हालात

बड़ी खबर LIVE: अयोध्या में लगाई गई धारा 144, शहर छावनी में तब्दील, ये है वजह

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में धारा 144 लगा दी गई है। जिला अधिकारी अनुज झा के आदेश पर शहर में धारा 144 लगाई है। अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के पहले धारा 144 लगाने का फैसला लिया गया है। हालांकि दिवाली महोत्सव पर धारा 144 का कोई असर नहीं होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया (फाइल फोटो)

विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने वेटिकन में पोप फ्रांसिस से मुलाकात की

सीमा पर पाकिस्तानी दिखते अब भारतीय सुरक्षा बल मार सकेंगे, मिली मंजूरी

पजांब के फिरोजपुर में सीमा पर पाकिस्तानी ड्रोन देखे जाने के बीच सीमा पर तैनात भारतीय सुरक्षा बलों को पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराने की मंजूरी मिल गई है। अब अगर सीमा पर पाकिस्तान का ड्रोन 1000 फुट की ऊंचाई पर उड़ता हुआ दिकाई दिया तो भारतीय सुरक्षा बल उसको मार गिरा सकेंगे।

अभी कुछ दिन पहले ही पाकिस्तानी सेना की मदद से आतंकियों ने ड्रोन के जरिए पंजाब में हथियारों और ड्रग्स की सप्लाई की थी। जांच में इस बात का खुलासा हुआ था।

Published: 13 Oct 2019, 7:52 AM IST

राज्य में मोबाइल सेवाएं बहाल करने से पहले सभी सावधानियां बरती जाएंगी: जम्मू-कश्मीर के डीजीपी

जम्मू-कश्मीर के डीजीपी ने कहा कि राज्य में मोबाइल सेवाओं को बहाल करने से पहले सभी सावधानियां बरती जाएंगी।

Published: 13 Oct 2019, 7:52 AM IST

मुंबई: आरे कॉलोनी में काटे गए पेड़ों को स्थानीय लोगों ने दी श्रद्धांजलि

अयोध्या में लगाई गई धारा 144, शहर छावनी में तब्दील

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में धारा 144 लगा दी गई है। जिला अधिकारी अनुज झा के आदेश पर शहर में धारा 144 लगाई है। अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के पहले धारा 144 लगाने का फैसला लिया गया है। अयोध्या में आने वाले दर्शनार्थियों और दिवाली महोत्सव पर धारा 144 का कोई असर नहीं पड़ेगा।

Published: 13 Oct 2019, 7:52 AM IST

मुंबई: आरे कॉलोनी के स्थानीय निवासियों ने काटे गए पेड़ों को श्रद्धांजलि अर्पित की

उत्तराखंड: चमोली में बुजुर्ग के अंतिम संस्कार को जा रहे लोगों का वाहन खाई में गिरा, 8 की मौत

उत्तराखंड के चमोली में एक बुजुर्ग के अंतिम संस्कार के लिए जा रहा परिवारजनों और ग्रामीणों से भरा वाहन केल नदी में गिर गया। हादसे में अब तक 8 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 5 लोग घायल हो गए हैं। मृतकों में बुजुर्ग का दामाद और बेटा शामिल हैं।

Published: 13 Oct 2019, 7:52 AM IST

अंग्रेजों की नीति पर चलते हुए मोदी सरकार गरीबों का पैसा छीनकर अमीरों को दे रही है: राहुल गांधी

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के प्रचार के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज लातूर के बाद मुंबई के चंदिवली में एक और सभा को संबोधित किया। इस दौरान राहुल गांधी ने केंद्र सरकार और पीएम मोदी पर जमकर निशाना साधा। राहुल गांधी ने कहा कि मौजूदा समय में पिछले 40 सालों में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है। मोदी जी चांद की बात करते हैं लेकिन देश के किसान और बेरोजगार युवाओं के बारे में वे कभी कुछ नहीं कहते।

राहुल गांधी ने कहा कि अंग्रेजों की नीति पर चलते हुए मोदी सरकार गरीबों का पैसा छीनकर अमीरों को देती है और लोगों का ध्यान भटकाने के लिए इधर-उधर की बात करती हैं। इसके अलावा राहुल ने कहा कि एक तरफ मोदी जी ‘मेक इन इंडिया’ की बात करते हैं और दूसरी तरफ चीन के राष्ट्रपति के साथ बैठकर चाय पीते नजर आते हैं। नरेंद्र मोदी ने हिंदुस्तान की शक्ति को खत्म कर दिया है।

राहुल गांधी ने देश में बढ़ती बेरोजगारी को लेकर कहा कि देश में युवाओं को दर्द हो रहा है, उन्हें अपना भविष्य दिखाई नहीं दे रहा है लेकिन मोदी जी कॉर्बेट पार्क में फोटो खिंचवाने में व्यस्त हैं। देश की समस्याओं के बारे में मोदी जी कुछ नहीं बोलते।

Published: 13 Oct 2019, 7:52 AM IST

भारत न कभी हिंदू राष्ट्र था, न है और न कभी बनेगा: ओवैसी

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत द्वारा भारत को हिंदू राष्ट्र बताने वाले बयान पर असदुद्दीन ओवैसी ने पलटवार करते हुए कहा है कि भागवत कभी भी भारत को हिंदू बता कर मेरा इतिहास नहीं बदल सकते हैं। वे इस बात पर जोर नहीं दे सकते कि हमारी संस्कृतियां, आस्थाएं, पंथ और व्यक्तिगत पहचान सभी हिंदू धर्म से जुड़ी हैं।

ओवैसी ने कहा, ‘भारत न कभी हिंदू राष्ट्र था, न है और न कभी बनेगा इंशाअल्लाह।’

Published: 13 Oct 2019, 7:52 AM IST

तमिलनाडु: पुलिस नोट छापने की इकाई समेत 14 लाख की नकली मुद्रा की जब्त

तमिलनाडु के कोयंबटूर के ईदीगराई में आज एक नकली नोट छापने वाली इकाई का भंडाफोड़ हुआ। पुलिस ने 14 लाख के नकली नोटों समेत 5 लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है। मामले की जांच की जा रही है।

Published: 13 Oct 2019, 7:52 AM IST

उत्तराखंड: चमोली में केल नदी में गिरा वाहन, 3 लोगों की मौत, बचाव कार्य जारी

बिहार के सहरसा में आरजेडी की सभा में मची भगदड़, तेजस्वी के सामने जमकर चली कुर्सियां

बिहार के सहरसा में आरजेडी चुनावी सभा में भगदड़ मच गई। तेजस्वी यादव के सामने ही आरजेडी के कार्यकर्ताओं ने जमकर कुर्सियां भांजीं। भीड़ पर काबू पाने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया।

दरअसल तेजस्वी यादव अपने उम्मीदवार के समर्थन में सिमरी बाख्तियारपुर उच्च विद्यालय एक सभा को संबोधित करने पहुंचे थे। इस दौरान पार्टी का एक कार्यकर्ता तेजस्वी यादव को माला पहनाने मंच पर चढ़ा तो सुरक्षा गार्ड द्वारा नीचे उतार दिया गया। इसके बाद युवक नीचे उतरते ही गुस्से में कुर्सी भांजने लगा। जिसके बाद वहां मौजूद लोगों ने युवक पर कुर्सी बरसाना शुरू कर दिया।

Published: 13 Oct 2019, 7:52 AM IST

उत्तर रेलवे: 12 ट्रेनें रद्द, 3 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया

उत्तर रेलवे के मुरादाबाद डिवीजन के हरिद्वार-लक्सर खंड पर काम की वजह से 12 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। इसके अलावा 3 ट्रेनों को डायवर्ट कर दिया गया है।

Published: 13 Oct 2019, 7:52 AM IST

जापान में तूफान हगिबीस से अब तक 25 लोगों की मौत

पश्चिम बंगाल: जवान सुबाष थापा के पार्थिव शरीर को उनके गृह नगर बागडोगरा लाया गया

पश्चिम बंगाल में जवान सुबाष थापा के पार्थिव शरीर को उनके गृह नगर बागडोगरा लाया गया। नाइक सुबाष थापा, 11 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर के नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तान द्वारा संघर्ष विराम उल्लंघन में शहीद हो गए थे।

Published: 13 Oct 2019, 7:52 AM IST

केंद्र की मोदी सरकार उद्योगपतियों की कजर्माफी तो करती है, लेकिन किसानों की नहीं: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने महाराष्ट्र में चुनाव प्रचार की शुरूआत कर दी है। रविवार को उन्होंने लातूर में पार्टी उम्मीदार के समर्थन में रैली को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने किसानों की कर्जमाफी का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार उद्योगपतियों की कजर्माफी तो करती है, लेकिन किसानों की नहीं।

मंच से राहुल गांदी ने नोटबंदी और जीएसटी का मुद्दा उठाया। उन्होंने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि नोटबंदी का और जीएसटी का मकसद क्या था। उन्होंने कहा कि नोटबंदी, जीएसटी का उद्देश्य गरीबों की जेबों से पैसा निकाल कर अमीरों को देना था। उन्होंने कहा कि मोदी जी ने कहा था कि नोटबंदी से भ्रष्टाचार कम होगा। उन्होंने मंच से पूछा कि क्या भ्रष्टाचार खत्म हुआ?

सभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि किसानों के संकट, नौकरियों की कमी पर मीडिया चुप है। राहुल ने कहा कि मोदी सरकार ने 15 अमीर लोगों का 5.5 लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया।

Published: 13 Oct 2019, 7:52 AM IST

पुणे टेस्ट में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पारी और 137 रनों से हराया

पुणे में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में  भारत नेदक्षिण अफ्रीका को पारी और 137 रनों से हरा दिया है। इसके साथ ही भीरतीय टीम ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़तबना ली है। इस जीत के साथ ही भारत ने टेस्ट सीरीज अपने नाम कर ली है।

Published: 13 Oct 2019, 7:52 AM IST

महाराष्ट्र पहुंचे राहुल गांधी, रैलियों को करेंगे संबोधित

महाराष्ट्र: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कोल्हापुर में श्री अम्बाबाई महालक्ष्मी मंदिर में पूजा की

विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप: मंजू रानी ने फाइनल में हारीं, सिल्वर मेडल से करना पड़ा संतोष

हैदराबाद: टीएसआरटीसी के कर्मचारियों ने अपोलो डीआरडीओ अस्पताल के बाहर किया प्रदर्शन

हैदराबाद में टीएसआरटीसी के कर्मचारियों ने अपोलो डीआरडीओ अस्पताल के बाहर विरोध प्रदर्शन किया, जहां तेलंगाना राज्य सड़क परिवहन निगम (टीएसआरटीसी) के ड्राइवर, जिन्होंने खुद को खम्मम में आग के हवाले कर दिया था और उनकी मौत हो गई थी। उनके परिवार का आरोप है कि वे आरटीसी कर्मचारियों के संबंध में राज्य सरकार के व्यवहार से परेशान थे।

Published: 13 Oct 2019, 7:52 AM IST

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने फिल्मों वाले बयान पर मांगी माफी

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने फिल्मों वाले बयान पर माफी मांग ली है। उन्होंने एक बयान जारी किया है। अपने बयान में उन्होंने माफी मांगते हुए कहा कि मैं संवेदनशील आदमी हूं, इसलिए टिप्पणी वापस लेता हूं। गौरतलब है कि उन्होंने रविवार को मंदी पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि देश में फिल्में इतनी कमा रहीं, आखिर कहां मंदी है।

Published: 13 Oct 2019, 7:52 AM IST

दिल्ली: महर्षि वाल्मीकि जयंती पर सोनिया गांधी के आवास से शोभा यात्रा शुरू

दिल्ली मे कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने महर्षि वाल्मीकि जयंती के अवसर पर अपने निवास से शुरू की गई शोभा यात्रा के लिए अनुष्ठान किया।

Published: 13 Oct 2019, 7:52 AM IST

बेंगलुरु: ईडी द्वारा की जा रही छापेमारी से नाराज कांग्रेस कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन

गुजरात: गांधीनगर में पीएम मोदी की मां से मिले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

पटना में जलभराव से परेशान लोग सड़क पर उतरे, डिप्टी सीएम सुशील मोदी के घर के बाहर प्रदर्शन

बिहार की राजधानी पटना में जलभराव से परेशान लोगों ने हंगामा किया है। राजेंद्र नगर में डिप्टी सीएम सुशील मोदी के घर के सामने बड़ी संख्या में लोग जमा हुए और नारेबाजी की। लोगों का कहना है कि बारिश को काफी वक्त गुजर चुका है, बावजूद इसके इलाके में पानी भरा है। जलभाराव से लोगों को काफी परेशानी हो रही है।

Published: 13 Oct 2019, 7:52 AM IST

दिल्ली: पीएम मोदी की भतीजी से लूटपाट के मामले में एक आरोपी सोनीपत से गिरफ्तार

आर्थिक मोर्चे पर मोदी सरकार को एक और झटका, अब विश्व बैंक ने घटाया भारत की विकास दर का अनुमान

देश की बिगड़ी अर्थव्यवस्था के बीच केंद्र की मोदी सरकार को आर्थिक मोर्चे एक और झटका लगा है। विश्व बैंक ने भारत की विकास दर का अनुमान घटा दिया है। विश्व बैंक ने भारत की ग्रोथ रेट घटाकर 6 फीसदी कर दी है।

Published: 13 Oct 2019, 7:52 AM IST

राफेल होता तो हम भारत में बैठकर बालाकोट में आतंकियों के शिवरों को नष्ट कर सकते थे: राजनाथ

हरियाणा के करनाल में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, “अगर हमारे साथ राफेल लड़ाकू विमान होता, तो मुझे लगता है कि हमें बालाकोट हवाई पट्टी के लिए पाकिस्तान जाने की जरूरत नहीं है। हम भारत में बैठकर भी वहां आतंकी शिविरों को खत्म कर सकते थे।”

Published: 13 Oct 2019, 7:52 AM IST

महाराष्ट्र में आज मैं तीन जनसभाओं को संबोधित करूंगा: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, “मैं आज महाराष्ट्र में 3 जनसभाओं को संबोधित करूंगा, औसा (लातूर), चंदीवली (मुंबई) और धारावी (मुंबई) संलग्न ग्राफिक में। मैं इन निर्वाचन क्षेत्रों में कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं और नागरिकों से जुड़ने की आशा करता हूं।”

Published: 13 Oct 2019, 7:52 AM IST

राजस्थान: बीकानेर में महसूस किए गए भूकंप के झटके

राजस्थान में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। बीकानेर जिले और उसके आसपास के इलाकों में रविवार सुबह भूकंप के जबदस्त झटके महसूस हुए। भूकंप के झटकों के बाद लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 4.5 आंकी गई है।

Published: 13 Oct 2019, 7:52 AM IST

मुंबई: इमारत में लगी आग पर काबू पाने के दौरान एक दमकल कर्मी बेहोश, अस्पताल में भर्ती

मुंबई के चरनी रोड पर एक इमारत में लगी आग काबू पाने की कोशिश जारी है। इस बीच राहत और बचाव कार्य में लगा एक दमकल कर्मी बेहोश हो गया, जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Published: 13 Oct 2019, 7:52 AM IST

दिल्ली में रविवार को लगातार चौथे दिन वायु गुणवत्ता खराब रही

हरियाणा विधानसभा चुनाव: बीजेपी ने अपना घोषणापत्र जारी किया

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। चंडीगढ़ के पार्टी दफ्तर में घोषणापत्र जारी किया गया है। इस मौके पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, बीजेपी के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा और पार्टी के अन्य नेता मौजूद थे।

Published: 13 Oct 2019, 7:52 AM IST

वर्ल्ड यूथ चेस चैंपियनशिप: 14 साल के आर प्रज्ञानानंद ने अंडर -18 ओपन वर्ग में गोल्ड जीता

वर्ल्ड यूथ चेस चैंपियनशिप में 14 साल के आर प्रज्ञानानंद ने अंडर -18 ओपन वर्ग में गोल्ड जीतकर भारत का नाम रोशन किया है।

Published: 13 Oct 2019, 7:52 AM IST

मुंबई: चरनी रोड पर इमारत में लगी आग पर काबू पाने की कोशिश जारी

जम्मू-कश्मीर: हीरानगर सेक्टर में पकिस्तान ने किया सीजफायर का उल्लंघन

बीएसएफ सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान रेंजर्स ने कल रात जम्मू-कश्मीर के हीरानगर सेक्टर में गोलीबारी की। पाकिस्तान की ओर से आज सुबह 5:30 बजे तक गोलीबारी जारी रही। पाकिस्तान ने नागरिक क्षेत्रों को निशाना बनाया, जिसका बीएसएफ ने मुंहतोड़ जवाब दिया।

Published: 13 Oct 2019, 7:52 AM IST

RSS प्रमुख मोहन भागवत ने फिर कहा, भारत एक हिंदू राष्ट्र है, बोले- भारत में सबसे ज्यादा सुखी हैं मुसलमान

ओडिशा के भुवनेश्र में एक समारोह को संबोधित करते हुए आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने यह बात फिर दोहराया है कि भारत एक हिंदू राष्ट्र है। उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि यहूदी मारे-मारे फिरते थे, अकले भारत है जहां उन्हें ठिकाना मिला। उन्होंने कहा कि पारसियों की पूजा और मूल धर्म संस्कृति केवल भारत में है। संघ प्रमुख ने कहा कि विश्व में सबसे ज्यादा सुखी मुसलमान भारत में हैं, क्योंकि हम हिंदू हैं।

Published: 13 Oct 2019, 7:52 AM IST

दिल्ली: पीएम मोदी की भतीजी से लूटपाट के मामले में एक व्यक्ति गिरफ्तार

दिल्ली के सिविल लाइंस इलाके में पीएम मोदी की भतीजी दमयंती बेन मोदी के साथ लूटपाट के मामले में पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार किए गए बदमाश का नाम नोनू बताया जा रहा है।

Published: 13 Oct 2019, 7:52 AM IST

महाराष्ट्र चुनाव: आज तीन रैलियों को संबोधित करेंगे राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी महाराष्ट्र में तीन रैलियों को संबोधित करेंगे। उनकी पहली रैली लातूर में होगी। इसके बाद वे मुंबई के चांदीवली और धारावी इलाकों में भी पार्टी उम्मीदवारों के लिए वोट मांगेंगे।

Published: 13 Oct 2019, 7:52 AM IST

मुंबई: ड्रीमलैंड सिनेमा के पास इमारत में लगी पर काबू पाने की कोशिश जारी

मुंबई में ड्रीमलैंड सिनेमा के पास इमारत में लगी पर काबू पाने की कोशिश जारी है। मौके पर दमकल की कई गाड़ियां मौजूद हैं।

Published: 13 Oct 2019, 7:52 AM IST

मुंबई में एक इमारत में लगी आग, इमारत में फंसे सभी लोगों को बताया गया

मुंबई में चरनी रोड पर ड्रीमलैंड सिनेमा के पास एक आवासीय इमारत में आग लगने के बाद बचाव अभियान जारी है। दमकल की गाड़ियां मौके पर मौजूद है। इमारत में फंसे हुए सभी लोगों को बचा लिया गया है।

दिल्ली में पीएम मोदी की भतीजी दमयंती मोदी के साथ सिविल लाइंस थाना इलाके में हुई लूटपाट की घटना के सीसीटीवी फुटेज सामने आए हैं। आरोपी स्कूटी पर दिखाई दे रहे हैं। पुलिस को उम्मीद है कि सीसीटीवी फुटेज से आरोपियों को पकड़ने में मदद मिलेगी।

Published: 13 Oct 2019, 7:52 AM IST

दिल्ली में पीएम मोदी की भतीजी से लूटपाट का CCTV फुटेज आया सामने, स्कूटी पर दिखे बदमाश

दिल्ली में पीएम मोदी की भतीजी दमयंती मोदी के साथ सिविल लाइंस थाना इलाके में हुई लूटपाट की घटना के सीसीटीवी फुटेज सामने आए हैं। आरोपी स्कूटी पर दिखाई दे रहे हैं। पुलिस को उम्मीद है कि सीसीटीवी फुटेज से आरोपियों को पकड़ने में मदद मिलेगी।

पीएम मोदी की भतीजी से शनिवार को लूटपाट हुई थी। अमृतसर से दिल्ली पहुंची पीएम मोदी की भतीजी दमयंती बेन मोदी के साथ सिविल लाइंस इलाके में बने गुजराती समाज भवन के पास यह घटना हुई थी। ऑटो से उतरते ही स्कूटी सवार दो युवक उनके हाथ से पर्स छीनकर फरार हो गए थे। बताया जा रहा है कि दमयंती के पर्स में 56 हजार रुपये और जरूरी कागजात थे। पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है।

Published: 13 Oct 2019, 7:52 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 13 Oct 2019, 7:52 AM IST