हालात

'चुशूल 1962 युद्ध स्मारक को तोड़ा गया, भारत ने इसे माना बफर जोन', कांग्रेस बोली- ये शहीद नायकों की स्मृति का बड़ा अपमान

रमेश के अनुसार, यह घटना इस बात का और सबूत देती है कि बीजेपी शासित केंद्र सरकार द्वारा तय किए गए बफर जोन पहले से भारत द्वारा नियंत्रित क्षेत्र का अतिक्रमण कर रहे हैं, जिसे उन्होंने "सबसे शर्मनाक रियायत" माना।

फोटो: @kstanzinladakh
फोटो: @kstanzinladakh 

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने गुरुवार को चुशुल के रेजांग ला में एक स्मारक स्थल को तोड़े जाने पर गहरी चिंता व्यक्त की, जहां 1962 के युद्ध में मेजर शैतान सिंह शहीद हुए थे। रमेश ने एक ट्वीट में कहा कि यह कृत्य मेजर सिंह और चार्ली कंपनी के सभी शहीद नायकों की स्मृति का बड़ा अपमान है।

रमेश के अनुसार, यह घटना इस बात का और सबूत देती है कि बीजेपी शासित केंद्र सरकार द्वारा तय किए गए बफर जोन पहले से भारत द्वारा नियंत्रित क्षेत्र का अतिक्रमण कर रहे हैं, जिसे उन्होंने "सबसे शर्मनाक रियायत" माना।

Published: undefined

रमेश ने एक्स पर लिखा,“महान मेजर शैतान सिंह के नेतृत्व में 13 कुमाऊं की सी कंपनी द्वारा रेजांग ला की रक्षा, भारतीय युद्ध इतिहास के सबसे ऐतिहासिक प्रसंगों में से एक है। सी कंपनी के 114 वीर जवानों ने बड़ी संख्या में चीनियों (पांच को जीवित पकड़ लिया गया) के खिलाफ आखिरी आदमी और आखिरी गोली तक लड़ाई लड़ी और चुशुल हवाई अड्डे का सफलतापूर्वक बचाव करके लद्दाख को बचाया। ऐसा माना जाता है कि रेजांग ला ने 1962 के युद्ध में चीनियों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया था। मेजर सिंह को भारत के सर्वोच्च वीरता पुरस्कार परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया, जबकि उनकी कंपनी के अन्य लोगों को पांच वीर चक्र और चार सेना पदक दिए गए।''

राज्यसभा से कांग्रेस सांसद ने कहा कि चुशुल के पार्षद कोंचोक स्टैनज़िन ने खुलासा किया है कि जिस स्थान पर मेजर सिंह शहीद हुए थे, जहां स्मारक बनाया गया था, उसे नष्ट कर दिया गया, क्योंकि 2021 में चीन के साथ बातचीत के भारत ने इसे बफर जोन में मान लिया।

Published: undefined

उन्होंने ट्वीट किया,“यह मेजर सिंह और चार्ली कंपनी के शहीद नायकों की स्मृति का बहुत बड़ा अपमान है। भारत द्वारा नियंत्रित क्षेत्र को बफर जोन मानना शर्मनाक रियायत है।”

बीजेपी सरकार पर कड़ा प्रहार करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि चार साल तक, मोदी सरकार ने अपने डीडीएलजे दृष्टिकोण: इनकार, ध्यान भटकाना, झूठ और औचित्य: के साथ भारत के लिए छह दशकों में सबसे खराब क्षेत्रीय झटके को कवर करने की कोशिश की है। मई 2020 से, चीनी सैनिक भारतीय गश्ती दल को रणनीतिक डेपसांग मैदानों, डेमचोक और पूर्वी लद्दाख के अन्य क्षेत्रों तक पहुंच से वंचित करना जारी रख रहे हैं।

Published: undefined

रमेश ने कहा,“2017 में डोकलाम में भारतीय जीत के खोखले दावों के बावजूद, चीन ने पिछले छह वर्षों में भूटानी क्षेत्र पर अपना दबदबा बढ़ा लिया है, इससे भारत के सिलीगुड़ी कॉरिडोर, जिसे चिकन नेक भी कहा जाता है, के लिए खतरा बढ़ गया है। चीन समझता है कि यदि प्रधानमंत्री को पीआर सफलताओं का दावा करने की अनुमति दी जाती है, तो वह चीनी सलामी स्लाइसिंग रणनीति को जमीन देना जारी रखेंगे और वह देश से यह कहकर झूठ बोलना जारी रखेंगे कि "ना कोई हमारी सीमा में घुस आया है, ना ही कोई घुसा हुआ है।"

ट्वीट में कहा गया, "यह भारत के लोगों को सच्चाई बताने और यह समझाने का समय है कि लद्दाख में यथास्थिति कैसे और कब बहाल होगी।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined