हालात

आम आदमी पार्टी को बड़ा झटका, चुनाव आयोग ने 20 विधायकों को अयोग्य घोषित किया

दिल्ली की सत्ता पर काबिज आम आदमी पार्टी को चुनाव आयोग से बड़ा झटका लगा है। लाभ के पद के एक मामले में केंद्रीय चुनाव आयोग ने पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य घोषित करने की सिफारिश की है। 

फोटो : IANS
फोटो : IANS दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

दिल्‍ली में सत्ताधारी आम आदमी पार्टी (आप) को बड़ा झटका लगा है। लाभ के पद के मामले में चुनाव आयोग ने अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया है। मिली जानकारी के अनुसार, चुनाव आयेाग ने इस संबंध में अपनी रिपोर्ट राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को भेज दी है। चुनाव आयोग के इस फैसले से दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्‍व वाली आम आदमी पार्टी की सरकार मुश्किल में फंसती नजर आ रही है। आप के कुल 21 विधायकों के खिलाफ ये मामला था। हालांकि, विधायक जनरैल सिंह के पिछले साल इस्तीफा दे देने के बाद इस मामले में फंसे विधायकों की संख्या 20 हो गई थी।

हालांकि, इस मामले में चुनाव आयोग ने कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। आयोग ने अपने बयान में कहा, आप विधायकों के मामले में सिफारिश अभी राष्ट्रपति के समक्ष विचाराधीन है। इसलिए यह बताना संभव नहीं है कि क्या सिफारिश की गई है।

Published: 19 Jan 2018, 2:36 PM IST

मामला दिल्ली में आप की सरकार आने के बाद पार्टी के कई विधायकों को संसदीय सचिव बनाए जाने का है। दिल्ली की आप सरकार ने मार्च 2015 में पार्टी के 21 विधायकों को संसदीय सचिव पद पर नियुक्त किया था। इसे लाभ के पद का मामला बताते हुए दिल्ली के एक वकील प्रशांत पटेल ने राष्ट्रपति के पास शिकायत की थी। पटेल ने अपनी शिकायत में इन सभी 21 विधायकों की सदस्यता समाप्त करने की मांग की थी। पटेल की शिकात के बाद से ही इन विधायकों की सदस्यता पर खतरा मंडरा रहा था।

Published: 19 Jan 2018, 2:36 PM IST

चुनाव आयोग का फैसला सामने आने के बाद दिल्ली की विपक्षी पार्टी बीजेपी ने अरविंद केजरीवाल सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने ट्वीट कर केजरीवाल सरकार से इस्तीफे की मांग की है। उन्होंने लिखा, “लाभ के पद के मामले में चुनाव आयोग ने 20 आप विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया है। दिल्ली में मध्यावधि चुनाव होना तय है ऐसे में आप सरकार को जनता को जवाब देना होगा। हम राष्ट्रपति से इस मामले के जल्द निपटारे की अपील करते हैं।”

Published: 19 Jan 2018, 2:36 PM IST

दिल्ली की आप सरकार के पूर्व मंत्री बागी आप विधायक कपिल मिश्रा ने इस मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधते हुए कहा कि पार्टी के 20 विधायकों को एक आदमी के लालच की कीमत चुकानी पड़ रही है। उन्होंने चुनौती देते हुए कहा कि इन सभी सीटों पर केजरीवाल को लोगों की जमानत जब्द हो जाएगी।

Published: 19 Jan 2018, 2:36 PM IST

कांग्रेस ने भी इस मामले को लेकर आम आदमी पार्टी और उसके मुखिया अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधा है। दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि आम आदमी पार्टी का भ्रष्टाचार अब जगजाहिर हो चुका है। माकन ने आरोप लगाया कि केजरीवाल की पार्टी ने दिल्ली से राज्यसभा सीट भी बेच दी है।

Published: 19 Jan 2018, 2:36 PM IST

अरविंद केजरीवाल की पूर्व सहयोगी योगेंद्र यादव की पार्टी स्वराज इंडिया के दिल्ली के अध्यक्ष अनुपम कुमार ने इस फैसले पर कहा कि ये होना था। उन्होंने कहा कि आज के वक्त में आप में सिर्फ एक आदमी और उसके कुछ समर्थकों की ही चलती है।

गौरतलब है कि मुख्य चुनाव आयुक्त एके ज्योति 22 जनवरी को रिटायर हो रहे हैं। ऐसे में इस समय मामले के निपटाने को लेकर सवाल भी उठ सकते हैं। आरोप लगने के बाद से ही सत्ताधारी आम आदमी पार्टी अपना बचाव करती रही है। पार्टी जोर देती रही है कि इसका फैसला चुनाव आयोग नहीं कर सकता।

Published: 19 Jan 2018, 2:36 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 19 Jan 2018, 2:36 PM IST