हालात

एयर इंडिया में पेशाब का मामला : दिल्ली की अदालत ने आरोपी शंकर मिश्रा को जमानत दी

21 जनवरी को शंकर मिश्रा की न्यायिक हिरासत 14 दिनों के लिए बढ़ा दी गई थी। इसके अलावा, लोक अभियोजक ने मिश्रा की जमानत का विरोध करते हुए कहा कि मिश्रा ने शुरू में जांच के दौरान सहयोग नहीं किया और अपने मोबाइल फोन बंद करके फरार हो गए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

 दिल्ली की एक अदालत ने मंगलवार को शंकर मिश्रा को जमानत दे दी, जिस पर पिछले नवंबर में न्यूयॉर्क-दिल्ली एयर इंडिया की एक फ्लाइट में नशे की हालत में एक महिला सह-यात्री पर पेशाब करने का आरोप है। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश, पटियाला हाउस कोर्ट, हरज्योत सिंह भल्ला, जिन्होंने सोमवार को अपना आदेश सुरक्षित रखा था, उन्होंने 1 लाख रुपये के जमानत मुचलके पर जमानत दे दी।

Published: undefined

उन्होंने कहा था कि मिश्रा ने कथित रूप से जो किया है वह घृणित है लेकिन अदालत कानून का पालन करने के लिए बाध्य है। न्यायाधीश ने कहा, "यह घिनौना हो सकता है। यह दूसरी बात है, लेकिन हमें इसमें नहीं पड़ना चाहिए। आइए देखें कि कानून इससे कैसे निपटता है।"

27 जनवरी को शिकायतकर्ता के वकील अंकुर महेंद्रो ने अदालत को सूचित किया था कि उन्हें जमानत याचिका की प्रति नहीं दी गई है, जिसके बाद एएसजे ने मामले को स्थगित कर दिया था। वर्तमान में न्यायिक हिरासत में, मिश्रा ने 25 जनवरी को मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट कोमल गर्ग के 11 जनवरी के आदेश के खिलाफ जमानत की मांग करते हुए अदालत का रुख किया, जिन्होंने पहले उसकी याचिका को यह कहते हुए खारिज कर दिया था कि आरोपी द्वारा शिकायतकर्ता पर खुद को छोड़ने का कथित कृत्य 'पूरी तरह से घृणित' है और यह कृत्य ही एक महिला की लज्जा भंग करने के लिए पर्याप्त है।

Published: undefined

21 जनवरी को मिश्रा की न्यायिक हिरासत 14 दिनों के लिए बढ़ा दी गई थी। इसके अलावा, लोक अभियोजक ने मिश्रा की जमानत का विरोध करते हुए कहा कि मिश्रा ने शुरू में जांच के दौरान सहयोग नहीं किया और अपने मोबाइल फोन बंद करके फरार हो गए। लोक अभियोजक ने कहा था, "उसने अपने सभी मोबाइल फोन बंद कर दिए थे। हमने उसका आईएमईआई नंबर पता कर लिया था।"

Published: undefined

मिश्रा की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता रमेश गुप्ता ने कहा कि पहले उनके मुवक्किल की जमानत याचिका भी खारिज कर दी गई थी क्योंकि जांच लंबित थी और अब यह खत्म हो चुकी है। उन्होंने कहा, "शुरुआत में मेरी जमानत भी खारिज कर दी गई थी क्योंकि जांच लंबित थी। अब यह हो गया है और उन्होंने चालक दल के अन्य सदस्यों और गवाहों से पूछताछ की है।"

Published: undefined

इससे पहले, मिश्रा ने यह भी दावा किया था कि शिकायतकर्ता ने अपनी ही सीट को गंदा कर दिया था और महिला ने यह कहते हुए आरोप को खारिज कर दिया था कि यह 'पूरी तरह से झूठा और मनगढ़ंत' है।

13 जनवरी को मिश्रा ने अदालत को बताया था कि वह आरोपी नहीं है। उसने कहा था कि 'कोई और होना चाहिए जिसने पेशाब किया हो या वह महिला ही हो जिसने पेशाब किया हो।'
उसने आगे दावा किया था कि महिला प्रोस्टेट संबंधी किसी बीमारी से पीड़ित थी। दिल्ली पुलिस ने कथित कृत्य के लिए 6 जनवरी को बेंगलुरु में मिश्रा को गिरफ्तार किया था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined