हालात

बिहारः RJD ने जातीय जनगणना और विशेष राज्य के मुद्दे पर JDU के समर्थन का किया ऐलान, तिलमिलाई BJP, राजनीति गर्माई

आरजेडी ने साफ लहजे में कहा कि विशेष राज्य का दर्जा हो या जातीय जनगणना का मुद्दा, आरजेडी नीतीश कुमार के साथ है। जो मंत्री नीतीश कुमार की नीति का समर्थन नहीं करते, उन्हें हटा देना चाहिए। बिहार के हित की बात जहां भी होगी वहां आरजेडी नीतीश के साथ खड़ी रहेगी।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

बिहार की मुख्य विपक्षी दल आरजेडी ने गुरुवार को साफ कर दिया कि वह राज्य हित के मुद्दे पर जेडीयू के साथ है। आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने गुरुवार को कहा कि बिहार को विशेष राज्य का मुद्दा हो या जातिगत जनगणना का मुद्दा, आरजेडी का महागठबंधन जेडीयू के साथ है। उन्होंने साफ करते हुए कहा राज्यहित में आरजेडी नीतीश कुमार के साथ खड़ी है।

Published: 06 Jan 2022, 5:26 PM IST

पटना में आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस में आरजेडी के अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने मुख्यमंत्री को साफ कहा जातीय जनगणना पर काम करने की जरूरत है। उन्होंने बीजेपी की ओर इशारा करते हुए कहा जो विरोध कर रहे हैं उनको बर्खास्त करें। उन्होंने कहा कि हम इस मुद्दे पर पीछे हटने वाले नहीं हैं। विशेष राज्य की मांग की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि आरजेडी की यह पुरानी मांग रही है। उन्होंने मुख्यमंत्री से साफ लहजे में कहा कि बिहार का विशेष राज्य का दर्जा हो या जातिगत जनगणना का मुद्दा इन दो मामलों में आरजेडी आपके साथ है।

Published: 06 Jan 2022, 5:26 PM IST

जगदानंद सिंह ने यह भी कहा कि इन दो मामलों में बीजेपी के दबाव में अगर आप पीछे हटे और जनता से माफी मांगी तो जनता माफ भी नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि जातीय जनगणना पर नीतीश के साथ आरजेडी खड़ी रहेगी, लेकिन नीतीश के सहयोगी दल जनगणना पर अलग राय रख रहे, जो मंत्री नीतीश कुमार की नीति का समर्थन नहीं करते, उसे हटा देना चाहिये। यह मुख्यमंत्री के अधिकार क्षेत्र में है।

Published: 06 Jan 2022, 5:26 PM IST

आरजेडी नेता ने कहा कि जातीय जनगणना से सभी जाति धर्म के लोगों के आंकड़े संग्रहित हो जाएंगे। आज जातीय आधार पर जनगणना की जरूरत है। आरजेडी नेता ने सवालिया लहजे में कहा कि पशुओं की गणना, गाड़ियों की गणना हो सकती है फिर जाति की क्यों नहीं। बिहार के हित की बात जहां भी होगी वहां उनकी पार्टी नीतीश के साथ खड़ी रहेगी।

Published: 06 Jan 2022, 5:26 PM IST

वहीं आरजेडी के इस बयान के बाद राज्य की राजनीति गर्मा गई है। आरजेडी के बयान से तिलमिलाई बीजेपी के प्रवक्ता और ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय महामंत्री निखिल आनंद ने कहा कि आरजेडी को दिन में सुहावने सपने देखने से बीजेपी रोक नहीं सकती है। उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि आरजेडी में धन की कमी हो गई है, जिस कारण वे सरकार में आने को बेचैन हैं। उन्होंने कहा कि आरजेडी के पास अब कोई राजनीतिक मद्दा नहीं बचा है, इस कारण वे तरह-तरह के 'ऑफर' दे रहे हैं।

Published: 06 Jan 2022, 5:26 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 06 Jan 2022, 5:26 PM IST