हालात

सीमा पर तनाव के बीच भारत-पाक के कई एयरपोर्ट बंद, जम्मू, श्रीनगर, लेह, चंडीगढ़, अमृतसर, देहरादून से सभी उड़ानें रद्द

पीओके पर एयर स्ट्राइक के बाद भारत-पाकिस्तान सीमा पर तनाव की स्थिति बनी हुई है। इसके लेह, जम्मू, श्रीनगर, चंडीगढ़, अमृतसर और पठानकोट एयरपोर्ट से सभी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  

पुलवामा में हुए आतंकी हमले को लेकर भारतीय वायुसेना की पीओके में एयर स्ट्राइक से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। इसी बीच पाकिस्तान सेना ने वायु सीमा का उल्लंघन करते हुए जम्मू-कश्मीर के राजौरी में घुस आए थे। इस हिमाकत को लेकर भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान का मुंहतोड़ जवाब दिया और उन्हें सीमा से बाहर खदड़ने में कामयाब भी रहे। हालांकि इस घटना के बाद लेह, जम्मू, श्रीनगर, चंडीगढ़, अमृतसर, देहरादून और पठानकोट एयरपोर्ट्स को हाई अलर्ट पर रखा गया है। कई कमर्शियल फ्लाइट्स को सस्पेंड कर दिया गया है। अमृतसर हवाई अड्डे पर उड़ान संचालन रोक जाने के बाद बड़ी संख्या में यात्री हवाई अड्डे के बाहर खड़े हुए दिखाई दे रहे हैं।

Published: undefined

सूत्रों के अनुसार, मौजूदा समय में भारतीय वायुसेना (आईएएफ) द्वारा हवाईअड्डों की सुविधाओं का इस्तेमाल किया जा रहा है। इस वजह से इन हवाईअड्डों पर कमर्शियल फ्लाइट्स को रोक दिया गया है। खबरों की माने तो इन हवाईअड्डों से जाने और आने वाले कई उड़ानों के मार्ग को या तो परिवर्तित कर दिया गया है या उड़ानों को रोक दिया गया है।

एयर विस्तारा ने ट्वीट किया, “हवाईक्षेत्र के प्रतिबंध के कारण अमृतसर, श्रीनगर, चंडीगढ़, जम्मू से आने और जाने वाली उड़ानों को वर्तमान में रोक दिया गया है। यात्रियों से यात्रा के लिए निकलने से पहले उड़ान की स्थिति की जानकारी लेने का आग्रह किया गया है।”

इतना ही नहीं पाकिस्तान ने भी लाहौर, मुल्तान, फैसलाबाद, सियालकोट और इस्लामाबाद हवाई अड्डों से अपने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ान संचालन को तुरंत रोक दिया है। ऐसे भी खबरें आ रही है कि दूसरे देशों की उड़ाने भी प्रभावित हो रही है।

Published: undefined

इससे पहले मंगलवार की सुबह भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर बड़ी कार्रवाई की थी। वायुसेना ने जैश ए मोहम्मद के कैंप पर बम गिराया था। इस कार्रवाई में 300 से अधिक पाकिस्तानी आतंकियों के मारे जाने की खबर है।

गौरतलब है कि 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले के बदले में भारत ने यह कार्रवाई की है। पुलवामा आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 49 जवान शहीद हो गए थे।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल