हालात

बिहार में लगेगा लॉकडाउन? जानें क्यों इस मामले को लेकर बीजेपी, जेडीयू और हम हैं आमने-सामने

बिहार में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को रोकने को लेकर राज्य में 'संपूर्ण बंदी' के प्रश्न पर सत्ताधारी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में शुरू हुई तकरार अब और बढ़ते जा रही है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

बिहार में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को रोकने को लेकर राज्य में 'संपूर्ण बंदी' के प्रश्न पर सत्ताधारी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में शुरू हुई तकरार अब और बढ़ते जा रही है। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) जहां पहले से ही शुक्रवार से सोमवार तक बंदी करने के पक्ष में खड़ी दिख रही है, वहीं जेडीयू इसके विरोध में खड़ी है। एनडीए में शामिल हिंदुस्तानी अवाम पार्टी के प्रमुख जीतन राम मांझी ने भी मंगलवार को लॉकडाउन को लेकर शर्त रख दी है।

Published: 27 Apr 2021, 12:57 PM IST

बिहार में सर्वदलीय बैठक के बाद कोरोना के संक्रमण को रेाकने को लेकर राज्य भर में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। नाइट कर्फ्यू लगाए जाने के बाद बीजेपी अध्यक्ष संजय जायसवाल ने इस फैसले पर सवाल खड़ा करते हुए कहा है कि "रात का कर्फ्यू लगाने से कोरोना वायरस का प्रसार कैसे बंद होगा, यह समझने में मैं असमर्थ हूं। अगर कोरोना वायरस के प्रसार को वाकई रोकना है, तो हमें हर हालत में शुक्रवार शाम से लेकर सोमवार सुबह तक की बंदी करनी ही होगी।"

Published: 27 Apr 2021, 12:57 PM IST

इसके बाद मंत्री रामसूरत राय ने भी बिहार में बढ़ते कोरोना के मामले को रोकने के लिए राज्य में लॉकडाउन लगाए जाने की बात कह चुके हैं। इधर, जदयू के नेता और सांसद ललन सिंह ने साफ कहा कि बिहार में लॉकडाउन की मांग करने वाले नेता अखबारी हैं और केवल सुर्खियों में रहने के लिए ऐसे बयान दे रहे हैं।

Published: 27 Apr 2021, 12:57 PM IST

उन्होंने कहा, "नीतीश कुमार खुद हर बात पर नजर रख रहे हैं और उसकी लगातार समीक्षा भी कर रहे हैं। यदि जरूरत होगी तो लॉकडाउन भी लगाया जाएगा, लेकिन अभी बिहार में ऐसी स्थिति नहीं है।" जाहिर है उनका निशाना सीधे भाजपा अध्यक्ष ही थे। ललन सिंह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खास माने जाते हैं।

Published: 27 Apr 2021, 12:57 PM IST

वहीं, जदयू के नेता और मुख्यमंत्री नीतीश के खास माने जाने वाले जदयू संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने भी ट्वीट कर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष को नसीहत दी कि "यह राजनीति का वक्त नहीं है"। इधर, लॉकडाउन को लेकर राजग में प्रारंभ बयानबाजी के बीच मंगलवार को बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी भी कूद गए।

हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के प्रमुख मांझी ने लॉकडाउन को लेकर बड़ी शर्त रखते हुए कहा, "मैं लॉकडाउन का समर्थन करूंगा, यदि तीन महीने तक सबका बिजली बिल, पानी बिल, स्कूल, कॉलेजों की फीस माफ कर दिया जाए, किराएदारों का किराया, बैंक लोन ईएमआई माफ कर दिया जाए। किसी को शौक नहीं होता जान जोखिम में डालकर बाहर जाना पर 'रोटी' और 'कर्ज' जो ना कराए। ये बात एसी वाले लोग नहीं समझेंगे।"

Published: 27 Apr 2021, 12:57 PM IST

मांझी के इस बयान को भाजपा के अध्यक्ष पर ही कटाक्ष माना जा रहा है। ऐसे में तय माना जा रहा है कि भाजपा के नेता भी इस बयान पर पलटवार करेंगे।

इधर, राजनीतिक बयानबाजी के बीच कोरोना का कहर राज्य में जारी है। प्रतिदिन सक्रिय मरीजों की संख्या में वृद्धि हो रही है। राज्य में कोरोना संक्रमण के सोमवार को 11,801 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में कोरोना के एक्टिव (सक्रिय) मरीजों की संख्या बढकर 89,660 तक पहुंच गई है। पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य में 67 संक्रमितों की मौत हो गई है।

Published: 27 Apr 2021, 12:57 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 27 Apr 2021, 12:57 PM IST