हालात

हमलावरों का पास बनवाने वाले BJP सांसद ने स्पीकर को दी सफाई, TMC ने महुआ जैसी कार्रवाई की मांग की

सूत्रों के अनुसार, प्रताप सिम्हा ने सफाई में कहा है कि मनोरंजन नाम के युवक के पिता उनके जानकर हैं और वह पिछले कई महीनों से अपने और दोस्त के लिए संसद की कार्यवाही देखने के लिए पास की जिद कर रहा था। जिसपर उन्होंने दोनों के पास के लिए लिख दिया था।

हमलावरों का पास बनवाने वाले BJP सांसद ने स्पीकर को दी सफाई, TMC ने महुआ जैसी कार्रवाई की मांग की
हमलावरों का पास बनवाने वाले BJP सांसद ने स्पीकर को दी सफाई, TMC ने महुआ जैसी कार्रवाई की मांग की फोटोः IANS

लोकसभा की दर्शक दीर्घा से सदन में कूद कर कलर स्मॉग फेंकने वाले युवकों का विजिटर पास बनवाने वाले बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा ने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला और केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी से मिलकर अपनी सफाई दी है। वहीं मामले में स्पीकर द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में तृणमूल कांग्रेस ने पार्टी की पूर्व लोकसभा सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ हुई कार्रवाई का जिक्र करते हुए प्रताप सिम्हा के खिलाफ भी वैसी ही कार्रवाई की मांग की है।

Published: undefined

सूत्रों की मानें तो, प्रताप सिम्हा ने अपनी सफाई में कहा है कि इनमें से एक मनोरंजन नाम के युवक के पिता उनके जानकर हैं और वह पिछले कई महीनों से संसद की कार्यवाही देखने के लिए पास की जिद कर रहा था। बीजेपी सांसद ने अपनी सफाई में कहा कि मनोरंजन का घर उनके लोकसभा क्षेत्र में पड़ता है और युवक लगातार उनके मैसूर और दिल्ली के ऑफिस से पास बनवाने की जिद कर रहा था।

Published: undefined

बीजेपी सांसद ने आगे बताया कि मनोरंजन ने सागर शर्मा को अपना मित्र बताते हुए उनके दिल्ली ऑफिस से दोनों का संसद के लिए पास बनाने का अनुरोध किया, जिसपर उन्होंने दोनों के पास के लिए लिख दिया था। उन्होंने लोकसभा में दोनों के द्वारा की गई हरकत से खुद को पूरी तरह अनभिज्ञ बताया है।

हालांकि, विपक्षी सांसद लगातार बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग कर रहे हैं। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में तृणमूल कांग्रेस के नेता सुदीप बंदोपाध्याय ने अपनी पार्टी की पूर्व लोकसभा सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ हुई कार्रवाई का जिक्र करते हुए प्रताप सिम्हा के खिलाफ भी इसी तरह की कार्रवाई करने की मांग की है।

Published: undefined

यहां बता दें कि संसद की कार्यवाही देखने के लिए आम लोगों को पास की जरूरत होती है। किसी सांसद की सिफारिश के आधार पर ही द पास बनते हैं और इसी विजिटर पास के जरिए सदन की दर्शक दीर्घा में लोगों की एंट्री होती है। दर्शक दीर्घा सदन के ऊपर बना हुआ है, जहां से विजिटर सदन की कार्रवाई देख सकते हैं।

Published: undefined

बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा की सिफारिश के आधार पर ही बने पास को लेकर सागर और मनोरंजन बुधवार को लोकसभा के दर्शक दीर्घा में पहुंचे और शून्य काल के दौरान जब सदन की कार्यवाही चल रही थी, उस समय गैलरी से सदन में कूद पड़े और इनमें से एक युवक ने सीटों पर कूदते हुए आगे की तरफ बढ़ना शुरू कर दिया। उस समय सदन में मौजूद सांसदों ने उसे पकड़ने का प्रयास किया तो उसने जूते से स्मोक स्टिक निकाल कर सदन में कलर स्मॉग फैला दिया। जिसके बाद सदन के अंदर पीला सा धुंआ नजर आने लगा, जिससे सांसदों के बीच अफरा-तफरी मच गई।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined