हालात

कोरोना ने एशिया-प्रशांत क्षेत्र में 8 करोड़ से ज्यादा लोगों को बनाया अत्यंत गरीब, और बुरे हो सकते हैं हालात

रिपोर्ट में कहा गया है कि जो लोग पहले से अपनी जरूरतों को पूरा करने में संघर्ष कर रहे हैं, उनके गरीबी के जीवन में आने का खतरा है। रिपोर्ट में महामारी से असमानता बढ़ने का दावा करते हुए चेतावनी दी गई है कि अत्यधिक गरीबी में सापेक्ष वृद्धि और अधिक हो सकती है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने मंगलवार को जारी एक नई रिपोर्ट में दावा किया है कि कोविड महामारी ने 2020 में विकासशील एशिया और प्रशांत क्षेत्र के देशों में करीब 75 मिलियन से 80 मिलियन लोगों को अत्यधिक गरीबी में धकेल दिया है। एडीबी ने चेतावनी दी है कि महामारी एशिया और प्रशांत क्षेत्र की सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के तहत महत्वपूर्ण लक्ष्यों की ओर बढ़ने के लिए खतरा है।

Published: undefined

एडीबी द्वारा 'की इंडिकेटर फॉर एशिया एंड द पैसिफिक 2021' शीर्षक वाली रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल की शुरूआत में दुनिया को तबाह करने वाली महामारी ने "गरीबी रेखा से नीचे या उसके पास रहने वाले लाखों लोगों की लंबे समय से अनुभव की गई सामाजिक और आर्थिक असमानताओं को बढ़ा दिया है।"

Published: undefined

जैसा कि सामाजिक आर्थिक प्रभाव सामने आना जारी है। रिपोर्ट में कहा गया है, "जो लोग पहले से ही अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, उनके गरीबी के जीवन में आने का खतरा है।" यह मानते हुए कि महामारी ने असमानता बढ़ा दी है, रिपोर्ट ने चेतावनी दी है कि अत्यधिक गरीबी में सापेक्ष वृद्धि और भी अधिक हो सकती है।

Published: undefined

रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 203 मिलियन लोग या विकासशील एशिया की 5.2 प्रतिशत आबादी, 2017 तक अत्यधिक गरीबी में रहती थी। कोविड -19 के बिना, यह संख्या 2020 में अनुमानित 2.6 प्रतिशत तक गिर गई होती। लेकिन महामारी ने एक बहुत बड़ी आबादी को नए सिरे से गरीबी में धकेल दिया है।

Published: undefined

एडीबी के मुख्य अर्थशास्त्री यासुयुकी सवादा ने एक बयान कहा कि साल 2030 तक एसडीजी हासिल करने के लिए, निर्णय निर्माताओं को "उच्च गुणवत्ता और समय पर डेटा का उपयोग कार्रवाई के लिए एक गाइड के रूप में करने की आवश्यकता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि रिकवरी किसी को पीछे नहीं छोड़ती विशेष रूप से गरीब और कमजोर लोगों को।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined