हालात

अजय राय को मिली यूपी कांग्रेस की कमान, सुरजेवाला मध्य प्रदेश और वासनिक गुजरात के प्रभारी महासचिव नियुक्त

कांग्रेस ने अजय राय को उत्तर प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष नियुक्त किया है। वे बृजलाल खाबरी की जगह लेंगे। इसके अलावा पार्टी ने गुजरात के लिए मुकुल वासनिक और मध्य प्रदेश के लिए रणदीप सिंह सुरजेवाला को प्रभारी महासचिव नियुक्त किया है।

यूपी कांग्रेस के नवनियुक्त अध्यक्ष अजय राय
यूपी कांग्रेस के नवनियुक्त अध्यक्ष अजय राय 

अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश में अब कांग्रेस ने कमर कसनी शुरु कर दी है। इसी कवायद में कांग्रेस ने दो बार पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ चुके अजय राय को उत्तर प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष नियुक्त किया है। अजय राय 4 बार विधायक भी रह चुके हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ वाराणसी से 2014 और 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ चुके हैं।

अजय राय को मौजूदा प्रदेश अध्यक्ष बृजलाल खाबरी की जगह लाया गया है। 54 साल के अजय राय का जन्म वाराणसी में हुआ था। वे लगातार 5 बार पांच बार विधायक रह चुके हैं। वर्ष 2009 में भी उन्होंने मुरली मनोहर जोशी के खिलाफ वाराणसी से लोकसभा चुनाव लड़ा था। पूर्वांचल के भूमिहार समाज में अजय राय की अच्छी पैठ मानी जाती है।

Published: undefined

इसके अलावा कांग्रेस ने संगठन में कुछ और बदलाव भी किए हैं। कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता मुकुल वासनिक को गुजरात का प्रभारी महासचिव और रणदीप सिंह सुरजेवाला को मध्य प्रदेश का प्रभारी महासचिव नियुक्त किया है। इन दोनों ने क्रमश: रघु शर्मा और जय प्रकाश अग्रवाल की जगह ली है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined