हालात

CBSE की 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए 75 % से कम हुआ अटेंडेंस तो छात्र नहीं दे पाएंगे एग्जाम, अधिसूचना जारी

सीबीएसई की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होने वाली है और एडमिट कार्ड सिर्फ उन छात्रों को दिया जाएगा जो उपस्थिति समेत अन्य अनिवार्य पैमानों पर सही होंगे। सीबीएसई ने हालिया अधिसूचना में निर्देश दिया है कि परीक्षा में बैठने के लिए छात्रों की उपस्थिति 75% होना अनिवार्य है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा आयोजित की जाने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षा में बैठने के लिए छात्रों की उपस्थिति 75 प्रतिशत होना अनिवार्य है। सीबीएसई ने अपनी हालिया अधिसूचना में सभी स्कूलों को निर्देश दिया है कि वे 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में उपस्थित होने वाले सभी विद्यार्थियों की उपस्थिति की एक जनवरी, 2020 तक गणना करें। जिन छात्रों की उपस्थिति 75 प्रतिशत से कम होगी, उन्हें सीबीएसई द्वारा दिए गए नियम के अनुसार परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Published: undefined

बता दें कि सीबीएसई की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होने वाली है और एडमिट कार्ड सिर्फ उन छात्रों को दिया जाएगा जो उपस्थिति समेत अन्य अनिवार्य पैमानों पर सही होंगे। कम उपस्थिति वाले छात्रों को उनके क्षेत्रीय कार्यालय में जाना होगा और उन पर निर्णय 7 फरवरी या उससे पहले लिया जाएगा। किसी छात्र की उपस्थिति की कमी के पीछे यदि कोई उचित कारण है, तो उन्हें 7 जनवरी तक अधिकारियों के पास जरूरी दस्तावेज जमा कराने होंगे।

Published: undefined

सर्कुलर के अनुसार, किसी भी मामले में तय समय सीमा के बाद कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी और उपस्थिति की गणना के लिए सभी मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन करना होगा। इस बार साल 2020 की सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं में कई नए तरीके शामिल होंगे, जिनमें दो-स्तरीय गणित के साथ प्रश्नों की संख्या भी कम रहेगी।

Published: undefined

सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं के मेन पेपर्स के एग्जाम 26 फरवरी 2020 से शुरू होंगे और ये परीक्षाएं 18 मार्च 2020 तक चलेंगी। 12वीं के मुख्‍य विषयों की परीक्षाएं 22 फरवरी से शुरू होंगी जो 30 मार्च 2020 तक जारी रहेंगी। पिछले साल 10वीं की परीक्षा 7 मार्च से शुरू हुई थी और 29 मार्च 2019 तक चली थीं। वहीं 12वीं की परीक्षा 2 मार्च से 2 अप्रैल 2019 तक चले थे।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined