हालात

आगरा बवाल : प्यार के लिए साजिद बना 'साहिल', फिर भी हिन्दू संगठनों ने उसके घर में लगा दी आग, 9 गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के आगरा में भारी बवाल हो गया है। यहां के सिकंदरा थाना क्षेत्र के रुनकता इलाके में हिन्दू संगठनों ने अलग धर्म वाले प्रेमी युगल की शादी से नाराज होकर प्रेमी साजिद सहित 3 घरों में आगजनी की घटना की है।

फोटो: सोेशल मीडिया
फोटो: सोेशल मीडिया 

उत्तर प्रदेश के आगरा में भारी बवाल हो गया है। यहां के सिकंदरा थाना क्षेत्र के रुनकता इलाके में हिन्दू संगठनों ने अलग धर्म वाले प्रेमी युगल की शादी से नाराज होकर प्रेमी साजिद सहित 3 घरों में आगजनी की घटना की है। इस घटना के बाद आगरा के मौहल्ले रुनकता में तनाव व्याप्त हो गया है, हालांकि पुलिस ने युवती निकिता को बरामद कर लिया है। युवती ने इससे पहले एक वीडियो भी जारी किया था जिसमे उसने साजिद के साथ अपनी मर्ज़ी से शादी करने की बात सार्वजनिक की थी। अलग धर्मों से मामला जुड़ा होने के कारण शादी के इस मामले में तूल पकड़ लिया है। मामले में हिन्दू संगठनों से जुड़े 9 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

Published: undefined

इस शादी में एक अलग बात यह भी है कि युवक साजिद ने अपनी प्रेमिका निकिता के साथ आर्य समाज मंदिर में हिंदू रीतिरिवाज़ से शादी की थी मगर इसके बाद भी शहर के हिन्दू संगठनों की नाराजगी दूर नहीं हुई और उन्होंने शुक्रवार को साजिद, उसके भाई और चाचा के घर को आग के हवाले कर दिया। घटना शुक्रवार की है और सुबह से ही लाउडस्पीकर पर भड़काऊ भाषण किए जा रहे थे और हिन्दू संगठनों ने रुनकता में पंचायत की थी।

आगरा के एसएसपी सुधीर कुमार सिंह ने बताया है कि आग लगाने वाले हिन्दू संगठनों के कार्यकर्ताओं को चिन्हित किया जा रहा है। पुलिस उनके विरुद्ध बेहद सख़्त कार्रवाई करेगी। कुछ को गिरफ्तार भी किया गया है। जिन पर रासुका के तहत कार्रवाई होगी। उन्होंने बताया कि युवती को बरामद कर लिया गया है उसे अदालत की छुटिटयों के चलते पेश नही किया जा चुका था। अदालत के खुलते ही हम उसे पेश करने वाले हैं। युवती को दिल्ली से आगरा पुलिस ले आई है।

Published: undefined

प्रेमी युगल की और से दिल्ली के एक आर्य समाज मंदिर में हिन्दू रीति रिवाज से हुई शादी का प्रमाण पत्र भी पुलिस और मीडिया को भेजा गया है, जिसमें युवक और युवती अग्नि को साक्षी मानकर एक-दूजे बन रहे हैं। युवक साजिद युवती निकिता की मांग में सिंदूर भर रहा है। युवती निकिता का कहना है कि वो बालिग़ है और उसके परिजन उसे और उसके पति साजिद को प्रताड़ित कर रहे हैं। युवक आमिर ने हिन्दू धर्म स्वीकार कर लिया है। युवती के पिता का कहना है यह धोखा है।

Published: undefined

आगरा की यह आग लगाने की यह घटना शुक्रवार दोपहर की है, हालांकि प्रेमी युगल एक सप्ताह से फरार हैं और स्थानीय थाने में युवती के परिजनों की और से मुक़दमा दर्ज किया जा चुका है। आरोपी युवक साजिद इसी मौहल्ले में एक जिम चलाता था। युवती से उसका परिचय पुराना है बताया जा रहा है। कहा जा रहा है कि दोनों ने साथ में पढ़ाई की है। एसएसपी आगरा ने रौनकता चौकी इंचार्ज को निलंबित कर दिया और लापरवाही बरतने पर थाना प्रभारी सिकंदरा के खिलाफ जांच बैठा दी है। एसएसपी सुधीर कुमार सिंह ने बताया है कि घटना में धर्म जागरण समन्वय संघ के कार्यकर्ता शामिल थे। पुलिस ने 6 लोगों को हिरासत में लिया है।

Published: undefined

मामले में पुलिस की भारी लापरवाही सामने आई है। स्थानीय निवासी नदीम अली ने बताया कि शुक्रवार को सुबह 7 बजे से ही रिक्शे में लाउडस्पीकर लगाकर इस मामले में हाट बाजार में एकजुट होने की अपील की जा रही थी। सोशल मीडिया पर पंचायत को लेकर लिखा जा रहा था। सुबह 9 बजे से लोग जुटने लगे। यहां हिंदुओं की भावनाओं को भड़काने वाले भाषण दिए गए और भीड़ ने साजिद और उसके चाचा के घर मे आग लगा दी। नदीम बताते हैं कि आग लगाने के आधे घण्टे बाद सिर्फ पहले एक दरोगा और एक सिपाही यहां पहुंचा और उसके बाद भारी फोर्स आई। स्थानीय विद्यायक चौधरी बाबूलाल ने भी पुलिस के लापरवाही बरतने की बात कही है, उन्होंने कहा है कि पुलिस चौकी के सामने सारा बाजार बंद हो गया मगर पुलिस घटनास्थल पर देर से पहुंची।

Published: undefined

बता दें कि जिम संचालक द्वारा कथित तौर पर युवती को भगा ले जाने का यह प्रकरण कई दिन से सुलग रहा था। इसे लेकर हिन्दू संगठनों के कई कार्यकर्ता प्रदर्शन कर रहे थे। इसमें हिंदू महासभा के जिला अध्यक्ष रौनक ठाकुर, जिला पंचायत सदस्य बंटी सिकरवार, बजरंग दल सुरक्षा प्रमुख दीपेश जैन, टीटू जैन, हरी ठाकुर, बृजेश भदौरिया, सचिन भदौरिया अधिक रूप से सक्रिय थे। पुलिस के अनुसार इनके विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज की गई है। अब इस मामले में कुल 20 लोगों के विरुद्ध नामदर्ज रिपोर्ट की गई है जबकि 9 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। घटना में ग्राम प्रधान अनुज कुमार की भूमिका मुख्य बताई जा रही है। स्थानीय लोगों का कहना है कि उनकी साजिद से निजी रंजिश भी है। पुलिस ने अनुज कुमार, जिला पंचायत सदस्य शिवपाल सिंह, रवि सिंह वर्मा, अवधेश पंडित, टीटू जैन, हृदेश वर्मा, मनोज,अवतार और संजय चौबे को गिरफ्तार करने की बात कही है।

Published: undefined

यहां यह भी महत्वपूर्ण है कि आरोपी युवक साजिद 11 अप्रैल को निकिता को लेकर चला गया था और उसके बाद उसने धर्म परिवर्तन करते हुए अपना नाम साहिल रख लिया। यहां साजिद ने एक शपथ पत्र भी दिया जिसमें लिखा कि वो मुसलमान से हिन्दू धर्म मे अपनी मर्जी से शामिल हो रहा है इसमें किसी की कोई जबर्दस्ती, दबाव या धोखाधड़ी नही है। वह युवती से 7 साल से जानता है। सिकंदरा के रहने वाले अदनान कुरैशी ने आगजनी करने वाले हिन्दू संगठनों के कार्यकर्ताओं के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने की मांग की है। उन्होंने बताया कि दिन भर जिस प्रकार से 3 घरों में आगजनी की गई उससे स्थानीय लोगों में अत्यंत भय का माहौल है। पुलिस को इनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई करनी चाहिए।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined