हालात

कोरोना संकटः रेलवे ने आज से कई ट्रेनों को किया बंद, महानगरों से घर जाने वाले गरीब-मजदूरों की मुश्किल बढ़ी

देश में कोरोना वायरस की भयावह लहर और लॉकडाउन की आशंका में महानगरों से बड़ी संख्या में लोगों के अपने गांव-शहर की ओर पलायन के बीच रेलवे ने आज से कई ट्रेनों को रद्द कर दिया है। इससे परदेस में रह रहे गरीब-मजदूरों की मुश्किलें बढ़ने की आशंका है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

पूरे देश में कोरोना संक्रमण की भयावह लहर के चलते महानगरों से बड़ी संख्या में गरीबों और मजदूरों के पलायन के बीच रेलवे ने आज से कई ट्रेनों को रद्द करने का ऐलान कर दिया है। यह फैसला फिलहाल वेस्टर्न रेलवे ने लिया है। वेस्टर्न रेलवे ने ट्वीट कर लिखा है, “वेस्टर्न रेलवे स्टेशनों पर आने और जाने वाली कुछ स्पेशल ट्रेनों को रद्द कर दिया है।

Published: undefined

वेस्टर्न रेलवे के आदेश के अनुसार वेरावल-अहमदाबाद-वेरावल और जामनगर-वडोदरा-जामनगर सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेनों को अगले आदेश तक रद्द कर दिया गया है। इस फैसले के बाद 09258 वेरावल-अहमदाबाद स्पेशल ट्रेन, 09257 अहमदाबाद-वेरावल स्पेशल, 02960 जामनगर-वडोदरा सुपर फास्ट स्पेशल ट्रेन और 02959 वडोदरा-जामनगर सुपर फास्ट स्पेशल अगले आदेश तक रद्द रहेंगी।

Published: undefined

हालांकि, राहत की बात है कि इन ट्रेनों को रद्द करने के बावजूद वेस्टर्न रेलवे ने उत्तर भारत के लिए कुछ समर स्पेशल ट्रेनें चलाने का एलान किया है। रेलवे के अनुसार उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड समेत अन्य जगहों के लिए 20 अप्रैल से कई ट्रेनें चलाई जाएंगी। हालांकि, बढ़ते कोरोना मामलों के चलते संभावना जताई जा रही है कि रेलवे अभी और ट्रेनों को रद्द कर सकती है।

Published: undefined

गौरतलब है कि पूरे देश में कोरोना वायरस की भयावह लहर से बिगड़ते हालात और पूर्ण लॉकडाउन की आशंका को देखते हुए महानगरों से बड़ी संख्या में लोगों ने अपने गांव-घर की ओर पलायन करना शुरू कर दिया है। महाराष्ट्र, गुजरात, पंजाब, दिल्ली समेत देश के अन्य हिस्सों से बड़ी संख्या में लोग यूपी, बिहार जैसे राज्यों में अपने घर लौटने लगे हैं। ऐसे मे रेलवे द्वारा ट्रेनों को रद्द करने से इस संकट की घड़ी में गरीब-मजदूरों की मुश्किलों और बढ़ेंगी। डर है कि कहीं हालात पिछले साल कोरोना लॉकडाउन जैसे ना हो जाएं, जब ट्रेनों के बंद होने के चलते लाखों की संख्या में मजदूर पैदल ही अपने घरों को के लिए निकल पड़े थे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined