हालात

छत्तीसगढ़ में नीट क्वालिफाई होनहारों का सरकार कराएगी दाखिला, गरीब छात्रों के लिए सीएम बघेल का बड़ा एलान

नीट क्वालिफाई करने के बाद दाखिले से वंचित रह गए छात्र काफी निराश हो चुके थे, लेकिन अब छत्तीसगढ़ सरकार उनकी मदद को आगे आई है तो उनके चेहरे रौनक लौट आई है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

छत्तीसगढ़ में नीट परीक्षा क्वालिफाई कर चुके और काउंसिलिंग के लिए समय पर पंजीकरण नहीं करा पाने वाले सुदूर अंचल के होनहार छात्रों के लिए राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने महत्वपूर्ण फैसला किया है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि अब ऐसे सभी छात्रों का दाखिला निजी कालेजों में पेमेंट सीट पर राज्य सरकार के खर्च पर कराया जाएगा। सुदूर अंचल के ये छात्र नीट क्वालिफाई करने के बाद नेटवर्क और अन्य तकनीकी कारणों से काउंसिलिंग के निर्धारित समय पर अपना पंजीकरण नहीं करा सके थे।

Published: undefined

मुख्यमंत्री बघेल ने दूरस्थ आदिवासी अचंलों के सभी प्रतिभावान बच्चों को एमबीबीएस में दाखिले के लिए जिला प्रशासन को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। बघेल ने कहा, "किसी भी बच्चे के भविष्य के साथ कोई समझौता नहीं होना चाहिए। आगे भी यदि कोई छात्र कटऑफ के बाद प्रवेश के लिए पात्र पाया जाता है तो उन्हें भी निजी कॉलेजों की पेमेंट सीट पर दाखिला दिलाया जाएगा और इसका खर्च सरकार वहन करेगी।"

Published: undefined

दरअसल, मुख्यमंत्री के संज्ञान में यह बात आई कि दंतेवाड़ा जिले के 27 होनहार छात्र-छात्राओं ने नीट क्वालिफाई किया है, लेकिन नेटवर्क प्रॉब्लम के चलते पहले काउंसिलिंग में उनका रजिस्ट्रेशन नहीं हो सका। यह खबर सामने आने के बाद जिला प्रशासन ने राष्ट्रीय स्तर पर दूसरे काउंसिलिंग के लिए इनका रजिस्ट्रेशन करवाया, लेकिन ये छात्र चयन से वंचित रह गए।

Published: undefined

राज्य में पंजीकरण का दूसरा अवसर नहीं होने से उनका पंजीकरण नहीं कराया जा सका। पहले काउंसिलिंग के बाद इसमें दो छात्राएं कुमारी पद्मा मडे और पीयूषा बेक एमबीबीएस में प्रवेश की पात्रता रखती हैं। नीट क्वालिफाई करने के बाद दाखिले से वंचित रह गए छात्र काफी निराश हो चुके थे, लेकिन अब छत्तीसगढ़ सरकार उनकी मदद को आगे आई है तो उनके चेहरे रौनक लौट आई है।

Published: undefined

मुख्यमंत्री के निर्देश पर दंतेवाड़ा के कलेक्टर ने प्रदेश के निजी कॉलेजों में इन छात्राओं के दाखिले की कार्यवाही शुरू कर दी है। छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण के बाद यह पहली बार होगा कि एमबीबीएस के लिए निजी कॉलेजों के पेमेंट सीट पर बच्चों को राज्य सरकार के खर्च पर दाखिला दिलाया जाएगा।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल