हालात

अमरनाथ हादसा: एक गलती और चली गई 16 लोगों की जान? कैंप वाली जगह पर सवाल, फारूख बोले- मामले की हो जांच, जवाब दे सरकार

अमरनाथ हादसे को लेकर जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने कहा कि पंजतरणी में कोई भी कुछ नहीं लगा सकता, ऐसा हमेशा से चलता आ रहा है। फारूख अब्दुल्ला ने इस पूरे मामले की जांच की भी मांग की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने के बाद तबाही का मंजर है। अब तक इस हादसे में 16 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि कई लोग अभी भी लापता है। उधर, सेना का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। अमरनाथ में हुए इस हादसे के बीच कैंप वाली जगह को लेकर गंभीर सवाल भी खड़े हो रहे हैं। सवाल ये कि जिस जगह (पंजतरणी) आज तक कैंप नहीं लगाए गए थे, वहां इस बार कैंप कैसे लगाए गए? और इसकी इजाजत दी?

Published: undefined

ये सवाल खुद सूबे के पूर्व सीएम रहे फारूख अब्दुल्ला ने भी पूछ है। उन्होंने कहा कि आज तक उस जगह पर कैंप नहीं लगाए गए थे, ऐसा पहली बार हुआ है। पंजतरणी में कोई भी कुछ नहीं लगा सकता, ऐसा हमेशा से चलता आ रहा है। फारूख अब्दुल्ला ने इस पूरे मामले की जांच की भी मांग की है।

फारूख ने कहा मामले की जांच की जानी चाहिए, इंसान की भी गलती हो सकती है। जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम ने कहा कि अमरनाथ यात्रा में जो घटना घटी है वह दुखद है। हम उम्मीद करेंगे कि सरकार इस पर जांच बैठाए कि यह कैसे और क्यों हुआ और साफ चीजें लोगों के सामने लाए। सरकार पीड़ित परिवारजनों को अच्छा मुआवाजा भी दे। हम पीड़ित परिवारजनों के साथ हैं।

Published: undefined

अमरनाथ हादसे को लेकर सवाल ना सिर्फ इसलिए उठ रहा है कि जिस जगह कैंप नहीं लगता है वहां वो कैंप कैसे लगा? बल्कि इसलिए भी उठ रहा है कि जम्मू-कश्मीर के बनिहाल में घोषणा के दो साल से अधिक समय के बाद भी डॉपलर रडार अभी भी काम नहीं कर रहा है। यह एक महत्वपूर्ण लुप्त कड़ी है, जो शायद अमरनाथ तीर्थ स्थल पर एक दर्जन से अधिक लोगों की दुखद मौतों को रोकने में मदद कर सकती थी।

आपको बता दें, डॉपलर रडार एक महत्वपूर्ण उपकरण है, जो भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) को बनिहाल में 100 किमी के क्षेत्र में रडार की सीमा में बादलों और वर्षा का अधिक सटीक आकलन देता है।

Published: undefined

बहरहाल एक साथ सामने आई इन दो गलतियों से कहीं ना कहीं इस हादसे के पीछे छिपी बड़ी लापरवाही दिखती है। जम्मू-कश्मीर में इस समय राज्यपाल शासन है। ऐसे में वहां जो भी फैसले लिए जाते हैं वो राज्यपाल के संज्ञान में होती है और राज्यपाल केंद्र में बैठी मोदी सरकार से संपर्क में रहती है। ऐसे में सवाल ये उठ रहा है कि जिस पंजतरणी में जहां कोई भी कुछ नहीं लगा सकता है वहां कैंप कैसे लगाए गए? और इन कैंप को लगाने की इजाजत क्या मोदी सरकार ने दी थी? अगर हां तो सरकार को सामने आकर फारूख अब्दुल्ला के इन सवालों का जवाब जरूर देना चाहिए।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने ओडिशा की 2 लोकसभा और विधानसभा की 8 सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया, देखें पूरी लिस्ट

  • ,
  • तारक मेहता... में सोढ़ी बन चुके गुरुचरण सिंह आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, साथी कलाकारों ने ठीक होने की जताई उम्मीद

  • ,
  • BSP नेता आकाश आनंद ने आतंकवादियों से की BJP सरकार की तुलना, आचार संहिता समेत कई धाराओं में केस दर्ज

  • ,
  • बरनाला में किसानों और बेरोजगारों का जोरदार प्रदर्शन, वादे पूरे नहीं होने पर पूरे पंजाब में AAP के विरोध का ऐलान

  • ,
  • ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ