हालात

बिहार: RRB-NTPC परीक्षा परिणाम के खिलाफ दूसरे दिन भी पटरियों पर उतरे छात्र, कई ट्रेन के मार्ग में करना पड़ा बदलाव

छात्रों का आरोप है कि एनटीपीसी सीबीटी 1 परीक्षा परिणाम में भारी गड़बड़ी हुई है। साथ ही ग्रुप डी में सीबीटी 2 का प्रावधान किया गया है, जो छात्रों के साथ घोर अन्याय है। छात्रों की मांग है कि परीक्षा का पुर्नमूल्यांकन कर रिजल्ट फिर से प्रकाशित किया जाए।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

बिहार में रेलवे भर्ती बोर्ड-एनटीपीसी परीक्षा परिणाम में गड़बड़ी के आरोप लगाते हुए अभ्यार्थी मंगलवार को दूसरे दिन भी आंदोलनरत रहे। मंगलवार को राज्य के विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर छात्र बड़ी संख्या में पहुंचे और रेलवे पटरियों को जाम कर दिया, जिससे रेलवे के परिचालन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा। छात्रों के प्रदर्शन के कारण कई ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किया गया।

आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा परिणाम में गडबड़ी का आरोप लगाते हुए छात्र मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन पहुंचे और रेल पटरियों पर बैठ गए। इस दौरान बरौनी गोंदिया एक्सप्रेस करीब डेढ घंटे तक खड़ी रही। इसके बाद पुलिस के कई अधिकारियों पहुंचकर छात्रों को समझा-बुझाकर हटाने की कोशिश की। काफी मान-मनौव्वल के बाद छात्र वहां से हटे।

Published: undefined

वहीं बिहारशरीफ रेलवे स्टेशन पर भी सैकड़ों की संख्या में अभ्यर्थियों ने पहुंचकर रेल ट्रैक को जाम करते हुए सरकार और रेलवे बोर्ड के खिलाफ उग्र प्रदर्शन किया और जमकर नारेबाजी की। रेलवे ट्रैक जाम किए जाने के कारण राजगीर से नई दिल्ली जाने वाली नई दिल्ली श्रमजीवी एक्सप्रेस काफी देर तक खड़ी रही। रेलवे ट्रैक जाम होने की सूचना के बाद स्थानीय प्रशासन के अलावा आरपीएफ के अधिकारी और जवान मौके पर पहुंचे और आक्रोशित छात्रों को समझाने की कोशिश में जुट गए। काफी मशक्कत के बाद ट्रैक से छात्रों को हटाया जा सका।

Published: undefined

मंगलवार को फतुहा, बक्सर और नवादा में भी छात्रों ने जोरदार प्रदर्शन किया। इस दौरान छात्रों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। प्रदर्शनकारी छात्रों का आरोप है कि एनटीपीसी सीबीटी 1 परीक्षा के परिणाम में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी हुई है। साथ ही ग्रुप डी में सीबीटी 2 का प्रावधान किया गया है, जो छात्रों के साथ घोर अन्याय है। छात्रों की मांग है कि एनटीपीसी का परिणाम पुर्नमूल्यांकन कर फिर से प्रकाशित किया जाए और ग्रुप डी में सीबीटी 2 के प्रावधान को समाप्त किया जाए।

Published: undefined

इधर, दानापुर मंडल के फतुहा और बक्सर स्टेशन पर हो रहे प्रदर्शन के कारण बुधवार को दुर्ग से खुलने वाली 13287 दुर्ग-राजेंद्र नगर टर्मिनल साउथ बिहार एक्सप्रेस का परिचालन रद्द कर दिया गया। पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि छात्रों के प्रदर्शन के कारण सात ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है।

इसके अलावा 24 जनवरी को नई दिल्ली से प्रस्थान कर 25.01.2022 को इसलामपुर पहुंचने वाली 20802 नई दिल्ली-इसलामपुर मगध एक्सप्रेस का आंशिक समापन पटना जंक्शन पर किया गया और मंगलवार को इस्लामपुर से प्रस्थान करने वाली 18623 इस्लामपुर-हटिया एक्सप्रेस इस्लामपुर के बदले पटना जंक्शन से ही हटिया के लिए प्रस्थान करेगी।

Published: undefined

गौरतलब है कि सोमवार को रेलवे भर्ती परीक्षा परिणाम में धांधली का आरोप लगा रहे हजारों छात्र पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल पहुंचे थे और रेल ट्रैक जामकर काफी देर तक प्रदर्शन किया था। इस दौरान छह घंटे तक रेलवे ट्रैक जाम रहा। छात्रों के प्रदर्शन के कारण कई ट्रेनों का परिचालन रद्द करना पड़ा था। बाद में छात्रों को हटाने के लिए पुलिस को लाठी भांजनी पड़ी और आंसू गैस के गोले भी दागने पड़े। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने भी पुलिस पर पथराव किया। काफी मशक्कत के बाद रेल ट्रैक खाली कराया जा सका था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined