हालात

राष्ट्रीय सुरक्षा को दरकिनार कर इलेक्टोरल बॉन्ड को दी गई हरी झंडी, कांग्रेस ने मोदी सरकार पर उठाए सवाल

इलेक्टोरल बॉन्ड को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। न्यूज वेबसाइट न्यूज लॉन्ड्री ने दावा किया है कि साल 2017 के बजट से ठीक पहले खुद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने इलेक्टोरल बॉन्ड का विरोध किया था। 

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

इलेक्टोरल बॉन्ड को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। न्यूज वेबसाइट न्यूज लॉन्ड्री ने दावा किया है कि साल 2017 के बजट से ठीक पहले खुद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने इलेक्टोरल बॉन्ड का विरोध किया था। लेकिन मोदी सरकार ने आरबीआई की आपत्तियों को दरकिनार करते हुए इलेक्टोरल बॉन्ड की घोषणा कर दी।

Published: 18 Nov 2019, 5:10 PM IST

इस रिपोर्ट के आने के बाद से इलेक्टोरल बॉन्ड और मोदी सरकार पर कई सवाल उठने लगे हैं। कांग्रेस ने केंद्र की बीजेपी सरकार पर हमला बोला है। पार्टी के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने दावा किया कि चुनावी बॉन्ड से गुमनाम चंदे और धनशोधन में बढ़ोतरी होगी।

मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने सवाल किया कि सत्तारूढ़ पार्टी को बताना चाहिए कि चुनावी बॉन्ड के माध्यम से उसे कितने हजार करोड़ रुपये का चंदा मिला। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘आरबीआई ने चुनावी बॉन्ड का विरोध किया कि इससे गुमनाम चंदा व धनधोधन में बढ़ोतरी होगी। अब मोदी सरकार बताए कि कितने हजार करोड़ के इलेक्टोरल बॉन्ड जारी हुए।

Published: 18 Nov 2019, 5:10 PM IST

सुरजेवाला ने सवाल किया, ‘‘बीजेपी को कितने हजार करोड़ मिले? क्या यह एक हाथ लें और दूसरे हाथ दें वाली बात है? क्या ये है हजारों करोड़ की बीजेपी का मंत्र?’’ उन्होंने जिस मीडिया रिपोर्ट का हवाला दिया उसमें दावा किया गया है कि चुनावी बॉन्ड की व्यवस्था की आधिकारिक घोषणा से पहले रिजर्व बैंक ने इस कदम का विरोध किया था।

Published: 18 Nov 2019, 5:10 PM IST

वहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी इलेक्टोरल बॉन्ड को लेकर मोदी सरकार के मंशे पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा को दरकिनार कर इलेक्टोरल बॉन्ड को हरी झंडी दी गई थी।

Published: 18 Nov 2019, 5:10 PM IST

प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा को दरकिनार कर इलेक्टोरल बॉन्ड को हरी झंडी दिखाई गई थी। उन्होंने कहा कि ऐसा इसलिए किया गया ताकि बीजेपी कालाधन बटोर सके। प्रियंका ने कहा कि कालेधन को खत्म करने के वादे के साथ बीजेपी सत्ता में आई थी, लेकिन वो खुद इससे जुड़ी रही।

Published: 18 Nov 2019, 5:10 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 18 Nov 2019, 5:10 PM IST