हालात

झारखंड के खूंटी में धार्मिक जुलूस के दौरान भड़का सांप्रदायिक तनाव, दो पक्षों में पत्थरबाजी, जिला मुख्यालय बंद

पुलिस-प्रशासन की ओर से लाउडस्पीकर से लोगों से संयम बरतने और अपने घरों में रहने की अपील की जा रही है। खूंटी के पुलिस अधीक्षक आशुतोष शेखर, एसपी अभियान रमेश कुमार और एसडीओ सैयद रियाज अहमद सहित कई अधिकारी मौके पर मौजूद हैं और हालात पर निगरानी रख रहे हैं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

झारखंड के खूंटी जिला मुख्यालय में मंगलवार की रात एक धार्मिक जुलूस पर कथित तौर पर पथराव की घटना के बाद बुधवार को दो पक्षों में सांप्रदायिक तनाव भड़क गया और दोनों ओर से एक दूसरे पर जमकर पत्थरबाजी हुई है। इधर रांची शहर में भी डॉ फतेउल्लाह रोड इलाके में मंगलवार की रात धार्मिक जुलूस के दौरान दो पक्षों में टकराव के चलते तनावपूर्ण स्थिति बन गयी। यहां भी बड़ी तादाद में पुलिस बल की तैनाती की गयी है।

खूंटी में बुधवार को दोनों पक्ष आमने-सामने हो गए। शहर के भट्टी रोड और शिवाजी चौक पर दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर जमकर पथराव किया। सैकड़ों लोग सड़क पर उतर आए और पूरा इलाका लगभग एक घंटे तक रणक्षेत्र बना रहा। इसमें कई लोगों को चोटें आई हैं। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर बल प्रयोग करते हुए हालात को नियंत्रित कर लिया है, लेकिन शहर और आसपास के इलाकों में तनाव की स्थिति बनी हुई है।

Published: undefined

खूंटी के दुकानदारों ने मंगलवार रात और बुधवार सुबह पथराव की घटना के विरोध में दुकानें बंद रखी हैं। इधर पुलिस-प्रशासन की ओर से लाउडस्पीकर से लोगों से संयम बरतने और अपने घरों में रहने की अपील की जा रही है। खूंटी के पुलिस अधीक्षक आशुतोष शेखर, एसपी अभियान रमेश कुमार और एसडीओ सैयद रियाज अहमद सहित कई अधिकारी मौके पर पहुंचकर हालात पर निगरानी रख रहे हैं।

Published: undefined

मंगलवार की रात श्रीरामनवमी महोत्सव की परंपरा के अनुसार जुलूस निकाला गया था। आरोप है कि जुलूस जब आजाद रोड से गुजर रहा था, तब छतों से कुछ लोगों ने पत्थरबाजी की। इससे गुस्साए लोगों ने खूंटी मुख्य पथ को जाम कर दिया। देर रात पुलिस ने पथराव के आरोपियों को बुधवार के दिन 12 बजे तक गिरफ्तार करने का आश्वासन देकर जाम खत्म करा दिया।

Published: undefined

लेकिन जुलूस निकालने वाले विभिन्न अखाड़ों के लोगों ने बुधवार को इस घटना के विरोध में खूंटी बंद का आह्वान कर दिया। विभिन्न अखाड़ों के सैकड़ों लोग एक बार फिर जुलूस की शक्ल में भगत सिंह चौक, नेताजी चौक, कर्रा रोड शिवाजी चौक और भट्टी रोड की ओर गए तो तनाव की स्थिति पैदा हो गई। दो पक्षों के बीच आमने-सामने से पथराव होने लगा। मौके पर पहुंची पुलिस ने हल्का बल प्रयोग करते हुए भीड़ को तितर-बितर किया।

Published: undefined

इसके बाद खूंटी से सटे तोरपा में लोगों ने बाजार बंद करा दिया। इसी दौरान पुलिस ने दो लोगों को हिरासत में ले लिया। इसका विरोध करते हुएतोरपा के विधायक कोचे मुंडा समेत विभिन्न अखाड़ों के लोग तोरपा थाना परिसर में धरना देकर बैठ गए हैं। विधायक का कहना है कि जब तक पकड़े गये लोगों को छोड़ा नहीं जाता, धरना जारी रहेगा। बहरहाल, खूंटी और आसपास के इलाकों में हालात तनावपूर्ण है, लेकिन नियंत्रण में है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined