हालात

NIA ने एंटीलिया केस में एनकाउंटर स्पेशलिस्ट प्रदीप शर्मा को किया गिरफ्तार, वाजे के साथ साजिश में शामिल होने का आरोप

एनआईए ने मुंबई में गुरुवार की सुबह एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, पूर्व एनकाउंटर स्पेशिलिस्ट प्रदीप शर्मा के अंधेरी स्थित घर पर छापा मारा और बाद में एसयूवी प्लॉटिंग और व्यवसायी मनसुख हिरन की हत्या के मामलों की चल रही जांच के तहत उन्हें हिरासत में ले लिया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने मुंबई में गुरुवार की सुबह एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, पूर्व एनकाउंटर स्पेशिलिस्ट प्रदीप शर्मा के अंधेरी स्थित घर पर छापा मारा और बाद में एसयूवी प्लॉटिंग और व्यवसायी मनसुख हिरन की हत्या के मामलों की चल रही जांच के तहत उन्हें हिरासत में ले लिया। मुंबई पुलिस के साथ एनआईए की एक टीम ने उनके घर पर छापा मारा, तलाशी ली और बाद में शर्मा को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया।

Published: undefined

एनआईए ने यह कार्रवाई 25 फरवरी को उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया के पास 20 जिलेटिन की छड़ें और धमकी भरे नोट के साथ एसयूवी के सनसनीखेज मामले के संबंध में की है। इसके तुरंत बाद, पुलिस ने 5 मार्च को ठाणे क्रीक दलदल से एसयूवी मालिक का शव बरामद किया। दोनों मामलों में एक बड़ा राजनीतिक विवाद शुरू हो गया था।

Published: undefined

एक विवादास्पद पूर्व वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक और बाद में शिवसेना कार्यकर्ता शर्मा से पहले एनआईए ने पिछले अप्रैल में दो बार पूछताछ की थी। पिछले हफ्ते, एनआईए ने दो अन्य व्यक्तियों संतोष आत्माराम शेलार और आनंद पांडुरंग जाधव को गिरफ्तार किया था। दोनों को दो मामलों में उनकी भूमिका के लिए मलाड पूर्व के कुरार गांव में एक झोपड़पट्टी से गिरफ्तार किया गया था।

Published: undefined

पुलिस सूत्रों ने कहा कि उनसे हिरासत में पूछताछ के बाद शर्मा के बारे में और जानकारी सामने आई और आज की कार्रवाई का कारण बनी। इससे पहले, एनआईए ने सचिन वाजे, रियाजुद्दीन काजी, सुनील माने, पूर्व पुलिस अधिकारी विनायक शिंदे और एक क्रिकेट सट्टेबाज नरेश गोर सहित पांच अन्य लोगों को गिरफ्तार किया था।

प्रदीप शर्मा, वजे के करीबी बताए जाते हैं, जिन्हें एसयूवी-हिरेन मामले में मुख्य आरोपियों में से एक के रूप में नामित किया गया है। दोनों कथित तौर पर मार्च की शुरूआत में मिले थे, जब हिरेन को खत्म करने की साजिश रची गई थी। 1983 बैच के राज्य कैडर के एक पूर्व कॉलेज प्रोफेसर से पुलिसकर्मी बने शर्मा को मुंबई में माफियाओं का सफाया करने के लिए एनकाउंटर स्पेशिलिस्ट का तमगा मिला था।

Published: undefined

हालांकि, अंडरवल्र्ड के साथ कथित संबंधों के लिए शर्मा को 2008 में पुलिस बल से बर्खास्त कर दिया गया था, लेकिन 10 साल बाद उनके खिलाफ आरोप साबित नहीं होने पर उन्हें बहाल कर दिया गया था। उन्होंने सितंबर फरार माफिया डॉन दाऊद इब्राहिम कास्कर के छोटे भाई इकबाल इब्राहिम कास्कर को 2017 में जबरन वसूली के आरोप में गिरफ्तार करके अपनी दूसरी पारी की शुरूआत की थी।

साल 2019 में, उन्होंने शिवसेना में शामिल होने के लिए पुलिस बल छोड़ दिया और पालघर के नालासोपारा निर्वाचन क्षेत्र से विधानसभा चुनाव लड़े, लेकिन असफल रहे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined