हालात

तौकते चक्रवात का कहर, अरब सागर में नौका पलटने के बाद लापता हुए 75 में से 22 की मौत

चक्रवाती तूफान तौकते की चपेट में आए अरब सागर में चलते जहाज बार्ज पापा-305 में सवार कम से कम 22 लोगों की भीषण त्रासदी में मौत हो गई। अधिकारियों ने यहां बुधवार को यह जानकारी दी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

चक्रवाती तूफान तौकते की चपेट में आए अरब सागर में चलते जहाज बार्ज पापा-305 में सवार कम से कम 22 लोगों की भीषण त्रासदी में मौत हो गई। अधिकारियों ने यहां बुधवार को यह जानकारी दी। उनके शवों को भारतीय नौसेना के जहाजों द्वारा मुंबई लाया गया है जो पिछले 48 घंटों से बचाव अभियान पर गए थे।

Published: undefined

पश्चिमी नौसेना कमान ने 22 लोगों की मौत की पुष्टि की, जबकि मुंबई से लगभग 175 किलोमीटर दूर बॉम्बे हाई फील्ड्स के पास अभी भी तड़के समुद्र में लापता 50 अन्य लोगों का पता लगाने के प्रयास चल रहे हैं। आईएनएस कोच्चि शवों को मुंबई बंदरगाह ले आया है, साथ ही कई अन्य लोगों को बचा लिया गया है।

Published: undefined

जैसे ही चक्रवात तौकते ने महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों को तबाह कर दिया और गुजरात की ओर बढ़ गया, बॉम्बे हाई फील्ड के अपतटीय विकास क्षेत्र में बदकिस्मत बार्ज सोमवार देर रात डूब गया था। बार्ज पर कुल 261 व्यक्ति सवार थे।

Published: undefined

भारतीय नौसेना ने अब तक उस बजरे से 188 लोगों को बचाया है। इसके अलावा कई अन्य फंसे या बहते जहाजों से भीषण मौसम की स्थिति में सबसे बड़े खोज और बचाव अभियान में से एक में बचाया गया है। बुधवार सुबह से मौसम में सुधार होने के कारण अरब सागर में बचाव अभियान अभी भी जारी है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined