हालात

मोदी सरकार की नाक के नीचे बढ़े बैंक फ़्रॉड, बैकों को लगा 72,000 करोड़ रुपए का चूना: प्रियंका गांधी

प्रियंका गांधी ने कहा है कि देश की सबसे बड़ी बैंकिंग संस्था आरबीआई कह रही है कि सरकार की नाक के नीचे बैंक फॉड बढ़ते जा रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि बैकों को 72,000 करोड़ रुपए का चूना लग चुका है लेकिन वो गारंटर कौन है जो इतने बड़े फॉड होने दे रहा है?

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

बैंकों में बढ़ रहे फ्रॉड को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने पूछा है कि बैंकों में इतने बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी कैसे हो रही है। प्रियंका ने ट्वीट कर कहा, “देश की सबसे बड़ी बैंकिंग संस्था आरबीआई कह रही है कि सरकार की नाक के नीचे बैंक फॉड बढ़ते जा रहे हैं। 2018-19 में ये चोरी और बढ़ गयी। बैकों को 72,000 करोड़ रुपए का चूना लग चुका है लेकिन वो गारंटर कौन है जो इतने बड़े फॉड होने दे रहा है?”

Published: undefined

बता दें कि आरबीआई ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में आंकड़ा पेश करते हुए कहा कि वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान देश में बैंक फ्रॉड के 6801 मामले सामने आए। रिपोर्ट के मुताबिक, बैंक फ्रॉड मामले में 74 फीसदी बढ़ोतरी हुई। वहीं बैंकों के साथ की गई फर्जीवाड़े की राशि 71,543 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है।

Published: undefined

रिपोर्ट के मुताबिक, 2017-18 में 5916 मामले दर्ज किए गए थे, इनमें 41,167.04 करोड़ रुपए तक का फर्जीवाड़ा हुआ था। वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान सबसे ज्यादा फर्जीवाड़े के मामले सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में दर्ज किए गए हैं।

Published: undefined

आरबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, करंसी के सर्कुलेशन में भी बढ़ोतरी हुई है। डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने की कोशिशों के बावजूद मार्च 2019 तक करंसी का सर्कुलेशन 21.10 लाख करोड़ तक पहुंच गया। इसमें 17 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। चलन में मौजूद मुद्रा में सबसे ज्यादा संख्या 500 के नोटों की है। यह कुल मुद्रा का 51 फीसदी हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined