हालात

CAA: लखनऊ में विरोध प्रदर्शन से डरी योगी सरकार! घंटाघर से पुलिस ने फिर कई महिलाओं को किया गिरफ्तार

सीएए और एनआरसी के विरोध में लखनऊ के घंटाघर पर चल रहे प्रदर्शन पर पुलिस ने कार्रवाई की है। पुलिस ने कई महिलाओं को ह‍िरासत मेंं ले ल‍िया है। पुल‍िस का कहना है कि शांत‍िभंग के आशंंका में ये कार्रवाई की गई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

देश भर में सीएए के खिलाफ प्रदर्शन जारी है। दूसरी ओर यूपी की राजधानी लखनऊ में कई दिनों से चल रहे प्रदर्शन के खिलाफ लखनऊ पुलिस ने कार्रवाई की है। खबरों के मुताबिक, शनिवार को लखनऊ के घंटाघर पर पुलिस ने लोगों की गिरफ्तारी शुरू की। पुलिस ने प्रदर्शन कर रही महिलाओं के बीच से पूजा शुक्ला समेत अन्य कई महिलाओं को गिरफ्तार किया है। वहीं घंटाघर पर आरएएफ तैनात कर दी गई है।

Published: undefined

दरअसरल, लखनऊ के हुसैनाबाद स्थित घंटाघर पर सीएए और एनआरसी के विरोध में शनिवार को लगातार नौवें दिन महिलाओं का प्रदर्शन जारी है। प्रदर्शनस्थल पर ‘रघुपति राघव राजा राम, पतित पावन सीता राम’और‘सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा’जैसे देशभक्ति गीतों से विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। इस दौरान आज पुलिस पहुंची और कार्रवाई करते हुए कई महिलाओं को हिरासत में ले लिया।

Published: undefined

वहीं अपने चार साल के मासूम के साथ प्रदर्शन में शामिल शाइस्ता का कहना है, “देश के इतने सारे नागरिक बीते कई दिनों से सड़क पर हैं, हम सब देश के संविधान की मूल भावना पर इस चोट को बर्दाश्त नहीं करेंगे। तहजीब और पर्दे में रहने वाली हम मुस्लिम महिलाओं को सड़क पर लोकतंत्र के मूलभूत ढांचे को बचाने के लिए बेपर्दा होना पड़ रहा है, इससे ज्यादा लोकतंत्र के लिए काला दिन क्या होगा।”

Published: undefined

शाइस्ता जैसी तमाम औरतें अपना घर-बार छोड़ कर प्रदर्शनस्थल पर ही रोजे रखकर जमी हुई हैं। ये सिर्फ एक ही बात कह रही हैं, “यह कानून शत-प्रतिशत गलत है। हमारी सेवा का संकल्प लेकर सत्ता हासिल करने वाले हुक्मरानों को सोचना चाहिए कि जिस कानून को जनता बड़ी संख्या में नकार रही है, उसका संज्ञान लेकर उसे वापस ले लें। लेकिन वह तो प्रदर्शनकारियों पर पैसे लेकर प्रदर्शन में शामिल होने का आरोप लगाने से लेकर दमनकारी पुलिसिया डंडों का सहारा ले रहे हैं। हम यह बर्दाश्त नहीं करेंगे। हम उनकी जुमलेबाजी से तंग आ गए हैं और अब अत्याचार नहीं सहेंगे।”

इसे भी पढ़ें: CAA: प्रदर्शनकारी महिलाएं बोलीं- लोकतंत्र के मूलभूत ढांचे को बचाने के लिए हमें सड़क पर होना पड़ रहा बेपर्दा

Published: undefined

इससे पहले 18 जनवरी को पुलिस ने धरना दे रही महिलाओं के खिलाफ कार्रवाई की थी। पुलिस ने प्रदर्शन कर रही महिलाओं से खाने-पीने के सामान समेत कंबल जब्त कर लिए थे। इस दौरान पुलिस और प्रदर्शन कर रही महिलाओं के बीच काफी देर तक नोकझोंक हुई थी। वहीं पुलिस ने मौके पर मौजूद पुरुष प्रदर्शनकारियों को खदेड़ दिया था। प्रदर्शन कर रही महिलाओं का कहना था कि पुलिस ने उनके सामान जब्त कर लिए और टेंट और खाने का सामान प्रदर्शनस्थल पर नहीं पहुंचने दिया।

इसे भी पढ़ें: लखनऊ में CAA के खिलाफ प्रदर्शन कर रही महिलाओं से पुलिस ने छीने खाने के सामान और कंबल, मौके से पुरुषों को खदेड़ा

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined