हालात

जोशीमठ में तबाही का सिलसिला जारी, 2 होटलों के साथ 22 और भवन भू धंसाव की जद में आए, अब तक 782 मकानों में आई दरारें

सचिव आपदा प्रबंधन डॉ. रंजित सिन्हा ने बताया कि गांधीनगर में एक, सिंहधार में दो, मनोहरबाग में पांच, सुनील में सात वार्ड असुरक्षित घोषित किए गए हैं। इन वार्डों में 148 भवन असुरक्षित क्षेत्र में स्थित हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

उत्तराखंड के जोशीमठ में तबाही का सिलसिला जारी है। हर दिन यहां के मकान दरारों की चपेट में आ रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, शनिवार को 22 और मकानों में दरारें आ गई हैं। इसके साथ ही जोशीमठ में जिन मकानों में दरारें आई हैं, उनकी संख्या बढ़कर 782 हो गई है।

Published: 15 Jan 2023, 9:20 AM IST

होटल मलारी इन और माउंट व्यू की तरह ही रोपवे तक जाने वाले रास्ते में स्थित स्नो क्रेस्ट और कॉमेट होटल भी अब भू-धंसाव से तिरछे होने लगे हैं। दोनों मालिकों ने अपने होटलों को खाली करना शुरू कर दिया है। कॉमेट होटल के मालिक देवेश कुंवर के मुताबिक, होटल आपस में चिपकने लगे हैं। सुरक्षा को देखते हुए पहले ही होटल के सामान को सुरक्षित जगहों पर शिफ्ट करना शुरू कर दिया गया है। कहा कि इसकी जानकारी प्रशासन को भी दे दी गई है।

Published: 15 Jan 2023, 9:20 AM IST

स्नो क्रेस्ट होटल की मालिक पूजा प्रजापति ने बताया कि साल 2007 से होटल का संचालन किया जा रहा है। गत वर्ष से अभी तक होटल सुधारीकरण का काम किया जा रहा है, इस पर करीब डेढ़ करोड़ रुपये का खर्च आया। अब होटल भू-धंसाव से तिरछा होने लगा है, जिससे सामान शिफ्ट करने का काम भी शुरू कर दिया गया है।

Published: 15 Jan 2023, 9:20 AM IST

जानकारी देने के बाद भी स्थानीय प्रशासन ने शनिवार शाम तक होटलों का मौका मुआयना नहीं किया था। देर शाम संयुक्त मजिस्ट्रेट दीपक सैनी अपनी टीम के साथ मौका-मुआयना किया। वे अपनी रिपोर्ट आज (रविवार) जिलाधिकारी को सौंपेंगे।

Published: 15 Jan 2023, 9:20 AM IST

सचिव आपदा प्रबंधन डॉ. रंजित सिन्हा ने बताया कि गांधीनगर में एक, सिंहधार में दो, मनोहरबाग में पांच, सुनील में सात वार्ड असुरक्षित घोषित किए गए हैं। इन वार्डों में 148 भवन असुरक्षित क्षेत्र में स्थित हैं। यहां से 223 परिवारों को सुरक्षा के दृष्टि से अस्थायी रूप से विस्थापित किया गया है, जबकि विस्थापित परिवार के सदस्यों की संख्या 754 है।

Published: 15 Jan 2023, 9:20 AM IST

सचिव आपदा प्रबंधन ने बताया कि राहत शिविरों की क्षमता में वृद्धि करते हुए अस्थायी रूप से जोशीमठ में कुल 615 कमरों में 2190 लोगों के ठहरने की ववस्था की गई है, जबकि पीपलकोटी में 491 कमरों में 2205 लोगों के ठहरने की व्यवस्था की गई है।

Published: 15 Jan 2023, 9:20 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 15 Jan 2023, 9:20 AM IST

  • बड़ी खबर LIVE: अमेठी में कांग्रेस कार्यालय के बाहर खड़ी दर्जनों गाड़ियों में तोड़फोड़, अज्ञात लोगों ने किया हमला

  • ,
  • मणिपुर में भारी बारिश और ओलावृष्टि का कहर, कई घर क्षतिग्रस्त, सीएम का ऐलान- 6-7 मई को बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज

  • ,
  • अमेठी में कांग्रेस कार्यालय पर हमला, कार्यकर्ताओं को पीटा, दफ्तर के बाहर खड़ी गाड़ियों में तोड़फोड़, देखें वीडियो

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: राहुल गांधी ने मोदी को दी चुनौती, कहा- आरक्षण की सीमा बढ़ाने की हिम्मत क्यों नहीं दिखाते

  • ,
  • कर्नाटक सेक्स स्कैंडलः JDS नेता एच डी रेवन्ना को 8 मई तक SIT हिरासत में भेजा गया, प्रज्वल अभी भी फरार