हालात

नीतीश के कैबिनेट विस्तार में बीजेपी को नहीं मिली जगह, बिहार एनडीए में पड़ चुकी है दरार?

नीतीश कैबिनेट के विस्तार में एक भी बीजेपी विधायक को जगह नहीं मिली है। जेडीयू के जिन सदस्यों ने मंत्री पद की शपथ ली है, उनमें अशोक चौधरी, श्याम रजक, एल प्रसाद, बीमा भारती, राम सेवक सिंह, संजय झा, नीरज कुमर और नरेंद्र नारायण यादव के नाम शामिल हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

लोकसभा चुनाव के नतीजों और मोदी सरकार के शपथ ग्रहण के बाद से ही बिहार एनडीए में दरार दिखने लगी है। ताजा उदाहरण नीतीश कैबिनेट के विस्तार में देखने को मिला है। रविवार को नीतीश कैबिनेट का विस्तार हुआ और जेडीयू के 8 सदस्यों ने मंत्री पद की शपथ ली। यहां गौर करने वाली बात यह है कि इस कैबिनेट के विस्तार में एक भी बीजेपी विधायक को जगह नहीं मिली है। जेडीयू के जिन सदस्यों ने मंत्री पद की शपथ ली है, उनमें अशोक चौधरी, श्याम रजक, एल प्रसाद, बीमा भारती, राम सेवक सिंह, संजय झा, नीरज कुमर और नरेंद्र नारायण यादव के नाम शामिल हैं।

Published: 02 Jun 2019, 12:39 PM IST

बिहार कैबिनेट के विस्तार में बीजेपी से एक भी मंत्री नहीं लेने पर नीतीश कुमार ने सफाई दी है। उन्होंने कहा कि जेडीयू का कोटा खाली था, इसलिए जेडीयू को मंत्रिमंडल में जगह मिली। उन्होंने कहा कि जेडीयू और बीजेपी में कोई दिक्कत नहीं है, सबकुछ ठीक है।

Published: 02 Jun 2019, 12:39 PM IST

गौरतलब है कि इससे पहले नीतश कुमार ने मोदी सरकार में जेडीयू की तरफ से मंत्री पद लेने से इनकार कर दिया था। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा था कि जेडीयू के हिस्से में एक सांसद को मंत्री बनाने का प्रस्ताव मिला था, जिसे उन्होंने ठुकरा दिया। नीतीश कुमार ने कहा था कि जिस हिसाब से उनकी पार्टी ने बिहार में प्रदर्शन किया है और जीत दर्ज की है, उस हिसाब से एक मंत्री का प्रस्ताव मिलना ठीक नहीं था। नीतीश कुमार ने बताया था कि यही वजह है उन्होंने मंत्री पद लेने से मना कर दिया था। नीतीश कुमार ने कहा था कि केंद्र की बीजेपी सरकार को उनकी पार्टी का समर्थन तो जारी रहेगा, लेकिन वे मंत्र पद स्वीकार नहीं करेंगे।

Published: 02 Jun 2019, 12:39 PM IST

वहीं मोदी कैबिनेट में शामिल नहीं होने पर एक बार फिर जेडीयू की ओर से सफाई आई है। जेडीयू के केसी त्यागी ने कहा, “जो प्रस्ताव दिया गया था वह जेडीयू को मंजूर नहीं था, इसलिए हमने फैसला किया है कि भविष्य में भी जेडीयू कभी भी एनडीए के नेतृत्व वाले केंद्रीय मंत्रिमंडल का हिस्सा नहीं होगी, यह हमारा अंतिम निर्णय है।”

Published: 02 Jun 2019, 12:39 PM IST

मोदी सरकार के शपथ ग्रहण के दिन से ही बिहार एनडीए में दरार सामने आ रही है। लेकिन अब नीतीश कुमार ने कैबिनेट विस्तार में बीजेपी के विधायकों को जगह नहीं देकर इस पर मुहर लगा दी है कि बिहार एनडीए में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है।

Published: 02 Jun 2019, 12:39 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 02 Jun 2019, 12:39 PM IST