हालात

कांग्रेस ने कोरोना वैक्सीन की हो रही कमी का मुद्दा उठाया, सर्वदलीय बैठक बुलाने की मांग की

पवन खेड़ा ने कहा कि इस सरकार ने बार-बार टीका लगाने में लोगों के संकोच करने की बात कही है, जिसके परिणामस्वरूप कम संख्या में लोगों को टीका लगाया जा रहा है। इससे सिर्फ ऐसा लगता है कि इस शासन ने भारत के आम नागरिकों को दोषी ठहराने की एक आदत सी बना ली है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

कांग्रेस ने महाराष्ट्र सहित कई राज्यों की शिकायत के आधार पर आज आरोप लगाया कि देश में कोविड वैक्सीन की भारी कमी सामने आ रही है। महाराष्ट्र में कोविड मामलों की संख्या सबसे अधिक है और वहां वैक्सीन की भारी कमी है। सरकार ने वैक्सीन की आपूर्ति श्रृंखला और रसद की योजना नहीं बनाई है, स्वास्थ्य मंत्री गायब हैं। कांग्रेस ने कहा कि इस मुद्दे पर एक सर्वदलीय बैठक होनी चाहिए।

Published: undefined

बुधवार को दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा कि "इसलिए यह जरूरी है कि सरकार सिविल सोसाइटी, हितधारकों के साथ संपर्क में रहे और नियमित रूप से सर्वदलीय बैठक का आयोजन करे। लेकिन, इसके ठीक उलट पिछले लगभग एक महीने से स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन की ओर से कोई भी कार्रवाई नहीं दिख रही है।"

Published: undefined

पवन खेड़ा ने आरोप लगाया कि "वैक्सीन की मंजूरी और विनियामक प्रोटोकॉल पर ढुलमुल रवैये के कारण वैश्विक स्तर पर स्वीकार्य और मंजूर की गई सुरक्षित वैक्सीन को भारतीय बाजार में प्रवेश करने से रोक दिया गया है। इसके परिणामस्वरूप सीमित टीकों पर निर्भरता बढ़ जाती है, जिससे राष्ट्रव्यापी टीकाकरण कार्यक्रम में देरी हो रही है।"

Published: undefined

कांग्रेस ने मांग की कि उनके विश्व स्तर पर सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड के आधार पर टीकों के विविधीकरण पर तुरंत विचार किया जाना चाहिए। लेकिन, सरकार नवाचार की खाई को पाटने और महामारी के समय में स्थानीय परीक्षणों पर जोर नहीं देकर विभिन्न वैक्सीन निर्माताओं के लिए भारत में प्रवेश को मुश्किल क्यों बना रही है?

Published: undefined

खेड़ा ने सवाल किया, "सरकार ने पहले से यह सुनिश्चित करने के लिए वैक्सीन रसद और आपूर्ति श्रृंखला की बारीकियों की योजना क्यों नहीं बनाई ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि बाद में टीकों की कोई कमी नहीं हो? उन्होंने कहा कि सरकार ने बार-बार टीका लगाने में संकोच करने की बात कही है जिसके परिणामस्वरूप टीका अपव्यय या कम संख्या में लोगों को टीका लगाया जा रहा है। इससे सिर्फ ऐसा लगता है कि इस शासन ने भारत के आम नागरिकों को दोषी ठहराने की एक आदत बना ली है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बिहार के भागलपुर में भीषण सड़क हादसा, बारातियों से भरी स्कॉर्पियो पर पलटा ट्रक, 6 लोगों की मौत

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: भीषण गर्मी-चिलचिलाती धूप से बढ़ी मुश्किलें, IMD का बिहार, बंगाल समेत इन राज्यों में लू का अलर्ट

  • ,
  • हरियाणा में कांग्रेस को लेकर जबरदस्त उत्साह, JJP के पूर्व प्रदेश अध्‍यक्ष सैकड़ों पदाधिकारियों के साथ कांग्रेस में शामिल

  • ,
  • कोविशील्ड वैक्सीन से हार्ट अटैक- ब्रेन स्ट्रोक! कोर्ट में कंपनी ने पहली बार माना दुर्लभ साइड इफेक्ट्स की बात

  • ,
  • योग गुरु रामदेव को बड़ा झटका! पतंजलि की दिव्य फार्मेसी के 10 उत्पादों के विनिर्माण लाइसेंस निलंबित