हालात

क्या ईवीएम से हो रहा है कोई बड़ा खेल, देश भर से आ रही हैं ईवीएम बदलने की शिकायतें, विपक्ष ने उठाए सवाल

लोकसभा चुनाव के मतगणना से पहले ईवीएम बदलकर गड़बड़ी की आशंका बढ़ती जा रही है। यूपी-बिहार समते देशभर से ईवीएम और वीवीपैट की अदला बदली से जुड़ी खबरें आ रही है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

लोकसभा चुनाव के मतगणना से पहले ईवीएम बदलकर गड़बड़ी की आशंका बढ़ती जा रही है। यूपी-बिहार समते देशभर से ईवीएम और वीवीपैट की अदला बदली से जुड़ी खबरें आ रही है। विपक्षी दल के नेता सवाल उठा रहे हैं, वहीं कार्यकर्ता हंगामा कर रहे हैं। राष्ट्रीय जनता दल की नेता और बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने भी ईवीएम और वीवीपैट की आवाजाही पर सवाल उठाए हैं। राबड़ी देवी ने चुनाव आयोग पर भी निशाना साधा है।

Published: 21 May 2019, 5:13 PM IST

राबड़ी देवी ने कहा है कि देशभर के स्ट्रॉन्ग रूम्स के आसपास ईवीएम की बरामदगी हो रही है। ट्रकों और निजी वाहनों में ईवीएम पकड़ी जा रही है। इसके बरे में किसी को कुछ नहीं पता। चुनाव आयोग भी कोई जवाब नहीं दे रहा। उन्होंने पूछा है कि क्या ये सब पहले से ही तय था?

Published: 21 May 2019, 5:13 PM IST

राबड़ी देवी ने अपने ट्वीट में लिखा, “देशभर के स्ट्रॉन्ग रूम्स के आसपास ईवीएम की बरामदगी हो रही है। ट्रकों और निजी वाहनों में ईवीएम पकड़ी जा रही है। ये कहाँ से आ रही है, कहां जा रही है? कब, क्यों, कौन और किसलिए इन्हें ले जा रहा है? क्या यह पूर्व निर्धारित प्रक्रिया का हिस्सा है? चुनाव आयोग को अतिशीघ्र स्पष्ट करना चाहिए।''

Published: 21 May 2019, 5:13 PM IST

देश भर में ईवीएम के साथ छे़ड़छाड़ की खबरों पर पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने प्रतिक्रिय दी है। उन्होंने बयान जारी कर कहा कि ईवीएम के साथ छेड़छाड़ की खबरों से मैं चिंतित हूं। ईवीएम की सुरक्षा चुनाव आयोग की जिम्मेदारी है। आयोग को कुछ ऐसा करना चाहिए, जिससे इस तरह के कयासों पर विराम लगे।

Published: 21 May 2019, 5:13 PM IST

वहीं ईवीएम को लेकर देश के जाने माने वकील और आम आदमी पार्टी के पूर्व नेता प्रशांत भूषण ने भी अपनी चिंता जाहिर की है। प्रशांत भूषण ने कहा कि डर ईवीएम की हैकिंग को लेकर नहीं बल्कि उसके बदले जाने (स्वैपिंग) को लेकर है।

Published: 21 May 2019, 5:13 PM IST

उन्होंने ट्वीट कर ईवीएम बदले जाने को लेकर कहा, 'तथाकथित रिजर्व ईवीएम को लेकर जो असामान्य तरीके अपनाए जा रहे हैं वो पक्षपातपूर्ण है और उसकी सुरक्षा को लेकर समझौता किया जा रहा है। जिस ईवीएम का चुनाव के लिए इस्तेमाल हो रहा है उसके बदले जाने का डर है'।

Published: 21 May 2019, 5:13 PM IST

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने तो ईवीएम से छेड़छाड़ के लिए मोदी सरकार के दूसरे बालाकोट की तैयारी तक का अंदेशा जता दिया। मंगलवार सुबह उन्होंने ट्वीट किया कि 'ईवीएम स्विच करने की खबरें लगातार आ रही हैं, लेकिन अभी तक चुनाव आयोग की तरफ से कोई सफाई नहीं दी गई है। उन्होंने कहा कि जिस तरह एग्जिट पोल के बाद इस तरह की लहर बनाने की कोशिश हो रही है, ये एक तरह से दूसरे बालाकोट की तैयारी है'।

Published: 21 May 2019, 5:13 PM IST

देश भर में ईवीएम के साथ छेड़छाड़ की खबरों के बीच मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष मिलिंद देवड़ा ने महाराष्ट्र के मुख्य चुनाव अधिकारी को पत्र लिखा है। उन्होंने पत्र में लिखा, “मतगणना केंद्रों पर सतर्कता, सुरक्षा में बढ़ोतरी की जाए, ताकि किसी भी तरह से ईवीएम मशीनों के साथ छेड़छाड़ न हो”

Published: 21 May 2019, 5:13 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 21 May 2019, 5:13 PM IST