश्‍मीर घाटी में जबरदस्‍त सुरक्षा इंतजामों के बीच यह जुम्‍मा बीतेगा। अभी तक प्रशासन की तरफ से ऐसी कोई सूचना नहीं है कि जुम्‍मे की नमाज अदा करने के लिए कर्फ्यू में किसी किस्‍म की ढील दी जाएगी या नहीं। अक्‍सर देखा गया है कि जुम्‍मे की नमाज के बाद कश्‍मीर घाटी में उपद्रवियों द्वारा पत्‍थरबाजी की घटना को अंजाम दिया जाता रहा है। हालांकि पिछले कुछ समय से ऐसी घटनाएं सुनने को नहीं मिली हैं लेकिन सुरक्षाबलों के सामने चुनौतियां तो बरकरार हैं ही।

Published: 08 Aug 2019, 2:30 PM IST

इसके बाद 12 अगस्त को ईद-उल-जुहा है। बकरीद होने की वजह से यह द‍िन खास है। घाटी में करीब 96 फीसद आबादी मुस्लिम है। बकरीद राज्य का प्रमुख त्योहार है, ऐसे में बड़ा सवाल है कि क्या बाजार खुलेंगे या बंद रहेंगे। केंद्र सरकार बकरीद के मौके पर कश्मीर घाटी में लोगों को कुछ राहत देते हुए वहां लगी पाबंदियों में ढील दे सकती है। एक अधिकारी ने बताया कि सरकार कश्मीर घाटी में लगाई गई पाबंदियों में कुछ ढील देने की योजनाओं पर काम करने की कोशिश कर रही है, ताकि लोग बकरीद मना सकें।

Published: 08 Aug 2019, 2:30 PM IST

14 अगस्‍त को पाकिस्‍तान का स्‍वतंत्रता दिवस है। भारत द्वारा अनुच्‍छेद 370 को समाप्‍त किए जाने के बाद से पाकिस्‍तान बौखलाया हुआ है। पाकिस्तान ने ऐलान किया है कि वह आजादी का जश्न कश्मीरियों के साथ मनाएगा। पाक सेना इस दिन सीमा पर गोलाबारी भी करती है। 15 अगस्त को भारत का स्वतंत्रता दिवस है। केंद्र सरकार ने 15 अगस्त के दिन जम्मू-कश्मीर की सभी 4 हजार पंचायतों और गांवों में तिरंगा फहराए जाने की घोषणा की है। वहीं पाकिस्तान ने इसे काला दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया है।

Published: 08 Aug 2019, 2:30 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 08 Aug 2019, 2:30 PM IST