हालात

चरमराने के करीब अफगानिस्तान की बैंकिंग प्रणाली, तालिबान शासन से ग्राहकों में घबराहट कायम

अफगानिस्तान की अर्थव्यवस्था पहले से अस्थिर स्थिति में थी। लेकिन अगस्त में तालिबान के कब्जे के बाद पश्चिमी देशों ने अंतरराष्ट्रीय फंड को फ्रीज कर दिया है, जिससे अफगानिस्तान की संपत्ति विश्व बैंक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के पास पहुंच सकती है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

अफगानिस्तान की बैंकिंग प्रणाली चरमराने के करीब है। बीबीसी ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि इस्लामिक बैंक ऑफ अफगानिस्तान के मुख्य कार्यकारी सैयद मूसा कलीम अल-फलाही ने कहा है कि देश का वित्तीय उद्योग 'अस्तित्व के संकट' की चपेट में है और ग्राहकों में घबराहट कायम है।

Published: undefined

बीबीसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि फिलहाल सैयद मूसा कलीम काबुल में अराजकता के कारण दुबई में हैं। उन्होंने दुबई से ही बोलते हुए कहा, "इस समय बड़ी निकासी हो रही है। बैंक से केवल निकासी हो रही है, अधिकांश बैंक काम नहीं कर रहे हैं और पूरी सेवाएं नहीं दे रहे हैं।"

Published: undefined

अगस्त में तालिबान के नियंत्रण में आने से पहले ही अफगानिस्तान की अर्थव्यवस्था पहले से ही अस्थिर स्थिति में थी। लेकिन तालिबान के अधिग्रहण के बाद से पश्चिमी देशों ने अंतरराष्ट्रीय फंड को फ्रीज कर दिया है, जिससे अफगानिस्तान की संपत्ति विश्व बैंक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के पास पहुंच सकती है।

Published: undefined

कुल मिलाकर अंतर्राष्ट्रीय धन और विदेशी सहायता प्राप्त करना अफगानिस्तान के अस्तित्व की कुंजी है। लेकिन अमेरिका जैसे देशों ने कहा है कि वे तालिबान के साथ काम करने पर विचार करने को तैयार हैं, मगर यह कुछ पूर्व शर्तों पर निर्भर करेगा, जिसमें महिलाओं और अल्पसंख्यकों को साथ लेकर एक समावेशी सरकार का गठन और मानवाधिकार के प्रति प्रतिबद्धता शामिल है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined