हालात

एंटीलिया बम केस: परमबीर सिंह की भूमिका की जांच के लिए दायर याचिका खारिज, बॉम्बे हाईकोर्ट ने और सबूत मांगा

न्यायमूर्ति सुनील शुकरे और न्यायमूर्ति कमल खाता की खंडपीठ ने माना है कि याचिका अफवाह पर आधारित है और किसी भी संयोग अपराध के होने या सिंह द्वारा इस तरह के अपराध के किए जाने की उचित संभावना का खुलासा नहीं करती है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

बॉम्बे हाईकोर्ट ने हाल ही में एंटीलिया बम कांड और संबंधित मनसुख हिरेन हत्याकांड में मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह की भूमिका की जांच की मांग वाली एक रिट याचिका को खारिज कर दिया। न्यायमूर्ति सुनील शुकरे और न्यायमूर्ति कमल खाता की खंडपीठ ने माना है कि याचिका अफवाह पर आधारित है और किसी भी संयोग अपराध के होने या सिंह द्वारा इस तरह के अपराध के किए जाने की उचित संभावना का खुलासा नहीं करती है।

Published: undefined

याचिकाकर्ता परशुराम शर्मा ने सिंह की भूमिका की जांच के लिए राज्य को अदालत के निर्देश की मांग की थी और दावा किया था कि मामलों में पूर्व पुलिस आयुक्त की संभावित संलिप्तता का संकेत देने वाली जानकारी एकत्र की गई है।

Published: undefined


शर्मा ने अपने तर्कों का समर्थन करने के लिए एक अन्य पीठ की कुछ पिछली टिप्पणियों पर भरोसा किया था, लेकिन राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने मीडिया रिपोर्टों के 'अफवाह' सबूतों पर आधारित होने का दावा करते हुए उनके अधिकार क्षेत्र पर सवाल उठाया था।

Published: undefined


न्यायाधीशों ने माना कि याचिकाकर्ता को और अधिक परिस्थितियों को दिखाने की आवश्यकता होगी जो उसके संदेह को सिंह के अपराध में शामिल होने की एक उचित संभावना में बदल दें।
जब तक इस तरह की सामग्री रिकॉर्ड में उपलब्ध नहीं है, तब तक यह पुलिस द्वारा आगे की जांच का वारंट नहीं दे सकती है, और इसके साथ ही कोर्ट ने शर्मा की याचिका को खारिज कर दिया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined