हालात

जुमे से पहले हाई अलर्ट पर उत्तर प्रदेश, गाजियाबाद, मेरठ समेत इन जिलों में फिर इंटरनेट बंद

उत्तर प्रदेश में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ लगभग हर जिले में प्रदर्शन हुए हैं। कई जगह से विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा की खबरें आई, लेकिन अब हालात धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं। इसी बीच फिर से कई जिलों में इंटरनेट सेवा बंद कर दिया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

उत्तर प्रदेश में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ लगभग हर जिले में प्रदर्शन हुए हैं। कई जगह से विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा की खबरें आई, लेकिन अब हालात धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं। इसी बीच फिर से कई जिलों में इंटरनेट सेवा बंद कर दिया गया है। कहा जा रहा है कि जुमे (27 दिसंबर) को देखते हुए संवेदनशील जिलों में एहतियातन इंटरनेट बंद करने का फैसला किया गया है।

Published: 26 Dec 2019, 8:00 PM IST

कुछ जिलों में पहले से ही इंटरनेट बंद है। वहीं कुछ और जिलों में बंद करने का ऐलान किया गया है। सहारनपुर, मेरठ, आगरा, बुलंदशहर और बिजनौर में आज (गुरुवार) से बी इंटरनेट बंद कर दिया गया है। राज्य प्रशासन ने सभी जिलों के डीएम को यह छूट दे रखी है, अगर मामला संवेदनशील और सांप्रदायिक तनाव की संभावना है तो एहतियात के तौर पर अपने इलाके में इंटरनेट को बंद करा सकते हैं।

Published: 26 Dec 2019, 8:00 PM IST

उत्तर प्रदेश में फिलहाल डीएम के पास यह पावर है कि वो अपने जिले में इंटरनेट सेवा कुछ घंटों के लिए बंद करा सकते हैं। गृह सचिव अवनीश अवस्थी के मुताबिक अगर 3 दिनों से ज्यादा इंटरनेट बंद करनी है तो इसका फैसला शासन के स्तर से जाता है। वहीं जिलाअधिकारी को 72 घंटे से कम समय तक के लिए इंटरनेट सेवा बंद कराने के अधिकार दिए गए हैं। डीएम हालात को देखते हुए संबंधित सर्विस प्रोवाइडर को आग्रह कर बंद करा सकते हैं।

Published: 26 Dec 2019, 8:00 PM IST

उन जिलों में जहां पिछले शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद हिंसा भड़की थी और कई लोगों की जान गई थी। वहां आज से ही कल शाम तक के लिए इंटरनेट बंद कर दिए गए हैं। गाजियाबाद जिले में भी आज (गुरुवार) रात 10 बजे से कल (शुक्रवार) रात 10 बजे तक के लिए इंटरनेट बंद कर दिए गए हैं। हालांकि सरकार कह रही है कि राज्य में फिलहाल हालात सामान्य है। लेकिन कई जगह अब भी धारा 144 लगी हुई है। शासन का कहना है कि एहतियात बरते जा रहे हैं ताकि दोबारा से हिंसक प्रदर्शन ना हो सके।

Published: 26 Dec 2019, 8:00 PM IST

बता दें कि पिछले शुक्रवार को यूपी की राजधानी लखनऊ समेत 15 जिलों में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई थी। कई जगह अलर्ट जारी किया गया था। उस वक्त लखनऊ, सहारनपुर, मेरठ, शामली, मुजफरनगर, गाजियाबाद, बरेली, मऊ, संभल, आजमगढ़, आगरा, कानपुर, उन्नाव, मुरादाबाद और प्रयागराज जिले में इंटरनेट पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई थी।

Published: 26 Dec 2019, 8:00 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 26 Dec 2019, 8:00 PM IST