हालात

BSF का अधिकार क्षेत्र बढ़ाने का फैसला संघवाद के खिलाफ, नहीं करेंगे स्वीकार, पंजाब सीएम ने मोदी सरकार को दिया जवाब

पंजाब कैबिनेट की बैठक के बाद सीएम चन्नी ने कहा कि चूंकि कानून-व्यवस्था राज्य का विषय है, इसलिए केंद्र सरकार पंजाब को विश्वास में लिए बिना अपना फैसला नहीं थोप सकती है। उन्होंने कहा कि राज्य पुलिस कानून-व्यवस्था की स्थिति को संभालने के लिए पूरी तरह सक्षम है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने सोमवार को एक बार फिर बीएसएफ का अधिकार क्षेत्र बढ़ाने पर मोदी सरकार को दो टूक जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार बीएसएफ के अधिकार क्षेत्र को सीमा से बढ़ाकर 50 किलोमीटर करने के केंद्र के फैसले को स्वीकार नहीं करेगी, क्योंकि यह 'संघवाद के खिलाफ' है।

पंजाब कैबिनेट की बैठक के बाद सीएम चरणजीत चन्नी ने कहा कि चूंकि कानून-व्यवस्था राज्य का विषय है, इसलिए केंद्र सरकार पंजाब को विश्वास में लिए बिना अपना फैसला पंजाब पर नहीं थोप सकती है। उन्होंने कहा कि राज्य पुलिस बल कानून और व्यवस्था की स्थिति को संभालने के लिए पूरी तरह से सक्षम है।

Published: undefined

बीएसएफ की व्यापक तैनाती के 'संवेदनशील मुद्दे' पर लोगों की धार्मिक भावनाओं के साथ खिलवाड़ करने के लिए शिरोमणी अकाली दल अध्यक्ष सुखबीर बादल की आलोचना करते हुए सीएम चन्नी ने उनसे हरमंदिर साहिब और अन्य धार्मिक स्थलों पर केंद्रीय बलों के प्रवेश का जिक्र करते हुए 'भड़काऊ बयान' देने से बचने का आग्रह किया।

Published: undefined

उन्होंने अकाली दल अध्यक्ष से कहा कि बीएसएफ मुद्दे की आड़ में लोगों की धार्मिक भावनाओं को आहत करके पंजाब को आतंकवाद के दिनों में वापस न धकेलें, क्योंकि राज्य के युवाओं को आतंकवाद का रास्ता अपनाने के लिए गुमराह करने में अकाली दल पूरी तरह जिम्मेदार है। चन्नी ने कहा कि जो कोई भी अपने निहित स्वार्थों को आगे बढ़ाने के लिए इस तरह के संवेदनशील मुद्दों को उठाता है, वह न केवल पंजाब का बल्कि देश का भी सबसे बड़ा दुश्मन है।"

Published: undefined

उन्होंने कहा कि स्थिति अब मांग कर रही है कि इस मुद्दे पर जनता के मन में पैदा हुई आशंकाओं को दूर किया जाए और इसके लिए राज्य मंत्रिमंडल की एक विशेष बैठक जल्द ही बुलाई जाएगी और यदि आवश्यक हो, तो एक सर्वदलीय बैठक में इस मुद्दे पर पूरी तरह से चर्चा की जाएगी। सीएम चन्नी ने कहा कि अगर समस्या का समाधान नहीं होता है तो विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया जाएगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined