हालात

नागरिकता बिल पर पूर्वोत्तर में बड़ा बवाल, बीजेपी नेताओं के घरों पर हमले, जानें कोर्ट से लेकर सड़क तक का पूरा अपडेट

पूर्वोत्तर के राज्यों असम और त्रिपुरा में नागरिकता संशोधन विधेयक का विरोध तेज हो गया है। दोनों ही राज्यों में जमकर आगजनी और हिंसा जारी है। इस बीच नागरिकता बिल के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में इंडियन मुस्लिम लीग ने याचिका दायर कर दी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

नागरिकता बिल के खिलाफ पूर्वोत्तर राज्यों में बवाल जारी है। हिंसा, आगजनी और बवाल का सबसे ज्यादा असर असम में दिखाई दे रहा है। सिर्फ असम ही नहीं बल्कि अरुणाचल प्रदेश, मेघालय समेत अन्य राज्यों में भी विरोध तेज होता जा रहा है। असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल, बीजेपी विधायक प्रशांत फूकान के घर या काफिले पर प्रदर्शनकारियों ने हमला किया है। हमले के दौरान प्रदर्शनकारियों ने नागरिकता बिल के खिलाफ नारेबाजी भी की। इसके अलावा प्रदर्शनकारियों ने डिब्रूगढ़ में आरएसएस दफ्तर पर हमला किया और वहां आग लगा दी।

Published: 12 Dec 2019, 11:54 AM IST

आगजनी, हिंसा और प्रदर्शन

असम के छाबुआ, पानितोला रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों ने आगजनी की, इस दौरान वहां खड़े वाहनों पर भी तोड़फोड़ की गई। असम में राज्य की 20 बसों को भी नुकसान पहुंचाया गया। तिनसुकिया में चार दुकानों को आग लगा दी गई है। गुरुवार सुबह यहां पर एक शव भी बरामद किया गया है।

Published: 12 Dec 2019, 11:54 AM IST

केंद्रीय मंत्री और डिब्रूगढ़ से बीजेपी सांसद रामेश्वर तेली ने कहा कि कल रात लगभग 11 बजे मेरे चाचा की दुकान में आग लगा दी गई और मेरे घर की बाउंड्री वॉल को भी प्रदर्शनकारियों ने क्षतिग्रस्त कर दिया। मैं असम के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं।

Published: 12 Dec 2019, 11:54 AM IST

दर्जनों कंपनियां पूर्वोत्तर के राज्यों में तैनात

बिगड़ती कानून व्यवस्था को संभालने के लिए बुधवार को गुवाहाटी में लगाए गए कर्फ्यू को अनिश्चिकाल के लिए बढ़ा दिया गया है। दूसरी ओर जम्मू-कश्मीर में तैनात सीआरपीएफ की 10 कंपनियों को असम भेजा जा रहा है। इनमें से पांच कंपनियां पहुंच गई हैं। इनके अलावा मणिपुर के लिए रवाना की गई 7 अन्य कंपनियों को असम जाने का निर्देश जारी किया गया है। वहीं, असम राइफल की तीन कंपनियों को त्रिपुरा में तैनात किया गया है।

Published: 12 Dec 2019, 11:54 AM IST

ट्रेन और फ्लाईट कैंसिल

पूर्वोत्तर में नागरिकता बिल के खिलाफ प्रदर्शन के बीच कई फ्लाइट पर असर पड़ा है। गुवाहाटी, डिब्रूगढ़ जाने वाली उड़ानों को रद्द कर दिया है। इंडिगो ने गुवाहाटी, डिब्रूगढ़, जोरहाट की फ्लाइट रद्द कर दी हैं। डिब्रूगढ़ एयरपोर्ट पर अभी 5 जाने वाली और 7 आने वाली उड़ान रद्द हुई हैं। इंडिगो के अलावा स्पाइसजेट, विस्तारा की उड़ानें भी रद्द हुई हैं। वहीं नॉर्थ फ्रंटियर के चीफ पीआरओ ने बताया कि रेलवे गुवाहाटी से ऊपरी असम क्षेत्र की ओर जाने वाली सभी ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। वहीं असम, त्रिपुरा जाने वाली सभी पैसेंजर ट्रेन को रद्द कर दिया गया है. अभी दिल्ली और कोलकाता से जाने वाली ट्रेन गुवाहाटी तक ही जा रही हैं, उसके आगे की सुविधा बंद कर दी गई है।

Published: 12 Dec 2019, 11:54 AM IST

रणजी और फुटबाल मैच रद्द

फुटबॉल स्पोर्ट्स डेवलपमेंट के मुताबिक, असम प्रदर्शन की वजह से नॉर्थ ईस्ट युनाइटेड एफसी और चेन्नईयिन एफसी के बीच इंडियन सुपर लीग मैच को स्थगित कर दिया गया है। असम और त्रिपुरा के बीच रणजी ट्रॉफी निलंबित

Published: 12 Dec 2019, 11:54 AM IST

इसके अलावा असम और त्रिपुरा में होने वाले रणजी ट्रॉफी के मैच रद्द हो गए हैं। दोनों राज्यों में नागरिकता बिल के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन को देखते हुए ये फैसला लिया गया है।

Published: 12 Dec 2019, 11:54 AM IST

पीएम मोदी पर कांग्रेस का तंज

पूर्वोतर राज्यों में भड़की हिंसा को लेकर मोदी सरकार की हाथ पैल फूल गए हैं। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, “मैं असम के लोगों को विश्वास दिलाना चाहता हूं कि उन्हें इस बिल के पास होने पर चिंता करने की जरूरत नहीं है। कोई भी आपकी पहचान, अधिकार और संस्कृति के साथ छेड़छाड़ नहीं करेगा। यह फलती-फूलती रहेगी।”

Published: 12 Dec 2019, 11:54 AM IST

कांग्रेस पार्टी की ओर से ट्वीट गया है कि असम के हमारे भाई और बहन आपका ये संदेश नहीं पढ़ सकते हैं, मोदी जी। अगर आप भूल गए हों तो याद दिला दें कि असम में इंटरनेट बंद कर दिया गया है

नागरिकता बिल के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में मुस्लिम लीग ने दायर की याचिका

Published: 12 Dec 2019, 11:54 AM IST

इस बीच नागरिकता बिल के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में इंडियन मुस्लिम लीग ने याचिका दायर कर दी है। कोर्ट में वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल मुस्लिम लीग की ओर से पेश हुए हैं।

Published: 12 Dec 2019, 11:54 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 12 Dec 2019, 11:54 AM IST

  • बड़ी खबर LIVE: छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में BJP पर बरसे राहुल गांधी, बोले- ये चुनाव संविधान और लोकतंत्र बचाने के लिए

  • ,
  • अखिलेश यादव का RSS पर बड़ा हमला, कहा- ये दुनिया का सबसे खतरनाक परिवार, वोट के लिए आरक्षण पर बदले इसके सुर

  • ,
  • प्रियंका ने प्रज्वल रेवन्ना मामले पर मोदी को घेरा, पूछा- वह देश छोड़कर भाग गया, पीएम को पता कैसे नहीं चला

  • ,
  • खेल: पूर्व सेलेक्टर श्रीकांत ने की रिंकू सिंह की तारीफ और तीरंदाज दीपिका फिर टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम में शामिल

  • ,
  • गुजरात के पाटन की जनता से राहुल गांधी का वादा- सत्ता में आने पर कांग्रेस जातीय और आर्थिक सर्वेक्षण कराएगी