हालात

CBSE ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किए, जानें कहां से और कैसे कर सकेंगे डाउनलोड

सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं दोनों बोर्ड परीक्षाए 15 फरवरी से ही परीक्षाएं शुरू होंगी और 5 अप्रैल तक चलेंगी। कक्षा 10 के छात्र अपना एडमिट कार्ड स्कूल से प्राप्त कर सकते हैं। वहीं 12वीं के छात्र वेबसाइट से इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने 15 फरवरी से शुरू होने वाली 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड आज जारी कर दिए हैं। एडमिट कार्ड सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गए हैं। परीक्षार्थी सीबीएसई की वेबसाइट पर जाकर वहां से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और फिर प्रिंट कराकर उसे अपने पास रख सकते हैं। कक्षा 10 के छात्र अपना एडमिट कार्ड स्कूल से प्राप्त कर सकते हैं।

Published: undefined

इस तरह डाउनलोड करें अपना एडमिट कार्ड

छात्र सबसे पहले सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं। इसके बाद होम पेज पर एडमिट कार्ड का लिंक दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें। लिंक खुलने पर बॉक्स में अपना रोल नंबर और जन्मतिथि के डिटेल्स डालें। इसके बाद आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर नजर आएगा, जिसे डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक कर डाउनलोड कर लें। इसके बाद अपने एडमिट कार्ड का एक प्रिंट आउट ले लें।

Published: undefined

10वीं और 12वीं दोनों बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से

इस साल सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होंगी। दोनों कक्षाओं की परीक्षा 15 फरवरी से ही शुरू होंगी और 5 अप्रैल तक चलेंगी। वहीं बोर्ड एग्जाम के लिए प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट और इंटरनल असेसमेंट पहले ही शुरू हो चुके हैं। 10वीं और 12वीं दोनों के लिए प्रेक्टिकल, प्रोजेक्ट और इंटरनल असेसमेंट 2 जनवरी से ही शुरू कर दिए गए थे, जो 14 फरवरी तक चलेंगे। इसके बाद लिखित परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी।

इसे भी पढ़ेंः CBSE ने 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम की डेटशीट जारी की, 15 फरवरी से शुरू होंगे पेपर, पढ़ें पूरा शेड्यूल

Published: undefined

बिना एडमिट कार्ड एग्जाम हॉल में नहीं मिलेगा प्रवेश

सीबीएसई के मुताबिक लिखित परीक्षा के लिए छात्रों को तीन घंटे का समय दिया जाएगा। पहली पाली में परीक्षा सुबह 10.30 बजे शुरू होगी और दोपहर 1.30 बजे समाप्त होगी। हालांकि, कुछ परीक्षाएं मात्र 2 घंटे की होंगी और 12.30 बजे खत्म हो जाएंगी। परीक्षा के लिए छात्रों को अपने एडमिट कार्ड का हार्ड कॉपी ले जाना होगा, अन्यथा उन्हें एग्जाम हॉल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined