हालात

कांग्रेस का चिंतन शिवर: चिदंबरम बोले- अर्थव्यवस्था की हालत चिंताजनक, विकास की धीमी दर ही मोदी सरकार की पहचान

चिदंबरम ने कहा कि देश में अर्थव्यवस्था की जो स्थिति है वो काफी चिंताजनक है। पिछले 8 वर्षों से विकास की धीमी दर ही वर्तमान सरकार की पहचान रही है। 2022-23 में विकास दर का अनुमान भी पिछले 5 महीनों में केवल कम होती गया है।

फोटो: विपिन
फोटो: विपिन 

उदयपुर में कांग्रेस के चिंतन शिविर का आज दूसरा दिन है। प्रेस को संबोधित करते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने केंद्र सरकार की आर्थक नीतियां देश हित में नहीं है।

उन्होंने आगे कहा कि जीएसटी के गलत इंप्लीमेंटेशन की वजह से राज्यों की हालत खराब हो गई है। केंद्र सरकार राज्यों को जीएसटी का पैसा समय पर नहीं दे रही है। आर्थिक मोर्चे पर केंद्र सरकार लगातार गलत कदम उठा रही है। हमने चिंतन शिविर में देश के आर्थिक हालात और आगे के कदमों पर विस्तार से चर्चा की है।

Published: 14 May 2022, 11:08 AM IST

उन्होंने आगे कहा कि आज महंगाई बढ़ रही है, लेकिन मोदी सरकार के पास कोई तैयारी नहीं, ना ही कोई प्लान है।

उन्होंने आगे कहा कि केंद्र सरकार गेहूं का निर्यात कर रही है जबकि देश में स्टोरेज की व्यवस्था नहीं है। गेहूं का निर्यात किसानों के विरोधी कदम है। केंद्र सरकार किसान हितैषी नहीं है। मुझे 1991 की पॉलिसी बनाने का फस्ट हैंड एक्सपीरियंस हैं, आज पॉलिसीज को फाइन ट्यून करने की जरूरत है, अब रिसेट करने की जरूरत है।

Published: 14 May 2022, 11:08 AM IST

उन्होंने आगे कहा कि देश में अर्थव्यवस्था की जो स्थिति है वो काफी चिंताजनक है। पिछले 8 वर्षों से विकास की धीमी दर ही वर्तमान सरकार की पहचान रही है। 2022-23 में विकास दर का अनुमान भी पिछले 5 महीनों में केवल कम होती गया है।

पूर्व वित्त मंत्री ने कहा, “बाहरी स्थिति ने अर्थव्यवस्था पर दबाव डाला। मोदी सरकार इन चुनौती से निपटने में पूरी तरह से नाकाम रही है। पिछले 7 महीनों में 22 अरब अमेरिकी डॉलर देश से बाहर गए। विदेशी मुद्रा भंडार में 36 अरब डॉलर की कमी आई है। विनिमय दर 77.48 रुपये प्रति डॉलर पर अब तक के उच्चतम स्तर पर है।”

Published: 14 May 2022, 11:08 AM IST

इस दौरान चिदबंर ने दिल्ली के मुंडगा अग्निकांड पर शोक व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि अग्निकांड में 27 लोग मारे गए हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी हादसे पर शोक व्यक्त करती है।

Published: 14 May 2022, 11:08 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 14 May 2022, 11:08 AM IST