हालात

बंगाल उपचुनाव: ईवीएम में बंद हुई ममता बनर्जी की किस्मत, भवानीपुर समेत 3 सीटों पर शांतिपूर्ण मतदान संपन्न

भवानीपुर से बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सीएम पद पर बने रहने के लिए चुनाव लड़ रही हैं, इसलिए यह सीट हाईप्रोफाइल बन गई है। भवानीपुर में तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी का मुकाबला बीजेपी की प्रियंका टिबरेवाल और सीपीएम के श्रीजीब विश्वास से है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

पश्चिम बंगाल में आज आरोपों-प्रत्यारोपों और छिटपुट घटनाओं के बीच भवानीपुर समेत तीन सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया। मतों की गिनती 3 अक्टूबर को होगी और उसी दिन नतीजे आएंगे। इसी के साथ सीएम ममता बनर्जी की किस्मत ईवीएम में बंद हो गई है, जो भवानीपुर से चुनाव लड़ रही हैं। बीजेपी ने उनके खिलाफ प्रियंका टिबरेवाल को उतारा है।

शाम पांच बजे तक भवानीपुर सीट पर करीब 53.32 फीसदी मतदान हुआ। इसके अलावा आज मुर्शिदाबाद के समसेरगंज और जंगीपुर सीटों पर हुए उपचुनाव में क्रमश: 78.60 प्रतिशत और 76.12 प्रतिशत मतदान हुआ। चुनाव आयोग ने कहा कि कुल मतदान का आंकड़ा शुक्रवार तक मिलेगा। अप्रैल-मई में हुए बंगाल विधानसभा चुनाव के दौरान दोनों जगह एक-एक उम्मीदवार की ऐन चुनाव से पहले मृत्यु होने के कारण मतदान रद्द करना पड़ा था।

Published: undefined

भवानीपुर से बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सीएम पद पर बने रहने के लिए चुनाव लड़ रही हैं, इसलिए यह सीट हाईप्रोफाइल बन गई है। भवानीपुर में तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो और सीएम ममता बनर्जी का मुकाबला बीजेपी की प्रियंका टिबरेवाल और सीपीएम के श्रीजीब विश्वास से था। ममता बनर्जी ने मित्रा इंस्टीट्यूशन स्कूल में अपना वोट डाला।

Published: undefined

आज सुबह मतदान शुरू होते ही भवानीपुर सीट के कुछ इलाकों से बीजेपी और टीएमसी समर्थकों के बीच हाथापाई की छिटपुट खबरें भी आईं। बीजेपी उम्मीदवार प्रियंका ने आरोप लगाया कि टीएमसी ने वार्ड नंबर 72 के पोलिंग बूथ पर जबरन मतदान रुकवा दिया। उन्होंने आरोप लगाया कि फिरहाद हाकिम और सुब्रत मुखर्जी अपने क्षेत्र में मतदाताओं को प्रभावित कर रहे थे। बीजेपीने दोनों नेताओं के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई है। वहीं, टीएमसी नेता फिरहाद हाकिम ने आरोपों को निराधार बताया।

Published: undefined

भवानीपुर में ही एक बूथ के बाहर टीएमसी और बीजेपी के समर्थकों के बीच मामूली हाथापाई की भी खबर है। यहां सुरक्षा बलों ने स्थिति को नियंत्रण में किया। टीएमसी ने भी चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराया है, जिसमें टिबरेवाल पर 20 कारों के साथ घूमने और मतदाताओं को डराने-धमकाने का आरोप लगाया। प्रियंका ने इस आरोप से इनकार किया है।

Published: undefined

बता दें कि भवानीपुर में सर्विस वोटर्स सहित कुल मतदाताओं की संख्या 2,06,522 है। यहां 5 विदेशी और 4 थर्ड जेंडर मतदाता हैं। भवानीपुर में कुल मतदान केंद्रों की संख्या 287 है। यहां कुल 12 उम्मीदवार मैदान में हैं। वहीं, समसेरगंज और जंगीपुर में सर्विस वोटर्स सहित कुल मतदाताओं की संख्या क्रमश: 2,35,576 और 2,55066 है। मतदान केंद्रों की संख्या क्रमश: 329 और 363 है। समसेरगंज के 176 और जंगीपुर के 193 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की गई।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined