हालात

महाराष्ट्र: महज 80 घंटे के लिए फडणवीस को CM बनाने पर BJP नेता अनंत हेगड़े का बड़ा खुलासा, बताया क्यों किया ऐसा

बीजेपी नेता अनंत हेगड़े ने कहा कि केंद्र से महाराष्ट्र को 40 हजार करोड़ रुपये पहुंचा था। हमें यह पता था कि अगर कांग्रेस-एनसीपी-शिवसेना की सरकार आई तो वे इस धन का दुरुपयोग करेगी। इसलिए फडणवीस को सीएम बनाने का ड्रामा खेला गया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

बीजेपी नेता अनंत हेगड़े ने महाराष्ट्र की राजनीति में हाल में हुए घटनाक्रामों को लेकर बड़ा खुलासा किया है। हेगड़े ने कहा, “आप सभी जानते हैं कि महाराष्ट्र में हमारा आदमी 80 घंटे के लिए सीएम बना। फिर, फडणवीस ने इस्तीफा दे दिया। उन्होंने यह नाटक क्यों किया? क्या हमें नहीं पता था कि हमारे पास बहुमत नहीं है और फिर भी वह सीएम बने। यह सवाल हर कोई पूछ रहा है।”

Published: 02 Dec 2019, 10:06 AM IST

अनंत हेगड़े ने आगे कहा, “केंद्र से महाराष्ट्र को 40 हजार करोड़ रुपये पहुंचा था। हमें यह पता था कि अगर कांग्रेस-एनसीपी-शिवसेना की सरकार आई तो वे इस धन का दुरुपयोग करेगी। इसलिए यह तय किया गया कि एक ड्रामा होना चाहिए। फडणवीस सीएम बने और उन्होंने 15 घंटे के भीतर 40 हजार करोड़ रुपये को केंद्र सरकार को लौटा दिया।”

Published: 02 Dec 2019, 10:06 AM IST

गौरतलब है कि 22 नवंबर की रात को कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना द्वारा यह कहने पर की वह महाराष्ट्र में सरकार बनाने जा रही हैं, इसके अलगे दिन ही यानी 23 नवंबर को अजित पवार के समर्थन से बीजेपी ने महाराष्ट्र में सरकार गठन कर लिया था। सुबह-सुबह देवेंद्र फडणवीस ने सीएम और अजित पवार ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली थी। फडणवीस ने ऐसे समय में सीएम पद की शपथ ली थी, जब यह बिलकुल साफ हो गया था कि बीजेपी के पास बहुमत का आंकड़ा नहीं है। शिवसेना ने भी ऐलान किया था कि वह किसी भी कीमत पर बीजेपी को समर्थन नहीं देगी।

Published: 02 Dec 2019, 10:06 AM IST

देवेंद्र फडणवीस द्वारा सीएम पद की शपथ लेने के बाद बीजेपी ने दावा किया था कि उसके पास 170 से ज्यादा का आंकड़ा है। कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना की ओर से राज्यपाल के फैसले पर सवाल खड़े करते हुए सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका लगाई गई थी। याचिका में राज्यपाल द्वारा बीजेपी को सरकार बनाने का न्योता देने के फैसले पर सवाल खड़े कि गए थे। साथ ही यह मांग की गई थी कि 24 घंटे के भीतर महाराष्ट्र विधानसभा में फ्लोर टेस्ट कराया जाना चाहिए था। विपक्ष ने कोर्ट से कहा था कि अगर ऐसा नहीं हुआ तो बीजेपी जोड़-तोड़ की राजनीति करेगी। रविवार और सोमवार को सुनवाई के बाद मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुना दिया था। कोर्ट ने 24 घंटे के भीतर बीजेपी से बहुमत साबित करने के लिए कहा था। लेकिन बहुमत साबित करने से पहले ही देवेंद्र फडणवीस ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने कहा था कि उनके पास बहुमत का जरूरी आंकड़ा नहीं है, इसलिए वह इस्तीफा दे रहे हैं। बीजेपी नेता अनंत हेगड़े ने अपने बयान में इन्हीं घटनाक्रमों का जिक्र किया है।

Published: 02 Dec 2019, 10:06 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 02 Dec 2019, 10:06 AM IST